Second Memory in Computer: कंप्यूटर में स्टोरेज डिवाइस या जुड़े हुए डिवाइस को कंप्यूटर की द्वितीय मेमोरी (Secondary Memory) कहा जाता है। यह प्रकृतिक रूप से अपरिवर्तनशील मेमोरी है जो डेटा को कंप्यूटर स्विच आॅफ होने के बाद भी स्थायी रूप से रखती है। CPU सीधे तौर पर द्वितीय मेमोरी तक नहीं पहुँच सकता। सर्वप्रथम द्वितीय मेमोरी का डेटा प्राथमिक मेमोरी को सौंपने पर ही CPU इसे उपयोग कर सकता है।

हार्ड डिस्क (hard disk), आॅपटिकल डिस्क (optical disk) और पैन ड्राईव (pen drive) द्वितीय मेमोरी या कंप्यूटर स्टोरेज के कुछ प्रचलित उदाहरण हैं।

Hard Disk

यह एक कठोर चुम्बकीय डिस्क है जिसका उपयोग डेटा को स्टोर करने के लिए होता है। यह स्थायी रूप से डेटा को स्टोर करती है और ड्राईव इकाई में स्थित रहती है।

Optical Disk

आॅपटिकल डिस्क में प्लास्टिक कोटिंग होती है। आॅपटिकल डिस्क में डेटा डिजिटली (अंकीय) रिकाॅर्डिड होता है और रिकाॅर्डिड डेटा आॅपटिकल डिस्क की सतह को स्कैन कर लेजर से पढ़ा जाता है।

Pen Drive

यह एक छोटे आकार की द्वितीय स्टोरेज डिवाइस है। यह कंप्यूटर में डेटा को स्टोर करने या प्राप्त करने के लिए USB पोर्ट के माध्यम से कंप्यूटर से जोड़ी जाती है।