समोसा कैसे बनाते हैं ( Samosa kese banate hai ) – 

समोसे  हमारे भारत में बहुत सी मशहूर होते हैं हर चाय के ठेलों और दुकानों पर मिल जाते हैं और सबका समोसा बनाने का अपना अपना अलग तरीका होता है । भारत के हर प्रांत शहर में अलग अलग तरह से समोसे बनते हैं और सबकी अपनी पसंद होती है । 

सामग्री – 

आटा गूंथने के लिए सामग्री 

2 कप मैदा 

1/4 Teaspoon अजवायन 

1/2 Teaspoon नमक 

1/4 कप तेल मोयन के लिए 

1/2 कप पानी 

भरावन की सामग्री 

2 Teaspoon तेल 

1 Teaspoon जीरा 

हरा धनिया ( बारीक कटा ) 

1/2 Teaspoon सौंफ 

चुटकी भर हींग 

1इंच अदरक (बारीक कटा) 

1 हरी मिर्च ( बारीक कटी )

1 कप हरे मटर

1/2 Teaspoon कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर 

1/2 Teaspoon धनिया पाउडर 

1/4 Teaspoon जीरा पाउडर 

1/2 Teaspoon अमचूर पाउडर 

1/2 Teaspoon गर्म मसाला पाउडर 

1/4 Teaspoon पिसी काली मिर्च पाउडर 

1/2 Teaspoon साबुन धनिया 

नमक स्वादानुसार 

4/5 उबले आलू (मसले हुए) 

4/5 काजू (कटे हुए) 

2 -3 किशमिश 

अन्य सामग्री 

तलने के लिए तेल 

समोसे बंद करने के लिए थोड़ा सा पानी 

विधि – 

समोसा के लिए आटा तैयार करना – 

* सबसे पहले एक बड़े कटोरे या थाली में 2 कप मैदा लें । अब इसमें अजवायन, नमक को डालकर अच्छे से मिलाएं । अब इसमें 1/4 कप तेल डालकर अच्छे से मिलाएं और दोनों हाथों से मैदा और तेल दोनों को अच्छे से Mix करें और मसले । आपको तेल और मैदा को इस प्रकार से मसलना है कि मैदा आटे का आकार लेने लगे ।

* अब आटो में थोड़ा थोड़ा पानी डालकर आटा गूंथ लें । आवश्यकता के मुताबिक पानी डालकर आपको कड़ा आटा गूंथना है। अब गूंथे हुए आटे में तेल लगाकर कपड़े से थककर थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ देते हैं और हम अब समोसा में भरने के लिए भरावन की सब्जी तैयार करते हैं । 

समोसे में भरने के लिए भरावन तैयार करना – 

* सबसे पहले एक कढ़ाई लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । अब इस कड़ाई में तेल डालें और तेल जैसे ही हल्का गर्म हो उसमें जीरा, साबुन धनिया , सौंफ, और चुटकी भर हींग डालकर चलाएं । 

* अब इसमें बारीक कटा अदरक, और बारीक कटी हरी मिर्च डालकर चलाएं । इसके बाद कड़ाई में हरे मटर डालकर हल्का सा भुन ले ‌ । जब मटर हल्के भुन जाए फिर उसमें कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, अमचूर पाउडरगर्म मसाला पाउडर, काली मिर्च पाउडर, और स्वादानुसार नमक डालकर चलाएं । और धीमी आंच पर मसालों की हल्की खुशबू आने तक भुनें । 

* मसाले जब भुन जाए तो इसमें उबले और मसले हुए आलू डालकर चलाएं । मैंने इन आलू को प्रेशर कुकर में 4-5 सीटी आने तक पकाया है । 

* मसालों और आलू को अच्छी तरह से mix करते रहे ‌ । जब मसाले और आलू अच्छी तरह से मिल जाए तो गैस बंद कर दें । और अब इसमें काजू, किशमिश, और बारीक कटा हरा धनिया डालकर मिलाएं । अब समोसे का भरावन‌ तैयार है आइए अब समोसे बनाते हैं । 

समोसे तैयार करना –

* हमने जो आटा गूंथ कर और ढककश्र रखा था उसको एक फिर अच्छे से गूंथ लेंगे । अब इस आटे की छोटी छोटी गोलियां बना लेंगे । अब आटे को अंडे के या Oval Shape में बेल लेंगे । अब एक चाकू की मदद से इस रोटी को बीच से Horizontal line में काट देंगे । 

* अब आटे एक भाग को हाथ में लेकर आटे को एक कोन का Shape देंगे । अब इस कोश में समोसे का भरावन भरेंगे । अब कोन के किनारों पर हल्का सा पानी लगाकर किनारों को बंद करेंगे । अब समोसे को इस प्रकार से किनारों को बंद करना है की आप समोसे को सीधा रख सकें । यह बहुत जरूरी होता है । इससे समोसे देखने में भी सुन्दर लगते हैं । इसी प्रकार हम सभी समोसो को तैयार कर लेते हैं । 

* अब एक कड़ाही ले और उसे गैस पर रखे और गैस on करें । अब इस कड़ाई में तेल डालें और तेल गर्म होने दें । जब तेल गर्म हो जाएं तो गैस धीमी कर दें और अब तेल में समोसे डाले और धीमी आंच पर पकने दें । बीच बीच में समोसो को हल्के हाथ से चलाते रहे ताकि समोसे जले ना । 

* समोसो को धीमी आंच पर सुनहरा होने तक तलें । जब समोसे क्रिस्पी हो जाए तो इन समोसो को किचन पेपर पर निकाल लें । ताकि समोसे में जो extra तेल हो वो निकल जाए । 

* अब समोसे तैयार है इन समोसो को आप हरी चटनी या इमली की चटनी के साथ परोस सकते हैं ।

ध्यान रखने योग्य बातें – 

* समोसे बनाने के लिए आप मैदा की जगह गेहूं के आटे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । 

* समोसे को आप preheat oven में 40 मिनट के लिए 180° पर bake भी कर सकते हैं । 

* समोसे को धीमी आंच पर ही तेल इससे समोसे क्रिस्पी बनते हैं । 

* तेल में एक बार में केवल 4-5 समोसे ही डाले इससे आपको चलाने में भी आसानी होगी ।