Social bookmark submission एक off-page SEO प्रक्रिया है। यह आपकी आपके links को onlines bookmarking sites पर रखने (store) में मदद करती है। ये links या bookmarks web पर tagged पृष्ठ होते हैं जिनको इन्टरनेट की मदद से किसी भी कंप्यूटर में देखा जा सकता है। इस प्रकार, इस तरह के bookmark backlink की तरह काम करते हैं जिससे वेबसाइट के SEO में सुधार होता है।

यह links अच्छे links समझे जाते हैं क्यूंकि ज्यादातर bookmarking sites में आप अपने URL में शीर्षक (title) दे सकते हो और इससे सम्बन्धित description और keywords भी डाल सकते हो। इस प्रकार title link के साथ जमा (store) हो जाता है और backlink के लिए anchor text की तरह काम करता है। आप अपने मुख्य keywords को भी title में सम्मिलित (incorporate) कर सकते हो, जिससे आपका social bookmark एक keyword-anchored backlink में बदल जाएगा।

Social bookmark submission के फायदे

Increases website traffic: इससे आपकी वेबसाइट पर traffic बढ़ता है क्यूंकि रोजाना हजारों उपयोगकर्ता bookmarking sites पर आते हैं। अगर आपका कंटेंट सही है तो उपयोगकर्ता आपके link पर click करेंगे और ज्यादा जानकारी के लिए आपकी वेबसाइट पर आएंगे।

Free online promotion: आप अपने products या links का निशुल्क प्रचार (promote) कर सकते हो क्यूंकि social bookmarking sites अपनी सेवा का कोई शुल्क नही लेती।

Quality backlinks: इससे स्थाई और अच्छे backlinks बनाए जा सकते हैं क्यूंकि ज्यादातर social bookmarking sites webmasters को उनकी websites के लिए backlinks बनाने की अनुमति देती हैं।

Improve Google PageRank: Social bookmarking sites पर अपने webpages को bookmark करके बनाये गए links से आपका Google PageRank बढ़ता है।

Faster indexing: Social bookmarking sites नए और उपयोगी कंटेंट के लिए जानी जाती हैं और search engines भी इन sites पर आते रहते हैं। इसलिए अगर आपका कंटेंट उपयोगी है और उपयोगकर्ता इसे सांझा (share) कर रहे हैं तो search engine आपके कंटेंट को जल्दी ही index कर देगा।

Portability and security: इससे आप अपने मनपसंद webpages को सुरक्षित और याद रख सकते हो। आप अपने webpages को कहीं से भी कंप्यूटर की मदद से देख सकते हो। इस प्रकार आप अपनी कोई मह्त्वपूर्ण जानकारी नही खोओगे।

कुछ प्रचलित social bookmarking sites के उदाहरण निम्नलिखित हैं।

  1. http://www.pinterest.com
  2. http://www.reddit.com
  3. http://www.stumbleupon.com
  4. http://digg.com
  5. https://slashdot.org
  6. http://delicious.com
  7. https://dzone.com
  8. http://www.folkd.com
  9. https://www.diigo.com
  10. https://www.bibsonomy.org
  11. http://technorati.com
  12. https://www.google.com/bookmarks
  13. http://www.designfloat.com
  14. https://www.fark.com
  15. http://www.newsvine.com
  16. http://youmob.com
  17. http://url.org
  18. http://www.pearltrees.com
  19. http://www.addthismark.com
  20. http://www.indofeed.com