Blog submission एक मह्त्वपूर्ण off-page SEO प्रक्रिया है। इससे आप उपयोगकर्ता को नियमित रूप से नया कंटेंट दे सकते हो ताकि उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पर आता रहे। आज के समय में यह उन websites के लिए एक मह्त्वपूर्ण SEO प्रक्रिया है जो अपने उपयोगकर्ता को अपने ग्राहकों में बदलना चाहती हैं। Blogs को weblogs के नाम से भी जाना जाता है।

Blogging एक निरंतर प्रक्रिया है। आपको नियमित अंतराल पर blogs लिखने और blog submission sites पर पोस्ट करने होते हैं। आपके blog में नई और उपयोगी जानकारी होनी चाहिए ताकि आप उपयोगकर्ता और search engine को आकर्षित कर सकें।

Blogging के फायदे

Improves SEO: आप अपने उपयोगकर्ता को नियमित रूप से नई और उपयोगी जानकारी दे सकते हो। Search engines को भी नया कंटेंट index करना अच्छा लगता है। अपने कंटेंट में आप अपने keywords डाल सकते हो जिससे आपके SEO में सुधार होगा।

Improves relationship: आप blog के अंत में अपने पाठकों से प्रश्न पूछ सकते हो, सुझाव ले सकते हो। इससे आपको अपने पाठकों से जुड़ने का मौका मिलता है। आप अपने clients और ग्राहकों से अपने product और व्यवसाय से सम्बंधित जाकारी सांझा करके उनसे अपने बेहतर सम्बन्ध बना सकते हो।

Free marketing: अगर आपके blogs अच्छे और उपयोगी हैं तो उपयोगकर्ता इनको दूसरों से सांझा (share) करेगा। वे आपके link को tweet कर सकते हैं और दूसरों को mail भी कर सकते हैं। इस प्रकार एक तरह से वे आपके लिए निशुल्क marketing करते हैं।

Helps build authority: इससे आपको अपने व्यवसाय से सम्बंधित समाचार और जानकारी सांझा करने का मौका मिलता है जिससे आपकी अपने कार्य छेत्र में प्रतिष्ठा बढ़ती है।

More Inbound links:

यह अपनी वेबसाइट के लिए आधिकारिक links बनाने का एक सही तरीका है। आपके उपयोगी blogs दूसरे लेखकों के काम भी आते हैं और वे अपने articles में आपकी वेबसाइट के बारे में बता सकते हैं जिससे inbound links बनते हैं।

कुछ प्रचलित blog submission sites के उदाहरण निम्नलिखित हैं।

  1. http://www.wordpress.com
  2. https://www.wikipedia.org
  3. https://www.blogger.com
  4. https://www.tumblr.com
  5. https://www.weebly.com
  6. http://www.wix.com
  7. https://www.academia.edu
  8. https://www.quora.com
  9. http://www.jimdo.com
  10. http://www.livejournal.com
  11. http://www.bravenet.com
  12. http://www.webs.com
  13. http://www.wikispaces.com
  14. http://edublogs.org
  15. http://www.wikidot.com
  16. https://www.squarespace.com
  17. http://www.blog.com
  18. http://www.ucoz.com
  19. https://us.webnode.com
  20. http://www.webgarden.com