साॅफ्टवेयर | Software in Hindi

399

साॅफ्टवेयर प्रोग्रामों का एक समूह (Set) है जो हार्डवेयर को एक विशिष्ट कार्य करने के लिए तैयार करता है। सभी प्रोग्राम जो कंप्यूटर को चलाते हैं, साॅफ्टवेयर हैं। साॅफ्टवेयर दो प्रकार के होते हैं; सिस्टम साॅफ्टवेयर (system software) और एप्लीकेशन साॅफ्टवेयर (application software)

1) System Software

सिस्टम साॅफ्टवेयर मुख्य साॅफ्टवेयर है जो कंप्यूटर को चलाता है। जब आप कंप्यूटर आॅन करते हैं तो यह हार्डवेयर को सक्रिय करता है और उनके काम-काज को नियंत्रित और समन्वित करता है। एप्लीकेशन प्रोग्राम सिस्टम साॅफ्टवेयर के द्वारा भी नियंत्रित किये जाते हैं। आॅपरेटिंग सिस्टम सिस्टम साॅफ्टवेयर का एक उदाहरण है।

Operating System

आॅपरेटिंग सिस्टम, सिस्टम साॅफ्टवेयर है जो उपयोगकर्ता को कंप्यूटर से संवाद करने में सक्षम बनाने के लिए माध्यम का कार्य करता है। यह कंप्यूटर के हार्डवेयर और साॅफ्टवेयर के कामकाज का प्रबंधन और संयोजन करता है। Microsoft Windows, Linux vkSj Apple Mac OS X सामान्यता उपयोग किए जाने वाले आॅपरेटिंग सिस्टम हैं।

Application Software

एप्लीकेशन साॅफ्टवेयर कार्यक्रमों का समूह (Set) है जिसे किसी खास कार्य को करने के लिए तैयार किया गया है। यह कंप्यूटर के कार्यो को नियंत्रित या समन्वित नहीं करता है। एक कंप्यूटर, एप्लीकेशन साॅफ्टवेयर के बिना चल सकता है। एप्लीकेशन साॅफ्टवेयर जरूरत के हिसाब से आसानी से स्थापित या रद्द (installed or uninstalled) किये जा सकते हैं। माइक्रोसाॅफ्ट आॅफिस सूट (Microsoft Office Suite) एॅडोब फोटोशाॅप Adobe photoshopऔर अन्य कोई साॅफ्टवेयर जैसे पैरोल साॅफ्टवेयर या इनकम टैक्स साॅफ्टवेयर एप्लीकेशन साॅफ्टवेयर हैं।