परिचय

राज्यसभा की पूर्व सदस्य शोभना भरतिया हिन्दुस्तान टाइम्स समूह की अध्यक्ष एवं संपादकीय निदेशक है। वह  प्रसिद्ध उद्योगपति ‘कृष्णकुमार बिड़ला’ की बेटी और ‘घनश्यामदास बिड़ला’ की पौत्री हैं। उन्होंने कोलकता विश्वविद्यालय से स्नातक किया और शोभना भरतिया का विवाह ‘जुबिलेंट ऑर्गेनोसिस लिमिटेड’ के चेयरमैन ‘श्याम सुंदर भरतिया’ से हुआ, जो ‘मोहन लाल भरतिया’ के बेटे हैं। प्रतिष्ठित बिजनेस ‘पत्रिका फोर्ब्स’ में भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की सूची में उनका नाम शामिल है। इन्हें व्यापार के क्षेत्र में कई अवार्डों से पुरस्कृत किया गया है। शोभना भरतिया राज्यसभा की सदस्य सन 2006 से 2012 तक रह चुकी हैं।

शुरूआती जीवन

शोभना भरतिया का जन्म सन 1957 में कोलकाता शहर में प्रसिद्ध उद्योगपति बिड़ला परिवार में हुआ था। उसका लालन-पालन कोलकाता में हुआ और उनकी शुरूआती शिक्षा ‘लोरेटो हाउस’ स्कूल से हुई उसके बाद उन्होंने स्नातक की पढाई कोलकाता विश्वविद्यालय से हासिल की।

करियर

शोभना भरतिया ने सन 1986 में हिन्दुस्तान टाइम्स समूह ज्वाइन किया था, जब वे 29 वर्ष की थी और भारत में पहली किसी नेशनल न्यूज पेपर की मुख्य कार्यकारी अधिकारी थीं। इन्होंने कुछ समय के लिए बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पिलानी के चांसलर का पद भी संभाला था। इस संस्थान की स्थापना उनके दादा घनश्यामदास बिड़ला ने किया था। शोभना भरतिया  हिन्दुस्तान मीडिया ग्रुप के आर्थिक और संपादकीय, दोनों पहलुओं पर ध्यान देती हैं। ऐसा माना जाता है की हिंदुस्तान टाइम्स समूह के कायाकल्प में उनकी बड़ी भूमिका रही है। सन 2005 में शोभना भरतिया ने HT मीडिया का पब्लिक इक्विटी जारी करके करीब 400 करोड़ रूपए एकत्रित किए जो अपने आप में एक बड़ी सफलता थी। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सन 2006 में शोभना भरतिया को राज्यसभा के सदस्य के तौर पर मनोनित किया। हाल ही में इंडियन एक्सप्रेस ने 100 अत्यंत  प्रभावशाली इंडियन्स की सूची जारी की है, जिसमें मीडिया से जुड़े 12 लोगों को भी जगह दी गई है। देश के इन 12 मोस्ट पावरफुल मीडिया मुगल में शोभना भरतिया का भी नाम शामिल किया गया है और ये अपने फाउंडेशन द्वारा साहित्य, स्पोर्ट्स और विज्ञान संबंधि उपलब्धियों को प्रोमोट करने में तेजी से भाग लेती हैं।

अवार्ड एवं पुरस्कार

  • इन्हें सन 1992 में ‘नेशनल प्रेस इंडिया’ अवॉर्ड से सम्मानित किया।
  • इन्हें सन 1996 में ‘वर्ल्ड इकनोमिक फोरम’ द्वारा ‘ग्लोबल लीडर ऑफ टुमॉरो’ अवॉर्ड से सम्मानित किया।
  • PHD चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने उन्हें ‘आउटस्टैंडिंग बिजनेस वूमन ऑफ द ईयर’ से सन 2001 में सम्मानित किया।
  • ‘बिजनेस वूमन’ अवॉर्ड से भी सम्मानित किया।
  • द इकोनॉमिक्स टाइम्स अवॉर्ड फॉर कॉर्पोरेट एक्सीलेंस सन 2007 से सम्मानित किया।
  • सन 2005 में शोभना को ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया गया। यह सम्मान उन्हें पत्रकारिता जगत में उनके योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा दिया।
  • सन 2006 में उनके राज्य सभा के लिए मनोनित किया।
  • एसोचैम लेडीज लीग (ऑल) का दिल्ली वूमन ऑफ द डिकेड अचीवर्स अवार्ड से सन 2013 में सम्मानित किया।