पावभाजी कैसे बनाते हैं ( Paavbhaji kese banate hai) –  

पावभाजी महाराष्ट्र का सबसे लोकप्रिय snacks है वहां लोग इसे बहुत ही चाव के साथ खाते हैं । पावभाजी एक ऐसा snack है जिसे हर उम्र के लोग पसन्द करते हैं ।  का नाम सुनते ही सबके मुंह में पानी आ जाता है और सब लोग पावभाजी खाने के लिए बाजार जाते हैं पर क्या आपको पता बाजर के जैसी पावभाजी हम घर में भी बना सकते हैं। पावभाजी बनाने का सबका ही अपना अलग तरीका होता है । हम अपनी  पावभाजी की रेसिपी आप लोगों के साथ Share रहे हैं आप लोगों को जरूर ही रेसिपी पसंद आएगी और अगर पसंद आए तो घर पर बनाकर जरूर देखें । 

सामग्री – 

5-6 पाव

3 आलू उबले हुए 

1 कप प्याज बारीक कटा 

6 टमाटर बारीक काटें 

1 कप फूल गोभी बारीक कटा 

1 शिमला मिर्च बारीक कटा 

1 Teaspoon अदरक लहसुन का पेस्ट 

1/2 कप मक्खन 

3-4 Tablespoon हरा धनिया बारीक कटा 

1/2 कप मटर के दाने 

1/2 कप शिमला मिर्च बारीक कटा 

1/2 कप चुकंदर बारीक कटा

2 Teaspoon पावभाजी मसाला 

1 Teaspoon देगी मिर्च 

1/2 Teaspoon हल्दी पाउडर 

1 Teaspoon धनिया पाउडर 

नमक स्वादानुसार 

पावभाजी बनाने की विधि – 

* सबसे पहले एक कढ़ाई लें उसमें फूलगोभी, आलू और मटर को पकने के लिए गैस पर रख दें । और ध्यान रखें कि दोनों सब्जी अच्छे से पक जाए । 

* अब एक पेन ले उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । अब पेन में 2 Tablespoons मख्खन डाले जब मख्खन गर्म हो तो उसमें  प्याज डालें और सुनहरा होने तक भुने । प्याज जब अच्छी तरह से भुन जाए तो  उसमें   अदरकलहसुन का पेस्ट और कटी हुई हरी मिर्च डालकर चलाएं । अब इन दोनों को अच्छे से भुन ले । अब इसमें टमाटर , शिमला मिर्च , हल्दी पाउडर , धनिया पाउडर , डालकर चलाएं और 2-3 मिनट तक पकाएं । जब मसाले अच्छी तरह से पक जाए तब इसमें उबले हुए गोभी, आलू और मटर डाले और अच्छी तरह से मिला लें । 

* जब सारी सब्जियां और मसाले आपस में मिल जाए तब इसमें चुकंदर, नमक, लाल मिर्च पाउडर और पावभाजी मसाला डालकर अच्छे से मिलाएं और पकने दें ।अब इसमें आधा कप पानी डालकर पकने दें । अब आपको सब्जियों को जब तक पकाना है जब तक सब्जियां पककर गाढ़ी ना हो जाए । तब गैस को बंद कर दें और इसमें कटा हुआ हरा धनिया डालें । आपकी भाजी तैयार है आइए अब पाव को तैयार करते हैं । 

पाव सेकें – 

* सबसे पांव को बीच से ऐसे काटना है की पांव के दोनों सिरे एक दूसरे से जुड़े रहे । अब एक पेन ले और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । 

* अब जब पेन गर्म हो जाएं तो उसमें मख्खन लगाए और पांव को दोनों तरफ से अच्छी तरह से सेंक लें । 

* आपकी पांव और भाजी दोनों तैयार हैं । 

पावभाजी को गर्म कैसे करें –

* पाव को गर्म करने के लिए गैस पर एक पैन रखें और गैस को धीमी आंच पर ही रहने दें । जब पेन गर्म हो जाएं तो उसमें भाजी और थोड़ा सा हरा धनिया डालकर चलाएं । अब उसी पेन में पाव के ऊपर मख्खन लगाकर दोनों तरफ से अच्छी तरह से सेक ले ताकि पाव कच्चे ना रह जाए । ऐसे ही सभी पाव को करते हैं इससे। सब पाव में भाजी का टेस्ट भी आ जाएगा । अब एक प्लेट में पाव और भाजी को निकाल लें और भाजी के ऊपर  थोड़ा सा मख्खन डालकर सलाद के साथ सर्व करें । 

ध्यान रखने योग्य बातें – 

* पावभाजी को आप lunch, dinner, breakfast या कभी भी खा सकते हैं । पावभाजी को कटे हुए प्याज, टमाटर, के साथ सर्व करें और हां सर्व करते समय भाजी में ऊपर से मख्खन से सजाना ना भूलें । 

* यदि आप ज्यादा मात्रा में पावभाजी बना रहे हैं तो आप सब्जियों को काटने के लिए chopper का इस्तेमाल भी कर सकते हो।

* पाव भाजी की सब्जी बनाने के लिए आप अपनी पसंद की सब्जी का इस्तेमाल कर सकते हैं । 

* आलू को कढ़ाई में डालने से पहले अच्छी तरह मैश कर लें क्योंकि कढाई में आलू अच्छे से मिला लें । 

* सब्जियों को अच्छे से मैश कर लें तथा अच्छे से पकाएं ताकि सब्जियों का अच्छा Flavor आए । 

* भाजी को गर्म करके ही इस्तेमाल करें । 

* पाव को सेकते समय गैस को धीमी आंच पर ही रखें ।