सांभर कैसे बनाते हैं ( Saambhar kese banate hai) |

सांभर बनाना बहुत ही आसान है । यह  दक्षिण भारत की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली डिश में से एक है इसे आमतौर पर डोसा , इडली , मेदु बड़ा , उत्तपम के साथ खाया जाता है । पर इसे चावल और रोटी के साथ भी खा सकते हैं उनके साथ भी सांभर बहुत अच्छा लगता है । सांभर बनाने का सबका अपना एक अलग ही तरीक़ा होता है और बनाने का तरीका अलग होने की वजह से उसके स्वाद में भी परिवर्तन आता है ।  आमतौर पर सांभर को हरी सब्जियो के साथ बनाया जाता,  आज हम आपको सांभर बनाने की रेसिपी बताने वाले हैं। ये रेसिपी आपको जरूर पसंद आएगी ।  

Saambhar kese banate hai

सामग्री – 

1/3 कप तुअर की दाल या अरहर की दाल 

1/4 Teaspoon हल्दी पाउडर 

1 कप बारीक कटी हरी सब्जियों जो भी आपको पसंद हो 

* 1/2 Teaspoon राई 

5-6 करी पत्ते 

1-2 सूखी हुई लाल मिर्च 

एक चुटकी हींग 

1 प्याज बारीक कटा हुआ 

1/2 Tablespoon इमली बीज निकाले हुए 

1 Tablespoon सांभर मसाला 

1 टमाटर बारीक कटा हुआ 

1 Tablespoon तेल 

1 कप पानी 

1 Tablespoon हरा धनिया बारीक कटा हुआ 

नमक स्वादानुसार 

विधि – 

* सबसे पहले हम इमली का पानी तैयार करते हैं 1/2 Tablespoon इमली को 3 Tablespoons पानी में 15 मिनटों के लिए भिगोकर रख दें । इसके बाद भीगी हुई इमली को दोनों हाथों से मसलकर अच्छे से मैश कर लें और मैश की हुई इमली को एक छन्नी का इस्तेमाल करके छान लें । 

* अब एक ऐल्यूमीनियम का प्रेशर कुकर ले उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । अब इसमें 1कप पानी, हल्दी पाउडर और तुअर दाल डालें । अब इसी प्रेशर कुकर में एक छोटा डिब्बा में अपनी पसंद की हर सब्जियां रखें । और अब प्रेशर कुकर का ढक्कन बंद कर दें और गैस पर धीमी आंच पर ही रखें । दाल को 3-4 सिटी आने तक धीमी आंच पर पकने दें । 

* इस रेसिपी में हमने 1/4 कप आलू, बैंगन, गाजर और फ्रेंच बीन्स का इस्तेमाल किया है । 

* 3-4 सीटी होने के बाद गैस बंद कर दें । और जब कुकर ठंडा हो जाए तो कुकर का ढक्कन खोलें । और सब्जियों का डिब्बा बाहर निकालें । और चम्मच की मदद से पकी हुई सब्जियों को मैश कर लें । 

* अब एक कड़ाही लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । अब इस कड़ाई में 1 Tablespoon तेल डालें और गर्म होने दें । जब तेल गरम हो जाए तो उसमें राई डालें और राई जब फूटने लगे तो इसमें करी पत्ता, सूखी लाल मिर्च, और हींग डालकर भुने । 

* करी पत्ता, हींग, राई, और सूखी लाल मिर्च के भुनने के बाद इसमें बारीक कटा हुआ प्याज डालें और प्याज को हल्का गुलाबी होने दें । जब प्याज भुन जाए तो उसमें इमली का पानी डालें और 2-3 मिनट के लिए पकाएं । इमली का पानी पकने के बाद इसमें बारीक काटें हुए टमाटर डालें । और पकने दें । 

* जब टमाटर अच्छी तरह से पक जाए तो इसमें सांभर पाउडर डालें और पकने दें । इसके बाद इसमें उबली हुई दाल और उबली हुई सब्जियां, नमक, और 1/2 कप पानी डालकर पकाएं । अब इसे अच्छी तरह से धीमी आंच पर पकाएं । 

* जब दाल अच्छी तरह से पक जाए तो उसे एक बाउल में निकाल लें और बारीक कटी हरी धनिया डालकर गरमागरम सर्व करें । 

ध्यान रखने योग्य बातें – 

* आप फूलगोभी, शिमला मिर्च, सहजन की फली, बैंगन, गाजर, फ्रेंच बीन्स, जैसी मिश्रत सब्जियों का उपयोग भी सांभर बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं । 

* सांभर बनाने के लिए आप कम से कम 5 सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं । 

* आप कोई भी अच्छी कम्पनी के सांभर मसाले का इस्तेमाल कर सकते हो । 

* अगर आप सांभर को ज्यादा मात्रा में बना रहे  हो तो आप सब्जियों को अलग से प्रेशर कुकर में भी पका सकते हो । 

* यदि आप सांभर को और भी तीखा करना चाहते हैं तो इसमें अपनी पसंद के मुताबिक लाल मिर्च पाउडर भी डाल सकते हैं । 

सांभर परोसना – 

सांभर को आप इडली, बड़ा, डोसा, कारा पोंगल के साथ परोस सकते हैं ‌ । या इसे चावल के साथ दोपहर के खाने में भी परोस सकते हैं ‌  ।