उपटन कैसे बनाते हैं (Ubtan kaise banate hai)?

आप सभी उपटन के बारे में तो जानते ही होंगे । उपटन का इस्तेमाल हजारों सालों से किया जा रहा हैं ।‌ सदियों से पारंपरिक रूप से उपटन को एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता रहा हैं । उपटन बनाना बहुत ही आसान है । और इसका इस्तेमाल करने के बाद त्वचा एकदम मुलायम और चमकदार बन जाती हैं । हर उम्र में उपटन का इस्तेमाल करना बहुत अच्छा माना गया हैं खासतौर पर उबटन का इस्तेमाल शादियों में किया जाता हैं क्योंकि यह बहुत ही असरदार होता हैं ।

आज हम आपके लिए घर पर उपटन तैयार करने के नुस्खे लेकर आए हैं तो आइए जानते हैं कि उपटन कैसे बनाते हैं –

Ubtan kaise banate hai

उपटन बनाने के तरीके –

1.1 Teaspoon शहद में 1 Teaspoon बेसन, 2 चुटकी हल्दी पाउडर और 5-6 बूंदें जैतून के तेल की मिलाकर अच्छी तरह से मिला लें और अब इसे चेहरे को साफ करके फिर उपटनकरे और 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें ।

2. थोड़े से दूध में ½ Teaspoon हल्दी पाउडर और कुछ नींबू के रस की बूंदें डालकर अच्छी तरह से मिला लें और चेहरे पर लगा लें । अब 25 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

3. 1 Teaspoon बेसन में 2 चुटकी हल्दी पाउडर और 5-6 जैतून के तेल की बूंदें डालकर अच्छी तरह से मिला लें और फिर इसी चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें ।

4. खीरे के रस और नींबू का रस सामान मात्रा में लें और इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें और इस उपटन को चेहरे पर लगाने से पहले अपने चेहरे को पानी से धो लें , फिर इस उपटन को लगा लें और सूखने के बाद इसे धो लें । ये उपटन एक टोनर की तरह काम करता हैं । आप चाहें तो इस उपटन को बनाकर फ्रिज में  रख लें और दो हफ्ते तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ।

5. बेसन, हल्दी पाउडर और दही को अच्छी तरह से मिला लें और उपटन तैयार कर लें । अब इस उपटन को चेहरे गले और शरीर पर लगा लें और सूखने के बाद नहा लें । इस उपटन को करने से आपकी त्वचा कोमल, आकर्षक और सुंदर दिखने लगती हैं ।

6. इस उपटन से आपकी त्वचा स्वस्थ और बेदाग दिखने लगती हैं, इसके लिए चंदन का पाउडर लें और उसमें थोड़ी सी हल्दी पाउडर और आवले का पाउडर बनाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें । और उपटन धोने के बाद जैतून का तेल लगा लें ।

7. 1 Teaspoon दूध में 1 Teaspoon शहद और 1 Teaspoon हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें और 10-20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और 10-20 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें ।

8. दूध में हल्दी पाउडर और चंदन पाउडर को मिलाकर अच्छी तरह से मिला लें और इसे नियमित रूप से चेहरे पर लगाएं इससे आपके चेहरे की झाइयां और कालापन दूर हो जाता हैं । और इससे त्वचा निखर जाती हैं ।

9. 2 Teaspoon बादाम का पेस्ट, 1 चुटकी हल्दी पाउडर, 1 Teaspoon पपीता का पेस्ट डालकर अच्छी तरह से मिला लें और इसे नियमित रूप से चेहरे पर लगा लें । इसके नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे की रंगत ही बदल जाएगी ।

10. सबसे पहले संतरे के छिलको को धूप में सुखा लें और सुखाने के बाद इन छिलको का पाउडर बना लें । अब 1 Tablespoon संतरे के छिलके के पाउडर में 1Tablespoon बेसन , थोड़ी सी हल्दी पाउडर , 1 Tablespoon दूध और थोड़ा सा नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लें और इस तैयार उपटन को नियमित रूप से चेहरे पर लगाएं इससे आपके की रंगत ही बदल जाएगी ।

11. शहद और बादाम का उपटन‌ बनाने के लिए आपको रात में 10-15 बादाम को भिगोकर रख देना है इसके बाद सुबह बादाम के छिलके उतार लें और अब इन भीगे हुए बादाम और शहद को मिला कर एक पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं स्क्रब करें और फिर चेहरा धो लें ।

उपटन के फायदे – 

* उपटन से त्वचा में चमक आती हैं ।

* उपटन त्वचा को एकदम बेदाग बना देता हैं ।

* बढ़ती उम्र को थाम लेता है ।

* शरीर से अनचाहे बाल हटाने में भी मदद करता हैं ।

* उपटन त्वचा को मुलायम और लचीला बना देता हैं ।

* उपटन का इस्तेमाल करने से त्वचा गोरी बनती हैं ।

उपटन करने की परंपरा हमारे भारत में हजारों सालों से चली आ रही हैं । उपटन का इस्तेमाल त्वचा निखारने के लिए सिर्फ शादियों में ही नहीं बल्कि नवजात शिशु की मालिश के लिए भी किया जाता हैं ।

Also Read: