वेबसाइट का विशलेषण | Website Analysis in Hindi

1119

SWOT का मतलब है Strengths (ताकत), Weaknesses (कमजोरी), Opportunities (अवसर) and Threats (खतरा) । यह चार कारक हैं जिनका इस्तेमाल कंपनियां अपना और अपने व्यवसाय तरक्की का मूल्यांकन करने के लिए करती हैं। इन चार कारको का इस्तेमाल करके एक वेबसाइट के वर्तमान में हो रहे या भविष्य में होने वाले विकास का मूल्यांकन भी किया जा सकता है।

Strengths and weaknesses आन्तरिक कारक हैं जिन पर कंपनी का नियंत्रण होता है। Opportunities and Threats बाहरी कारक या तत्व हैं जो कंपनी के नियंत्रण से बाहर होते हैं। SWOT विशलेषण के बाद आप अपनी वेबसाइट की strengths और weaknesses के साथ साथ opportunities और threats का भी पता लगा सकते हो।

SWOT analysis की शुरुआत वेबसाइट के लिए लक्ष्य और उद्देश्य निर्धारित करने से होती है। यह लक्ष्य और उद्देश्य वास्तविक और मापने योग्य होने चाहिए, जैसे कि आने वाले वर्ष में मुनाफे में 10% की बढ़ोतरी करना, click-through rate में 15% बढ़ोतरी करना, shopping cart droping rate को 5% कम करना आदि। अपनी वेबसाइट के लक्ष्य और उद्देश्य निर्धारित करने के बाद आप SWOT विशलेषण के निचे दिए steps से शुरुआत कर सकते हो।

Strengths (ताकत)

Strengths आपकी websites से सम्बंधित उन फायदों (advantages) और विशेषताओं (features) को दर्शाता है जो आपके प्रतियोगियों की websites में उपलब्ध नही हैं। यह विशेषताएं आपको प्रतिसपरधातमक लाभ (competitive advantage) पहुंचाती हैं जो आपकी वेबसाइट को प्रतियोगियों से प्रतिस्पर्धा में बढ़त बनाए रखने में मदद करती हैं। प्रतिसपरधातमक लाभ के कुछ उदाहरण हैं, नया और प्रासंगिक कंटेंट, आसान और बढ़िया डिजाईन, तीव्र sign up और check out प्रक्रिया आदि।

Weaknesses (कमजोरी)

यह आपकी वेबसाइट की उन खामियों या कमजोरियों को दर्शाता है जिनकी वजह से आपकी वेबसाइट की ranking कम हो रही है या बढ़ नही रही है। अपनी वेबसाइट की खामियों का पता करने के लिए आप अपनी वेबसाइट की विशेषताओं (features) की अपने प्रतियोगियों की websites की विशेषताओं (features) से तुलना कर सकते हैं। अगर आपकी वेबसाइट की कोई विशेषता (feature) आपके प्रतियोगी की वेबसाइट की विशेषता (feature) से कम है तो यह विशेषता feature आपकी कमजोरी है।

Opportunities (अवसर)

यह उन बाहरी तत्वों या अवसरों को दर्शाता है जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन और लोकप्रियता को बढ़ा सकते हो। यह तत्व आपके नियत्रण में नही होते पर इनका यदि सही इस्तेमाल किया जाए तो आप अपने लक्ष्य और उद्देश्य को प्राप्त कर सकते हो। कुछ बाहरी तत्व जो आपके लिए अच्छे अवसर हो सकते हैं इस प्रकार हैं, उपयोगकर्ता के बेहतर अनुभव के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल करना, सोशल नेटवर्किंग पर आधारित web 2.0, मोबाइल फ़ोन पर इन्टरनेट, ऑनलाइन transactions, इनोवेटिव मार्केटिंग स्ट्रेटेजीस आदि।

Threats (खतरा)

यह उन बाहरी तत्वों को दर्शाता है जो आपकी वेबसाइट को लक्ष्य और उद्देश्य प्राप्त करने से रोकते हैं। यह तत्व या कारक एक खतरे की तरह हैं जो आपके नियत्रण से बाहर होते हैं और अगर आप इन तत्वों को नजरअंदाज करते हो तो आपकी वेबसाइट तरक्की नही कर पाएगी। ऐसे तत्वों या खतरों के कुछ उदाहरण हैं नई websites का आना, सॉफ्टवेर पायरेसी (नकल) , प्रतिकूल सरकारी नियम, धोखाधड़ी वाली गतिविधियां आदि।