टेलीविजन का अविष्कार किसने किया? 

आज कल टेलीविजन का उपयोग बहुत कम हो गया है क्योंकि Internet और Smartphone बहुत सस्ते हो गए हैं ।अब टेलीविजन से पहले फिल्में Internet पर आ जाती है तो लोग TV पर फिल्में ना देखकर Internet पर ही देखना पसंद करते हैं । इसके साथ साथ आजकल धारावाहिकों की जगह वेब सीरीज को ही लोग ज्यादा देखते हैं । टेलीविजन को लोग देश और दुनिया की खबरों  और Education से जुड़े रहने के लिए भी देखते हैं । टेलीविजन का उपयोग भले ही लोगों ने कम कर दिया हो पर अभी भी  कई  चैनलों की TRP करोड़ों में ही हैं । क्योंकि लोग अपने पसंदीदा धारावाहिकों और फिल्मों को बड़े पर्दे पर ही देखना पसंद करते हैं । अब टेलीविजन पहले के जैसा नहीं रहा ये समय के साथ Smart हो चुका है । अब हम टेलीविजन में YouTube, Netflix, Play storeGames आदि भी Access कर सकते हैं । टेलीविजन का अविष्कार सबसे महत्वपूर्ण अविष्कारों में से एक माना जाता है । आइए जानते हैं कि टेलीविजन आखिर होता क्या है ? 

television ka avishkar kisne kiya

टेलीविजन क्या है ? 

टेलीविजन को हम सब सामान्यतः एक Device के रूप में जानते हैं जिसमें हम बहुत से विभिन्न प्रकार के Channels. के माध्यम से धारावाहिक, फिल्में, खबरें, Reality shows, Education content, आदि देख सकते हैं । और बहुत से लोग टेलीविजन को Tele और Telly के नाम से भी जानते । यदि टेलीविजन को तकनीकी भाषा में परिभाषित किया जाए तो टेलीविजन कि परिभाषा इस प्रकार होगी । टेलीविजन एक ऐसी Telly Communication Medium Device होती है जिसका उपयोग चरित्रों और तस्वीरों के Sound Transmission के लिए किया जाता है ‌ । टेलीविजन तकनीकी सेटेलाइट और रेडियो तकनीक पर आधारित होता है । टेलीविजन और रेडियो के अविष्कार के साथ यह भी बातें होने लगी थी भविष्य में ध्वनि के साथ साथ तस्वीरों को भी देखा जा सकता है । जो फिल्म हम सिनेमा हॉल में जाकर बड़े पर्दे पर देखते थे अब वही फिल्में हम टेलीविजन के माध्यम से घर बैठे देख सकते हैं । 

टेलीविजन के अविष्कार के बाद यह भी कहा जाने लगा था कि सिनेमा हॉल बंद हो जाएंगे । पर ऐसा कुछ नहीं हुआ आज भी करोड़ों लोग सिनेमा घरों में जाकर फिल्म देखना पसंद करते हैं । लेकिन हां टेलीविजन ने हर घर को एक सिनेमाघर जरूर बना दिया है । अब हमें टेलीविजन के माध्यम से घर बैठे नई – पुरानी फिल्में, रोजमर्रा की खबरें, शिक्षा संबंधी जानकारी आदि सभी के बारे पता चल जाता है । आप Set top Box के माध्यम से अपने मन चाहे चैनलों को Access कर सकते हैं । और जो भी चैनल अपने चुने होंगे आपकी TV में वो ही चैनल आएंगे । 

टेलीविजन का अविष्कार – 

टेलीविजन का अविष्कार Philo Taylor Farnsworth II ने किया था । सबसे पहले टेलीविजन का आकार एक बड़े Box के आकार का होता था । पहले टेलीविजन Black and white ही हुआ करते थे फिर धीरे धीरे Colour TV आए । तथा पहले टेलीविजन की Quality इतनी अच्छी नहीं होती है फिर जैसे जैसे टेलीविजन पर काम होता है सभी चीजों में सुधार आता गया । फिर हमारे सामने आए LCD TV, LED TV जो कि काफी पतले और Smart TV कहलाते हैं । आज की जो Smart TV होती है उनमें Operating System लगा होता है जो इन्हें और भी capable बना देता है । टेलीविजन के अविष्कार में एक वैज्ञानिक का हाथ नहीं है क्योंकि टेलीविजन के अविष्कार में ओर भी की वैज्ञानिकों ने अपना सहयोग दिया है । पर टेलीविजन के अविष्कार में मुख्य तीन वैज्ञानिकों का योगदान रहा है Philo Farnsworth , John Logie Baird और Charles Francis Jenkins है । वैसे तो टेलीविजन के अविष्कार में की वैज्ञानिकों का योगदान रहा है पर सबने अपना अपना काम किया है जैसे Philo Farnsworth ने Electronic Television का अविष्कार किया था । यह अविष्कार उन्होंने केवल 21 साल की उम्र में ही किया था । Farnsworth एक ऐसा यंत्र तैयार करना चाहते थे जो कि हिलती हुई तस्वीरें ले सके और उसे एक कोड में बदल सके । और इसके लिए उन्होंने रेडियो किरणों  या रेडियो तकनीक का उपयोग किया । 

टेलीविजन के अविष्कार में John Logie Baird का भी योगदान रहा है क्योंकि उन्होंने Farnsworth के एक Electronic Television की कल्पना को हकीकत में बदल दिया । John ने केवल दुनिया को पहला सफलतापूर्वक चलने वाला टेलीविजन ही नहीं दिया बल्कि उन्होंने पहली बार सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित होने वाली रंगीन टेलीविजन प्रणाली का भी अविष्कार किया है । इसलिए उनको टेलीविजन का जनक भी कहा जाता है ।