रसमलाई कैसे बनाते हैं (Rasmalai kaise Banate Hai)

आज हम आपके लिए घर पर आसानी से बनने वाली रसमलाई की रेसिपी लेकर आए हैं जो आप लोगों को जरूर पसंद आएगी तो आइए जानते हैं कि स्वादिष्ट रसमलाई कैसे बनाते हैं –

रसमलाई कैसे बनाते हैं (Rasmalai kaise Banate Hai)

1. रसमलाई

रसमलाई बनाने की सामग्री –

  • 1 लीटर दूध
  • 8-10 केसर के रेशे
  • 1 Teaspoon इलायची पाउडर
  • 350 g चीनी
  • 1 Teaspoon बादाम बारीक कटे हुए
  • 1 Teaspoon पिस्ता बारीक कटा हुआ
  • 1 Teaspoon मक्के का आटा
  • 1 Tablespoon नींबू का रस

रसमलाई बनाने की विधि

* रसमलाई बनाने के लिए हम सबसे पहले छैना तैयार करेंगे उसके लिए हम एक पैन लेते हैं और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करते हैं । अब इस पैन में हम दूध डालेंगे को आंच को तेज कर देंगे । हमें दूध को उबाल आने तक पकाना है । जब दूध में अच्छी तरह से उबाल आ जाए तो हम गैस को धीमी करेंगे और इसमें 1 चम्मच नींबू का रस डालेंगे । और एक चम्मच से चलाते हुए दूध को पकाएंगे जब तब कि दूध छैना बनाने के लिए तैयार नहीं हो जाता ।

* जब दूध फट जाए और दूध छैना तैयार हो जाए तो गैस बंद कर दें और छैना को एक सूती कपड़े में बांध कर छान लें और छैने को साफ पानी से अच्छी तरह से  दो तीन बार धो लें ताकि जितना भी नींबू का खट्टापन छैना में हो वो निकल जाएगा ।

* अब छैना से अतिरिक्त पानी निकाल दें और छैना को दबाकर रखा दें । छैना को सेट होने में लगभग 2 से 3 घंटे लगेंगे ।

* जब छैना अच्छी तरह से सेट हो जाए तो छैना को एक प्लेट में निकाल लें और अच्छी तरह से दोनों हाथों से मसल लें । और उसे गूंथ लें । अब छैने के छोटी छोटी गोलियां बना लें और पेड़े के आकार में हल्का सा चपटा कर लें ।

* अब एक पैन लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । अब इस पैन में 1 कटोरी पानी डालें और 1/2 कटोरी चीनी डालें और चीनी को घुलने दें ।

* जब चीनी अच्छी तरह से घुल जाए तो इस चाशनी में बनाए हुए छैने के पेड़े डालें और पकाएं । आपको पेड़ों को सिर्फ नरम होने तक ही पकाना है क्योंकि अगर पेड़े ज्यादा पक गए तो ये सख्त हो जाएंगे । अब गैस बंद कर दें । और पेड़ों को थोड़ी देर के लिए चाशनी में ही छोड़ दें ।

* अब हम फिर से एक पैन लेंगे और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करेंगे। अब इस पैन में हम दूध डालेंगे और धीमी आंच पर दूध को पकने देंगे । हमें दूध को तब तक पकाना है जब तक कि दूध पक कर आधा ना रह जाए । अब हम दूध में चीनी, इलायची पाउडर, केसर और मक्के का आटा मिलाए और मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकने दें । दूध के मिश्रण को पकाते समय यह ध्यान रखें की दूध पैन के किनारों पर जले नहीं ।

* अब गैस बंद कर दें और अब इसमें चाशनी में डूबे छैना के पेड़े डालें और 1 -2 घंटे के लिए छोड़ दें । 1-2 घंटे बाद रसमलाई को एक सर्विंग डिश में निकालें और उसके ऊपर से बारीक कटे पिस्ता और बादाम से सजाकर सर्व करें ।

————————————————————

2. ब्रेड की रसमलाई

ब्रेड की रसमलाई बनाने की सामग्री

  • 4 पीस ब्रेड
  • 1 लीटर दूध
  • 150 g. चीनी
  • 8-10 काजू
  • 8-10 पिस्ता
  • 8-10 बादाम
  • 1 चुटकी केसर

ब्रेड की रसमलाई बनाने की विधि

* ब्रेड रसमलाई बनाने के लिए हम सबसे पहले एक पैन लेंगे और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करेंगे । अब इस पैन में हम दूध डालेंगे और दूध को आधा होने तक धीमी आंच पर पकने देंगे । दूध को। बीच बीच में चलाना ना भूलें ।

* जब दूध गाढ़ा हो जाए तो इसमें हम चीनी, काजू, बादाम, पिस्ता आधे आधे डाल देंगे और दूध को पकने देंगे ।

* दूध को हमें पकाकर 1/4 कर लेना हैं । दूध को पकाते समय बीच बीच में पैन की किनारों को चम्मच की सहायता से हटाते जाएं । जब दूध पककर 1/4 हो जाए तो गैस बंद कर दें और दूध को ठंडा होने के लिए रख दें ।

* अब हम ब्रेड के स्लाइस लेंगे और उनको एक कुकीज़ कटर की सहायता से काट लेंगे । अगर आपके पास कुकीज कटर नहीं है तो आप ब्रेड को काटने के लिए छोटी गोल कटोरी का भी उपयोग कर सकते हैं या फिर ब्रेड के दो पीस कर सकते हैं ।

* अब हमने ब्रेड को काट लिया है और जो दूध हमने तैयार किया था वो भी अब ठंडा हो गया है । अब हम एक एक करके ब्रेड की स्लाइस को दूध में डुबाकर सावधानी से पलटेंगे ताकि ब्रेड में दूध दोनों तरफ अच्छी तरह से लग जाए।

* अब तैयार ब्रेड को एक प्लेट में निकाल लें और उसके ऊपर से थोड़ा सा दूध और डालें । अब रसमलाई को ऊपर से पिस्ता, बादाम, और काजू से सजाकर सर्व करें ।

ध्यान रखने योग्य बातें –

* दूध में ब्रेड को डालने के बाद ब्रेड को 10 मिनट के लिए दूध में ही छोड़ दें । और जब ब्रेड को दूध से बाहर निकाले तो आराम से निकाले ।

* आप चाहें तो रसमलाई को 2-3 दिन फ्रिज में भी स्टोर करके रख सकते हैं ।

Also Read: