सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली कुछ white hat SEO techniques नीचे दी गयी हैं।

1) अच्छा कंटेंट लिखना

अगर आपकी वेबसाइट का कंटेंट अच्छा और नया है तो आपकी वेबसाइट सर्च इंजन और उपयोगकर्ता को भरोसेमंद और मह्त्वपूर्ण प्रतीत होगी। आपकी वेबसाइट सर्च इंजन के लिए optimize हो जाएगी। आपके द्वारा दी गई जानकारी से सम्बंधित कीवर्ड से जब कोई उपयोगकर्ता जानकारी खोजेगा तो सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को भी दिखाएगा जिससे आपकी वेबसाइट की लोकप्रियता और रैंकिंग में सुधार होगा।

2) Title, Keywords और Metatags का उचित उपयोग करना

HTML में जो information संगृहित होती है उसे metadata कहते हैं। यह crawler को site की classification और indexing से सम्बंधित जानकारी प्रदान करता है। इसलिए metadata में उचित Title, Keyword और metatag होने चाहिए ताकि वेबसाइट की सही indexing और classification हो सके।

3) Ease of Navigation

सर्च इंजन किसी वेबसाइट की उपयोगिता को जांचने के लिए ease of navigation को भी ध्यान में रखता है। इसलिए अपनी site में अनुचित links ना रखें वही links रखें जो पूरे विश्व में मान्य हैं। इससे ना सिर्फ उपयोगकर्ता को फायदा होगा बल्कि crawler को भी indexing में मदद मिलेगी।

4) Site Performance

किसी वेबसाइट का आंकलन करते वक्त सर्च इंजन उसकी परफॉरमेंस को भी ध्यान में रखता है। अगर वेबसाइट या webpages उपलब्ध नही होते तो crawler indexing नही कर पाएगा और इसका site के ट्रैफिक पे बहुत बुरा प्रभाव पड़ेगा। इसलिए सुनिश्चित करलें कि आपकी वेबसाइट और webpages हमेशा उपलब्ध रहें।

5) Quality Inbound Links

वेबसाइट पर quality backlinks होने चाहिए क्यूंकि सर्च इंजन backlinks की quality का भी आंकलन करता है। अगर किसी वेबसाइट पर अप्रासंगिक (irrelevant) links मिलते हैं तो सर्च इंजन वेबसाइट को बंद कर सकता है या जुर्माना भी लगा सकता है। उदाहरण के लिए कृषि से सम्बंधित वेबसाइट पर किसी दूसरे देश की टेक्नोलॉजी से सम्बंधित वेबसाइटस के links होना।