किसी वेबसाइट की सफलता मुख्यतः इसके कंटेंट की गुणवत्ता (quality) पर निर्भर करती है। SEO में अच्छा कंटेंट उस कंटेंट को माना जाता है जो ना केवल उपयोगकर्ता को भाए बल्कि सर्च इंजन को भी अच्छा लगे।

अच्छा कंटेंट लिखने के कुछ दिशा निर्देश निम्नलिखित हैं।

1) अच्छे keyword चुने

आपके webpages पर आपके product या services से सम्बंधित keywords होने चाहिए क्यूंकि keywords से ही सर्च इंजन को आपकी वेबसाइट की प्रकृति (nature) और प्रकार (type) का पता चलता है। इसी जानकारी के आधार पर सर्च इंजन search result pages पर आपकी वेबसाइट की ranking निर्धारित करता रहता है। इसलिए कंटेंट लिखने से पहले अच्छी तरह से अच्छी तरह से keyword research कर लें। आप keyword research tools का इस्तेमाल कर सकते हो जैसे कि Google Keyword Planner, Google Trends और SEMRUSH आदि।

2) वास्तविक (original) और अनोखा (unique) कंटेंट

कंटेंट में प्रासंगिक (relevant) keywords सम्मिलित (incorporate) करना ही काफी नही है। आपका कंटेंट भी वास्तविक (original) और अनोखा (unique) होना चाहिए। यह किसी वेबसाइट के कंटेंट की नकल (copy) नही होना चाहिए अन्यथा सर्च इंजन आपकी वेबसाइट पर जुर्माना भी लगा सकता है।

3) Webpages में प्रयाप्त शब्द रखें

आपके webpages पर प्रयाप्त शब्द होने चाहिये, जरुरत से ज्यादा चित्र (images), चिन्ह और खाली जगह नही होनी चाहिए। जिन pages में कंटेंट कम होता है और चित्र ज्यादा होते हैं उनको SEO के लिए अनुकूल (optimized) नही समझा जाता और सर्च इंजन result pages पर बहुत कम दिखाई देते हैं।

4) उचित (optimum) keyword density (घनत्व)

Keyword stuffing ना करें, keywords का अत्यधिक इस्तेमाल से ना तो पाठकों (readers) को कोई फायदा होगा और ना ही सर्च इंजन को यह अच्छा लगेगा क्यूंकि यह एक black hat seo तकनीक है। सर्च इंजन समझ जाएगा कि आपको अपने कंटेंट की गुणवत्ता की कोई परवाह नही है और सिर्फ अपनी ranking बढ़ाने से ही मतलब है। इसलिए keyword का उचित घनत्व (density) बनाए रखें।

5) छोटे अनुच्छेद (short paragraph)

बड़े अनुच्छेद को उपयोगकर्ता कम पसंद करते हैं। इसलिए आपके page पर सही जानकारी होने के बावजूद हो सकता है कि उपयोगकर्ता आपके page को ना पढ़े। चार से पांच पंक्तियों से बने अनुच्छेद SEO के लिए अनुकूल (optimize) समझे जाते हैं।

6) Bullets and Numbering

ज्यादातर उपयोगकर्ता पूरा page पढ़ने की बजाय page में कुछ खास पंक्तियां पढ़ना पसंद करते हैं। वे कम समय में सर्वाधिक महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए bullet points पे ज्यादा ध्यान देते हैं। इसलिए हो सके तो अपने page को आकर्षक बनाने और पढ़ने योग्य (readable) बनाने के लिए bullets या numbering का इस्तेमाल करें।

7) प्रासंगिक (Relevant) Linking

आपका कंटेंट प्रासंगिक (relevant) pages से ही hyperlinked होना चाहिए। अगर आपका कंटेंट किसी ऐसे page से जुड़ा है जिसमे आपके page से सम्बंधित जानकारी नही दी हुई है तो पाठकों पर इसका गलत प्रभाव पड़ेगा जिससे आपकी विश्वसनीयता कम हो सकती है।

8) Proof read कंटेंट

योग्यता और अनुभव होने के बाद भी कंटेंट लिखने में कई गलतियां हो सकती हैं। इसलिये प्रकाशित (publish) करने से पहले अपने कंटेंट को कम से कम दो बार जांच लें। इससे आपको अपने कंटेंट में हुई गलतियों का पता चलेगा और समय रहते उन्हें आप सही कर सकते हो।