पाव भाजी | Pav Bhaji Recipe in Hindi

676

पाव भाजी कैसे बनाये

पाव भाजी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री-

  • मटर – 300 ग्राम
  • गाजर – 2 पीस
  • बड़े आलू – 2 पीस
  • गोभी – 500 ग्राम
  • बड़े प्याज – 2 पीस
  • नींबू – 1 पीस

पाव भाजी बनाने की विधि-

पाव भाजी बनाने के लिए सबसे पहले हम कुकर में सब्जियाँ उबालेंगे। कुकर में 150 ग्राम साबुत मटर डाल देंगे। अब 2 गाजर अच्छे से धोकर काट कर कुकर में डालेंगे। 2 बड़े आलू अच्छे से धोकर मोटा-मोटा काट लेंगे।

उसके बाद 500 ग्राम गोभी अच्छे से धोकर डाल देंगे। अब दो गिलास पानी कुकर में डाल लेंगे। अब एक चम्मच नमक डाल लेंगे। इन सब्जियों को उबालना है। इसमें दो सीटी लगा देंगे, ताकि हमारी सब्जियां अच्छी तरह से गल जाये।

अब दूसरी गैस पर एक कड़ाही रखेंगे। इसमें हम 2 बड़ा चमचा सरसों का तेल या रिफांइड ड़ालेंगे। इसमें 2 बड़ा चमचा बटर डाल लें और तेल को गरम कर लें। जब तेल अच्छे से गरम हो जाये, तब उसमें एक चुटकी हींग डाल लेंगे। गर्म तेल में लहसुन और अदरक को पीसकर डाल लें और उसे अच्छी तरह से भून लें। जब लहसुन और अदरक अच्छी तरह से भुन जाये, तब 2 बड़े प्याज बारीक काटकर तेल के साथ इसे भी भून लें।

जब प्याज गोल्डन ब्राउन हो जाये, तो 3 बड़े लाल टमाटर (पिसे हुए) को भी साथ में अच्छे से फ्राई कर लेंगे। अब इसमें आधा चम्मच नमक मिला लेंगे। अपने स्वाद के अनुसार पिसी हुई लाल मिर्च डाल लेंगे। इसे अच्छी तरह से भून लेंगे, ताकि टमाटर अच्छे से गल जाये। जो साबुत मटर बचाकर रखी थी, उन्हें डाल लेंगे। तब तक गैस को धीमी कर लेंगे, ताकि टमाटर और मटर पक जाये।

उसके बाद दूसरी गैस पर कुकर में सब्जियाँ उबल रही थीं, उन्हें देख लेते हैं। कुकर में सब्जियाँ अच्छी तरह से गल जाये, तो सब्जियों को अच्छे से मेश कर लेंगे। कड़ाही में आधा चम्मच गर्म मसाला डाल देंगे, उसे अच्छे से मिला लेंगे। उसके बाद कड़ाही में मेश की हुई सब्जियों को अच्छे से मिक्स कर देंगे।

अब इसमें हम दो बड़े चमचा पावभाजी मसाला डालेंगे और इसे अच्छे से और मेश कर देंगे। अब इसे हम ढ़क कर पकायेंगे और गैस को तेज आंच पर ही रखेंगे और बीच-बीच में कड़ाही के ऊपर ढ़क्कन को हटाकर भाजी मेश करेंगे।

जब भाजी का पानी सूख जाये और भाजी हल्की गाढ़ी हो जाये, तब हम इसमें एक छोटे नींबू का रस मिला देंगे। भाजी को फिर से 2 से 3 मिनट के लिए ढ़क देंगे, उसके बाद अब इसमें एक टिक्की बटर मिला देंगे। भाजी के अंदर बटर को अच्छे से मिक्स कर लें। भाजी तैयार हो गई है।

पाव बनाने के लिए

एक तवा लेंगे और तवा को गैस पर रख कर गर्म कर लेंगे। एक टिकी बटर तवा पर लगा देंगे। अब पाव को तवा पर सेक लेंगे और पाव के ऊपर वाले भाग में भी बटर की टिक्की लगा देंगे और पाव को ऊपर वाले भाग से भी सेक लेंगे।