पुलिस कैसे बने –

 पुलिस का पूरा नाम है Protection of life in civil Establishment, यानि  नागरिक  प्रतिष्ठान में जीवन की सुरक्षा । पुलिस  में जाना  सभी नौजवानों का सपना होता है ।  पुलिस एक सुरक्षा बल की तरह काम करता है जो किसी भी देश की आंतरिक नागरिकों की सुरक्षा के लिए होता है । जिस प्रकार किसी भी देश की बाहरी अनैतिक गतिविधियों की सुरक्षा से हेतु सेना का गठन किया जाता है उसी प्रकार देश की आंतरिक नागरिक सुरक्षा के लिए पुलिस का उपयोग किया जाता है । पुलिस का काम किसी एक व्यक्ति विशेष की रक्षा करना नहीं बल्कि उनका कर्तव्य देश के हर एक नागरिक की रक्षा करना होता है ।

कोई  भी व्यक्ति आपराधिक मामले  से परेशान हैं तो वह अपने एरिया के पुलिस स्टेशन जाकर केस कर सकता है या 100 नंबर से पुलिस को बुला सकता है । भारत की तथा सभी जगहों की सबसे महत्वपूर्ण पोस्ट होती और यह बहुत जिम्मेदारी वाला काम होता है तथा पुलिस में जाना सभी की किस्मत में नहीं होता है । पुलिस में भी अलग अलग पोस्ट पर भर्तियां की जाती है जैसे हवलदार , इंस्पेक्टर, सूबेदार, IPS officer, आदि । और इन पोस्टों पर आवेदन भी अलग अलग तरीके से दिये जाते हैं । पुलिस में भर्ती से पहले कुछ Physical test भी होते हैं जिनको पास करने वाले आवेदकों को ही अगले चरण में लिया जाता है । 

Physical test  

पुलिस में भर्ती के लिए महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए Physical requirements भी अलग अलग होती है । तथा इसके साथ पुलिस आरक्षित श्रेणी के आवेदकों की भी physical requirements भी अलग अलग होती है ।

* सामान्य वर्ग की श्रेणी के लिए physical requirements –

– पुलिस में भर्ती के लिए पुरूषों की छाती कम से कम 83 cm बिना फुलाए होना चाहिए और फुलाने पर 87 cm होना चाहिए । 

– पुलिस में भर्ती के लिए पुरूषों का कद लगभग 165 cm होना चाहिए ‌ ।

– पुलिस में भर्ती के लिए महिलाओं का कद लगभग 150 cm होना चाहिए । 

– पुलिस की भर्ती में Running test भी होता है जिसमें पुरूषों को 5km दौड़ को 25 minutes में पूरी करनी होती है । तथा महिलाओं को 2.5 km की दौड़ को 15 minutes में पूरी करनी होती है। 

* आरक्षित श्रेणी के लिए Physical requirements –

– आरक्षित श्रेणी के पुरूषों की छाती 81cm बिना फुलाए होनी चाहिए और फुलाने पर 85cm होना चाहिए । 

– आरक्षित श्रेणी में पुरूषों का कद लगभग 160cm होना चाहिए । 

– आरक्षित श्रेणी की महिलाओं का कद लगभग 145cm होना चाहिए । 

पुलिस में आवेदक करने के लिए क्या  qualifications होनी चाहिए – 

* आवेदक का graduate होना आवश्यक है । 

* आवेदक की उम्र 21 से 30 वर्ष होना चाहिए ।

* आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए । 

पुलिस में Constable के लिए भर्ती – 

यदि आवेदक  Constable या हवलदार बनना चाहता हैं तो वह 12 वीं की परीक्षा देने के बाद हवलदार बन सकता है । और यदि आवेदक हवलदार की पोस्ट से और बड़ी पोस्ट पर जाना चाहता है और graduation करना चाहता है तो वह आगे अपनी पढ़ाई भी कर सकता है । 

पुलिस में भर्ती के लिए entrance exam दे –

आवेदक अपनी graduation पूरी करने के बाद यदि पुलिस की बड़ी पोस्ट पर जाना चाहता है तो वह UPSC exam भी दे सकता है ये परीक्षा popular है । इस exam को पास करने के बाद और बड़ी पोस्ट के लिए IPS , IAS या SPS ( State Police Service ) का भी exam दे सकते हैं ‌ । इसके बाद यदि आवेदक चाहे तो पुलिस की विभिन्न पोस्ट के लिए SSC का exam भी दे सकता है । इन entrance exam में कुछ general knowledge, Aptitude , general awareness, से related सवाल ही पूछे जाते हैं । जिसमें आपको किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए चार Options दिये होते हैं और आपको जो भी सही जवाब लगता उसको चुनना होता है । इन exam के मुताबिक ही आपको Physical और Interview के लिए select किया जाता है । अगर आवेदक ने physical text और interview को भी पास कर लिया फिर इसके बाद आपकी नियुक्ति कर दी जाती है । पुलिस पद पर नियुक्त होने के बाद आपको Physical test में कई exercise कराई जाती है और Training भी दी जाती है । फिर इसके बाद आपको पुलिस Inspector  या जिसके लिए भी आपने क्वालीफाई किया हो वो पोस्ट देकर अलग अलग जगहों पर भेज दिया जाता है ।