शाही पनीर कैसे बनाते हैं ( Shaahi paneer kaise banate hai )-

शाही पनीर उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है । शाही पनीर बनाने का सबका अपना अलग तरीका होता है । पनीर की सब्जी मुगलों के समय से चली आ रही परम्परागत सब्जी है । आज हम आपके लिए शाही पनीर की एक जायकेदार रेसिपी लेकर आए हैं  जो आपको जरूर पसंद आएगी तो आइए जानते हैं कि शाही पनीर कैसे बनाते हैं –

Shahi Paneer Recipe in Hindi  शाही पनीर कैसे बनाते हैं

सामग्री –

250 g पनीर (1 इंच के टुकड़ों में कटा हुआ)

1 टमाटर (पीसा हुआ)

2 प्याज (ब्लांच करके पिसी हुई)

5-6 काजू

1 Teaspoon साबुत धनिया (भुनें हुए)

1-2 लौंग

1-2 तेज पत्ता

1 टुकड़ा दालचीनी

2 हरी इलायची

1 Tablespoon अदरक – लहसुन का पेस्ट

1/4 Teaspoon हल्दी पाउडर

1/2 Teaspoon लाल मिर्च पाउडर

1/2 Teaspoon धनिया पाउडर

1 बूंद लाल फूड कलर की (यदि आप चाहें तो)

1/3 कप गर्म पानी

1/3 कप दही (फेटा हुआ)

1/2 Teaspoon शक्कर

2 Tablespoon ताजी मलाई

1/4 Teaspoon गर्म मसाला पाउडर

2-3 केसर के धागे (1 Teaspoon पानी में भिगोकर रखें हुए)

3 Tablespoons तेल या घी

1-2 Teaspoon कसूरी मेथी

विधि –

* सबसे पहले एक मिक्सर ग्राइंडर लें और उसमें भुनें हुए धनिया और काजू डालकर अच्छी तरह से पीस लें ।

* अब एक कड़ाही लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । अब कड़ाही में तेल या घी डालें और गर्म करें । गैस की आंच को धीमा ही रखें ।

* अब कड़ाही में लौंग, तेज पत्ता, दालचीनी, और हरी इलायची, डालकर भुन लें । जब मसाले अच्छी तरह से भुन जाएं तो इसमें पीसी हुई प्याज डालकर भुनें । प्याज को भुनते समय लगातार चलाते रहें ताकि प्याज ना तो जले और ना ही चिपके । प्याज को भुनने में लगभग 3-4 मिनट का समय लगेगा ।

* जब प्याज अच्छी तरह से भुन जाए तो उसमें लहसुन अदरक का पेस्ट डालकर भूनें । जब लहसुन और अदरक का पेस्ट अच्छी तरह से भुन जाए तो इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, और एक बूंद लाल कलर की डालें और काजू का पाउडर डालकर सभी मसालों को 1 मिनट तक भूनें ।

* जब सभी मसाले अच्छी तरह से भुन जाए तो अब इसमें टमाटर की प्यूरी और नमक डालकर अच्छी तरह से भुन ले ।

* अब टमाटर को 2 मिनट तक चलाते हुए पकाएं । जब टमाटर अच्छी तरह से पक जाए तो इसमें फेटा हुआ दही, शक्कर और गर्म पानी डालें और चलाये ।

* मिश्रण को धीमी आंच पर पकने दें और चलाते रहें । आपको मिश्रण को उबाल आने तक पकाना है ।

* जब मिश्रण अच्छी तरह से उबल जाता है । तो गैस बंद कर दें और कड़ाही को गैस से उतार लें ।

* अब खड़े गर्म मसाला (लौंग, तेजपत्ता, हरी इलायची, दालचीनी) निकालकर अलग करके बाकी सामग्री को एक मिक्सर ग्राइंडर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें ।

* अब पिसे हुए मिश्रण को फिर से कड़ाही में डालकर गैस चालू करके पकने के लिए रख दें ।

* जब मिश्रण अच्छी तरह से पक जाए तब उस मिश्रण में ताजी मलाई, केसर (पानी में घुला हुआ) और गर्म मसाला डाल अच्छी तरह से मिला लें । अब इस मिश्रण को 1 मिनट तक पकाएं ।

* जब मिश्रण अच्छी तरह से पक जाए तो उसमें पनीर कटे हुए टुकड़े को ग्रेवी में डालकर अच्छी तरह से पकने दें । ग्रेवी को आपको 3-4 मिनट तक पकाएं । और 3-4 मिनट के बाद में गैस बंद कर दें ।

* अब सब्जी को एक बाउल में निकाल लें । अब सब्जी में कसूरी मेथी  और पंजाबी बटर डालकर सब्जी को नॉन या तंदूरी रोटी के साथ सर्व करें ।

ध्यान रखने योग्य बातें –

* शाही पनीर की इस रेसिपी में हमने पनीर को बिना तले सब्जी में डाला गया है आप चाहें तो पनीर को घी या बटर में तल कर भी डाला जा सकता है । पनीर को तलकर डालने से सब्जी का स्वाद भी बढ़ जाता है ।

* शाही की ग्रेवी को और क्रीमी बनाने के लिए आप इसमें 2 Tablespoon ताजी क्रीम की जगह आप 1/4 कप ताजी क्रीम डाल सकते हैं । इससे शाही पनीर की ग्रेवी और ज्यादा क्रीमी बनेगी ।

* जब टमाटर को मिक्सर ग्राइंडर में पीसे तो उससे पहले उससे खड़े मसाले निकालकर ही पीसे ।