वैबसाइट | Website in Hindi

479

वैबसाइट एक जैसे वेब पेजों का संग्रह है जिसमें पाठ, चित्र, आॅडियो या वीडियो शामिल हो सकते हैं। वैबसाइट के प्रथम पेज को होम पेज (home page) कहते हैं। प्रत्येक वैबसाइट का विशिष्ट इंटरनेट पता (URL) होता है जो आप अपने ब्राउजर में वैबसाइट को इस्तेमाल करने के लिए दर्ज करते हैं।

वैबसाइट एक या एक से अधिक सर्वर पर होस्ट की जाती है और कंप्यूटर नेटवर्क का उपयोग कर, होम पेज पर जाकर देखी जा सकती है। एक वैबसाइट, इसके मालिक द्वारा प्रबन्धित की जाती है, जो एक व्यक्ति, कंपनी या एक संगठन हो सकता है।

 

एक वैबसाइट दो प्रकार की हो सकती हैः

  • Static Website
  • Dynamic Website

Static Website

स्टेटिक वैबसाइट (static website) बुनियादी प्रकार की वैबसाइट है, जो आसानी से बनाई जा सकती है। स्टेटिक वैबसाइट बनाने के लिए आपको वैब प्रोग्रामिंग (web programming) और डेटाबेस डिजाइन (database design) की जरूरत नहीं होती है। इसके वैब पेज HTML में कोडिड रहते हैं। कोड प्रत्येक पेज लिए स्थाई (fixed) रहते हैं, जो जानकारी पेज में शामिल होती है वो बदलती नहीं है और यह एक मुद्रित पेज (printed page) की तरह दिखता है।

Dynamic Website

डायनेमिक वैबसाइट, डायनेमिक वैब पेजों का संग्रह है जिसका डेटा डायनेमिक्ली (dynamically) बदलता रहता है। यह डेटाबेस से या कन्टैन्ट मैनेजमेन्ट सिस्टम (CMS) से डेटा लेता है। इसलिए जब आप डेटाबेस के डेटा को बदलते या नवीनीकृत करते हैं, तो वैबसाइट का डेटा भी बदलता या नवीनीकृत हो जाता है।

डायनेमिक वैबसाइट क्लाइंट-साईड-स्क्रिपटिंग या सर्वर-साईड-स्क्रिपटिंग या दोनों का इस्तेमाल डायनेमिक डेटा उत्पन्न करने के लिए करता हैं।

क्लाइंट साईड स्क्रिपटिंग, क्लाइंट कंप्यूटर पर यूजर इनपुट के आधार पर डेटा उत्पन्न करता है। वैब ब्राउजर सर्वर से वैब पेज डाउनलोड करता है, और पेज के अंदर कोड को प्रोसेस कर उपयोगकर्ता को जानकारी सौंपता है।

सर्वर साइड स्क्रीपटिंग में, साफ्टवेयर सर्वर पर चलता है और सर्वर का प्रसंस्करण (processing) पूर्ण हो जाने पर, सादे पेज उपयोगकर्ता को भेज दिये जाते हैं।