स्प्रिंग रोल कैसे बनाते हैं (Spring Roll kaise banate hai)

वेज स्प्रिंग रोल्स को आप हल्के फुल्के नाश्ते के रूप में चाय के साथ भी सर्व कर सकते हैं । स्प्रिंग रोल्स बच्चों के साथ साथ बड़ों को भी खाना पसंद होता है ।‌ भारत में टेस्टी चायनीज डिश के रूप में स्प्रिंग रोल्स को बहुत पसंद किया जाता है । आप इसके भरावन को अपनी पसंद के अनुसार तीखा, मीठा और खट्टा तैयार कर सकते हैं । आजकल स्प्रिंग रोल्स बनाने के लिए आपको बाजार में आसानी से रेपर मिल जाते हैं आपको घर पर सिर्फ़ इसकी फिलिंग तैयार करना होती है । आज हम आपके लिए स्प्रिंग रोल्स तैयार करने की रेसिपी लेकर आए हैं जो आप लोगों को जरूर पसंद आएगी तो आइए जानते हैं कि स्प्रिंग रोल्स कैसे बनाते हैं –

Spring Roll kaise banate hai

सामग्री –

  • 2 मैदा
  • 1/2 खाने वाला सोडा
  •  1 कप पत्ता गोभी बारीक कटी हुई
  • 1/2 कप पनीर कद्दूकस किया हुआ
  • 4 गाजर बारीक कटी हुई
  • 4 Tablespoons शिमला मिर्च बारीक कटी हुई
  • 1 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
  • 1 Teaspoon काली मिर्च पाउडर
  • नमक स्वादानुसार
  • 2 Teaspoon सोया सॉस
  • तेल तलने के लिए

विधि

* सबसे पहले एक बाउल में एक बड़ी छलनी रखें और उसमें मैदा और बेकिंग सोडा को छान लें ।

* अब इस छने हुए मैदा को आवश्यकतानुसार पानी या दूध मिलाकर अच्छी तरह से गूंथ लें । और आटा गूंथते समय ध्यान रखें कि आटा ज्यादा सख्त ना हो ।

* अब गुथे हुए आटे को ढककर रख दें ताकि आटा अच्छी तरह से सेट हो जाएं ।

* अब एक कड़ाही लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । अब इस कड़ाही में तेल डालें और तेल को गर्म होने दें । जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो इसमें बारीक कटा हुआ पत्ता गोभी, बारीक कटी हरी मिर्च, बारीक कटी शिमला मिर्च और कद्दूकस किया हुआ पनीर डालकर अच्छी तरह से भुन ले ।

* जब सब्जी अच्छी तरह से भुन जाए तो इसमें काली मिर्च पाउडर, सोया सॉस और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें ।

* जब मिश्रण अच्छी तरह से मिल जाए तो गैस बंद कर दें और मिश्रण को एक प्लेट में निकाल लें ।

* अब हम रोल बनायेंगे जिसके लिए हम गुथे हुए आटे को निकाल लेंगे और आटे की छोटी छोटी गोलियां बना लें और परांठे की तरह बेल लें ।

* अब एक पैन लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । अब इस पैन में तेल लगा लें और बनाए हुए परांठे को इस पैन में रखे और दोनों तरफ से सुनहरा होने दें ।

* जब पराठा दोनों तरफ से सिक जाए तो इसे पिज़्ज़ा कटर से चौकोर काटने के लिए इसलिए अतिरिक्त किनारों को काट दे ।

* अब चौकोर कटे परांठे के बीचों बीच सब्जियों का भरावन भरें और रोल की तरह इसे रेप कर लें ।

* रोल बनाते समय किनारों पर हल्का सा पानी लगाते जाएं ताकि रोल की किनारे अच्छी तरह से चिपक जाए ।

* इसी तरह से बाकी के रोल भी तैयार कर लें । जब सारे रोल तैयार हो जाए तो गैस बंद कर दें ।

* रोल बनाने से पहले सारे परांठे सेक कर रख लें ताकि रोल आसानी से तैयार हो पाए ।

* अब एक कड़ाही लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । अब इस कड़ाही में तेल डालें और तेल को अच्छी तरह से गर्म होने दें । जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाएं तो इसमें तैयार किए गए रोल को डालकर अच्छी तरह से सुनहरा होने तक फ्राई करें ।

* जब सभी रोल दोनों तरफ से अच्छी तरह से फ्राई हो जाए तो सभी रोल्स को एक किचन पेपर पर निकाल लें ताकि इनका अतिरिक्त तेल निकल जाए ।

* आपके स्वादिष्ट रोल तैयार है इनको आप गरमा गरम चाय और हरी या लाल चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं ।

ध्यान रखने योग्य बातें

* स्प्रिंग रोल्स बनाते समय आप रोल की किनारों को बंद‌ करने के लिए एक कटोरी में एक Teaspoon कार्न फ्लोर और मैदा में 4 Teaspoon पानी डालकर एक घोल बना लें और इस घोल को आप रोल की किनारों पर लगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं ।

* अगर आप ज्यादा तेल वाला खाना पसंद नहीं करते तो आप इन रोल्स को शैलो फ्राई कर सकते हैं जिसके लिए आपको एक पैन‌ लेना है उसमें थोड़ा सा तेल लगाकर उसमें रोल्स को हेलो फ्राई करें । और दोनों तरफ से ऐसे ही सेक लें ।

* मैदा के एक पतला सा घोल तैयार कर लें और फिर उस घोल का चीला या डोसा बना लें फिर इसके बीच में रोल्स का भरावन डालें और इसे रोल्स के आकार में रोल कर लें । फिर इसे कटर से काट फ्राई कर लें ।

* आप घर पर ही आसानी से वेज आटा रोल्स भी बना सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले नूडल्स लेकर उनकी गर्म पानी में उबालना हो । जब नूडल्स अच्छी तरह से उबल जाए तो इसका पानी छान लें ।

* अब इन‌ उबले हुए नूडल्स को कटी हुई सब्ज़ियों के साथ भुन लें । और इस भरावन से रोल्स तैयार ‌करके सर्व करें।

* स्प्रिंग रोल्स में बदलाव करने के लिए आप इसमें पनीर की जगह अंकुरित किए गए अनाज का भरावन तैयार करके रोल्स बन सकते हैं ।