शिमला में हो रही बारिश से मौसम हुआ सुहाना

0
29

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि हिमाचल प्रदेश के शिमला में 3 दिन से लगातार हो रही बारिश से वहां का मौसम और भी सुहाना हो गया है। पर्यटक इन दिनों शिमला की बारिश का जमकर लुत्फ़ उठा रहे हैं। मंगलवार को शिमला में बारिश, जबकि अन्य प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहा था।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह के अनुसार 11 से 13 जुलाई तक मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा और मध्य पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में भारी बारिश होने का अलर्ट है। सोमवार की रात को राजधानी शिमला समेत प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार बारिश हुई। इसके साथ ही पूरे प्रदेश में 16 जुलाई तक बारिश का दौर रहने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है। सोमवार रात को शिमला शहर और पांवटा साहिब सहित कई क्षेत्रों में बादल जमकर बरसे। मंगलवार को ऊना में अधिकतम तापमान 35.4, बिलासपुर में 33.0 और भुंतर में 33.8, रिकॉर्ड किया गया था। इसके साथ ही अन्य प्रदेश जैसे कांगड़ा में 32.5, सुंदरनगर में 32.4, हमीरपुर में 32.6, धर्मशाला में 31.8, नाहन में 30.6, सोलन में 27.0, कल्पा में 24.8 और शिमला में 22.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से मौसम सुस्त पड़ने के बाद मॉनसून सक्रिय हुआ है। सोमवार को हिमाचल के कई इलाकों में बारिश हुई है। शिमला में हल्की बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को प्रदेश के मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने 11 और 12 जुलाई को बारिश की चेतावनी जारी की है। 2 दिनों में प्रदेश के मध्यपर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सिरमौर, कुल्लु, मंडी सोलन और चंबा और मैदानी जिलों ऊना, हमीरपूर, कांगड़ा बिलासपुर के क्षेत्रों में जमकर बारिश होगी। रविवार को भी प्रदेश के कई क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार धर्मशाला में 33.8 मि.मी, पालमपुर में 27 मि.मी, डल्हौजी में 26 मि.मी और मनाली में 8.6 मि.मी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा प्रदेश के क्षेत्रों में बादल छाए रहे। तापमान की बात की जाए तो पिछले कुछ दिनों में तापमान में 3 से 4 डिग्री सैल्सियल बढ़ोतरी दर्ज की गई है। राजधानी शिमला में आज का अधिकतम तापमान 23.9 पहुंच चुका है, जो पुछले कुछ दिनों में 19 डिग्री था। बारिश होने के बाद अधिकतम तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here