प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना | Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in Hindi

603

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भारत सरकार द्वारा संचालित भारतीय नागरिकों के लिए एक जीवन बीमा योजना है। यह मूल रूप से सावधि जीवन बीमा पाॅलिसी है। इसका सालाना आधार पर या लंबी अवधि के लिए नवीनीकरण किया जा सकता है। पाॅलिसी धारक की मौत होने पर यह उसे जीवन बीमा कवरेज उपलब्ध कराएगी। इस योजना की घोषणा वित्तमंत्री श्री अरूण जेटली ने 28 फरवरी 2015को अपने वार्षिक वजट 2015-2016 में की।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का ऐलान करते हुए वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली ने कहा कि प्रधानमंत्री जन धन योजना से उत्साहित होकर वे सभी भारतीयों विशेषकर गरीबों व वंचितों के लिए कार्यशील सामाजिक सुरक्षा नेटवर्क सृजित करने का प्रयास करेंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि इस बीमा योजना का प्रीमियम रोजाना एक रूपये से भी कम होगा। योजना का लाभ दो लाख कवर के रूप में मिलेगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 9 मई 2015 को कोलकाता में किया। इस योजना के अंतर्गत जीवन बीमा किसी भी कारण से मृत्यु होने पर दिया जायेगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में LIC और कुछ निजी क्षेत्र की बीमा कंपनियों की अहम सहभागिता होगी। बैंक किसी भी Insurance Company के साथ गठजोड़ करने के लिए स्वतंत्र होंगे। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ 18 से 50 वर्ष तक के भारतीय नागरिक को दो लाख रूपये का बीमा कवर सिर्फ 330 रूपये के सालाना प्रीमियम पर दिया जायेगा। उन्हें जीवन ज्योति बीमा योजना का कवर 55 साल तक मिलेगा। हालांकि उन्हें यह लाभ पाने के लिए नियमित रूप से प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

योजना में शामिल होने के लिए एक स्व प्रमाणित स्वास्थ्य प्रमाणपत्र होना आवश्यक है। पाॅलिसी धारक को सालाना 330 रूपए का भुगतान करना होगा। यह राशि हर साल उनके बैंक खाते से काट ली जाएगी। यह काम बैंक से होगा, जहाँ यह पाॅलिसी शुरू होगी। 330 रूपए के सालाना प्रीमियम में से 299 रूपए बीमा कंपनी को जाएंगे और 30 रूपए का भुगतान बी सी, माइक्रो एजेंट्स का होगा। बैंक को 11 रूपए प्रशासनिक खर्च के तौर पर मिलेंगे।