SEO के प्रकार | Types of SEO in Hindi

665

White Hat SEO

Search Engines ने SEO के लिए कुछ गाइडलाइन्स अथ्वा नियम निर्धारित किये हुए हैं। जो SEO techniques इन गाइडलाइन्स को मानती हैं उनके इस्तेमाल से अगर SEO किया जाए तो इसे White Hat Seo कहा जाता है। इस प्रकार White Hat Seo अपनी वेबसाइट पर traffic बढाने का एक सही तरीका है जो सभी Search Engines को मान्य है।

Black Hat SEO

SEO के लिए अगर ऐसी seo techniques का इस्तेमाल किया जाए जो सर्च इंजन द्वारा निर्धारित की गई गाइडलाइन्स अथ्वा नियम को नही मानती तो इसे Black Hat Seo कहा जाएगा। जो SEO experts कंटेंट की क्वालिटी पर ध्यान नही देते और कम समय में अच्छी ranking हासिल करना चाहते हैं वह इस तरह की SEO techniques का इस्तेमाल करते हैं।

White Hat Seo Black Hat Seo
SEO के लिए ऐसी techniques का इस्तेमाल किया जाता है जो search engines कीguidelines को मानती हैं। SEO के लिए ऐसी techniques का इस्तेमाल किया जाता है जो search engines की guidelines को नहीं मानती।
वेबसाइट पर जुर्माना लगना या deindexing जैसा कोई खतरा नही होता। आपकी वेबसाइट बंद या deindex हो सकती है या फिर जुर्माना भी लग सकता है।
कंटेंट की क्वालिटी और प्रासंगिकता को महत्व दिया जाता है। कंटेंट की क्वालिटी और प्रासंगिकता को ज्यादा महत्व नही दिया जाता।
कंटेंट के title, metatags और अन्य भाग में कीवर्ड का उचित इस्तेमाल किया जाता है। अच्छी ranking पाने के लिए कंटेंट में कीवर्ड का बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाता है।