पोहा कैसे बनाते हैं ( Poha kaise banate hai) – 

सुबह के नाश्ते का ख्याल आते ही सबसे पहला नाम आता है पोहा । पोहा सुबह के नाश्ते के लिए एक हल्की और हेल्दी डिश होती है । पोहा एक देसी स्नैक्स है जिसे ना केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी बहुत पसंद किया जाता है । पोहा चिड़वा , सब्जी , मूंगफली और भुजिया से बनने वाली एक डिश है जो‌ कुछ ही मिनटों में तैयार हो जाती है। पोहा भारत के मध्यप्रदेश स्थित शहरों जैसे कि इंदौर के लोगों के दिन की शुरुआत ही पोहा से होती है । यूँ कहे तो पोहा नाश्ते का पर्याय है, और बहुत से लोगों के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है ।  पूरे देश में इंदौरी पोहा बहुत ही प्रसिद्ध है ।  देश में अलग अलग तरह के लोग रहते हैं और सबके खाने रहने का अपना एक अलग तरीका होता है । बिहार में लोग सुबह नाश्ते में दही के साथ पोहा खाना पसंद करते हैं। आज हम आपको स्वादिष्ट और मुलायम पोहा बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं जो आप लोगों को जरूर पसंद आएगी तो आइए जानते हैं कि स्वादिष्ट और चटपटा  पोहा कैसे बनाते हैं । 

पोहा बनाने की सामग्री – 

2 कटोरी पोहा 

1 Teaspoon तेल

1 आलू (उबला हुआ)

2 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई) 

 करी पत्ते थोड़े से 

2 चुटकी हल्दी पाउडर 

1/4 Teaspoon सौंफ

1/2 Teaspoon शक्कर 

नमक स्वादानुसार 

1/2 कप हरी प्याज के पत्ते (बारीक कटे हुए)

1/2 नींबू 

1/2 हरी धनिया (बारीक कटी हुई) 

1/2 Teaspoon जीरावन मसाला 

अनार के दाने सजाने के लिए 

पोहा बनाने की विधि – 

* सबसे पहले पोहा को एक चलनी में डालकर छान लें । उसके बाद पोहा को 2-3 बार पानी से अच्छी तरह से धो लें ।

* पोहा को‌ धोने के बाद पोहे का अतिरिक्त पानी निकाल दें और पोहे को‌ 10 मिनट के लिए एक प्लेट में फैलाकर रख दें । और 10 मिनट के बाद जब आप पोहे को देखोगे तो आपको पोहा एकदम खिला खिला दिखेगा । 

* अब एक पतीला लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । अब इस पतीले में 1 गिलास पानी डालें और गर्म होने दें ।

* इसके बाद जब तक पानी गर्म हो रहा है हम पोहे के तड़के की तैयारी करते हैं । 

* अब एक कड़ाही लें और उसे दूसरे गैस पर रखें और कड़ाई में तेल डालें और तेल का गर्म होने दें । जब तेल गर्म हो जाएं तो उसमें सौंफ डाले और हल्का भुनें । इसके बाद इसमें करीपत्ता, और आलू डालकर अच्छी तरह मिलाएं । 

* इसके बाद इसमें हल्दी पाउडर डालकर चलाएं और धीमी आंच पर पकाएं पकने के बाद गैस बंद कर दें और इसमें पोहा, शक्कर, और नमक डालकर अच्छे से मिलाएं । 

* इसके बाद पोहे को कड़ाई से निकालकर ऐसे पतीले में रखना हैं जिसको हम आसानी से बड़े पतीले में रख सकें और निकाल सकें । 

* अब पोहा के ऊपर से कटी हुई हरी प्याज के पत्ते डालकर मिलाएं और 5 मिनट के लिए बड़े पतीले में जो हमने पानी गर्म किया था उसमें भाप में पकने के लिए ढककर रख दें । 

* 5 मिनट के बाद बड़े पतीले का ढक्कन हटाकर पोहे को चम्मच से हल्के हाथों से मिला लें ‌। 

और दोबारा ढक्कर 5-7 मिनट के लिए रख दें । 

* 5-7 मिनट के बाद गैस बंद कर दें और पोहे को बड़े पतीले से बाहर निकाल लें । और अब पोहे को एक प्लेट में निकाल लें और उसमें जीरावन मसाला, बारीक कटी हरी प्याज, बारीक सेव, अनार के दाने और बारीक कटा हरा धनिया डालकर मिलाएं और गर्मागर्म सर्व करें । 

ध्यान रखने योग्य बातें – 

* स्टीम पोहा की खासियत ये है कि वह काफी समय तक मुलायम ही बना रहता है । आप चाहें तो इसे पहले से बनाकर भी रख सकते हो । 

* स्टीम पोहा खाने में ताज़ा और स्वादिष्ट लगता है।

*अगर आप पोहे को पहले बनाकर रख लेते हो‌ तो‌ पहले पोहे को एक बार ही स्टीम करें और जब परोसना हो‌ तो‌ दूसरी बार पोहे को 5-7 मिनट के लिए स्टीम करें इससे पोहा ताजा बना रहेगा । 

* पोहे में बहुत ज्यादा पानी ना डाले क्योंकि ज्यादा पानी डालने से पोहा गीला और चिपचिपा हो जाएगा । 

* पोहे में हरी मिर्च आप अपनी पसंद के अनुसार डाल सकते हैं क्योंकि कुछ लोग बहुत तीखा खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग कम तीखा खाना पसंद करते हैं । और यदि आप बच्चों के लिए पोहा बना रहे हैं तो आप हरी मिर्च को हटा भी सकते हैं ।