पनीर की सब्जी कैसे बनाते हैं –

पनीर की आप कोई भी डिश बना दो सभी को पसंद आता है । पनीर की कई डिश बनती है जैसे पनीर पराठा, पनीर टिक्का, पालक पनीर, पनीर कोफ्ता, चिली पनीर,  मटर पनीर, कड़ाई पनीर इसी तरह की बहुत सी डिश पनीर से बनाई जाती है । पनीर की सब्जी बहुत से रेस्टोरेंट्स और ढाबे पर खाने को मिल जाती है । क्योंकि ढाबों और रेस्टोरेंट्स में जो पनीर की सब्जी बनती है उसको बनाने का तरीका अलग होता है इसलिए ढाबों और रेस्टोरेंट्स का बना पनीर को लोगों को बहुत पसंद करते हैं । पनीर की सब्जी बनाने का सबका एक अलग तरीका होता है ।

आप घर पर ही पनीर की स्वादिष्ट सब्जी बना सकते हैं । इसलिए आज हम आपके लिए एक मजेदार और स्वादिष्ट पनीर की सब्जी की रेसिपी लेकर आए हैं और ये रेसिपी आपको जरूर पसंद आएगी तो आइए जानते हैं कि पनीर की सब्जी कैसे बनाते हैं –

Paneer Recipe in Hindi पनीर की सब्जी कैसे बनाते हैं -

 पनीर की सब्जी बनाने की  सामग्री-

1 Kg पनीर

5 प्याज

नमक स्वादानुसार

1 Teaspoon अदरक लहसुन का पेस्ट

1 Teaspoon जीरा

2 टमाटर

5 हरी मिर्च

1/2 कप हरा धनिया बारीक कटा हुआ

तेल आवश्यकतानुसार

1/2 कटोरी मूंगफली

1 Teaspoon हल्दी पाउडर

1 Teaspoon लाल मिर्च पाउडर

2 Teaspoon धनिया पाउडर

4-5 Teaspoon क्रीम

 पनीर की सब्जी बनाने की विधि –

* सबसे पहले हम प्याज को मिक्सर ग्राइंडर में डालकर पीस लेते हैं और इसी तरह से हम टमाटर, हरी मिर्च, जीरा और हरे धनिया को भी मिक्सर ग्राइंडर में पीस लेते हैं ।

* अब हम एक कड़ाही लेते हैं और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करते हैं जब कड़ाई गर्म हो जाएं तो तेल डालते हैं जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाएं तो उसमें जीरा , तेज पत्ता डालकर चलाते हैं । अब इसमें पीसी हुई प्याज की प्यूरी डालते हैं और अच्छी तरह से भुन लेते हैं । जब प्याज हल्की भुन जाए तो इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डालते हैं । और सबको अच्छी तरह से भुन लेते हैं ।

* जब प्याज और अदरक लहसुन का पेस्ट सुनहरे रंग का हो जाए तो उसमें हल्दी पाउडर, नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, डालकर तेल अलग होने तक पकने दें ।

* जब मसालों से तेल अलग होने लगे तो उसमें टमाटर प्यूरी डालकर अच्छी तरह से मिला लें और पकने दें जब टमाटर प्यूरी अच्छी तरह से पक जाए तो इसमें पनीर के टुकड़े काटे हुए टुकड़ों को डाल‌ दै और अच्छी तरह से मिला लें ।

* अब आप अपनी आवश्यकता के अनुसार थोड़ा ब बहुत पानी डालकर मिला लें और पकने दें । जब सब्जी अच्छी तरह से पक जाए इसमें क्रीम डालें तोऔर अच्छी तरह से मिला लें और  गैस बंद कर दें । अब सब्जी को एक बाउल में निकाल लें और हरी धनिया से सजाकर गरमागरम सर्व करें ।

ध्यान रखने योग्य बातें –

* आप फ्राई करके भी टमाटर और प्याज को पीस सकते हैं पर यदि आप फ्राई करके टमाटर और प्याज को पीसते है तो फ्राई करने के बाद टमाटर और प्याज को ठण्डा होने दें तब पीसे ।

* आप पनीर की सब्जी बनाने के लिए क्रीम की जगह आप मलाई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । पनीर की सब्जी में डालने के लिए Fresh क्रीम और मलाई का ही इस्तेमाल करें । Fresh क्रीम और मलाई डालने की वजह से पनीर की सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है ।

* आप पनीर की ग्रेवी में क्रीम और मलाई डालने से ग्रेवी बहुत ही क्रीमी ग्रेवी बनती है ।

* आप पनीर की ग्रेवी को क्रीमी बनाने के लिए आप ग्रेवी में दही भी डाल सकते हैं ।

* पनीर की ग्रेवी को क्रीमी बनाने के लिए आप काजू को भिगोकर रख दें और जब काजू अच्छी तरह से भीग जाए तो भीगे हुए काजू को मिक्सर ग्राइंडर में डालकर पीस लें और अब इस काजू की प्यूरी को पनीर की सब्जी में डाल सकते हैं । काजू की प्यूरी डालने से पनीर की ग्रेवी को गाढ़ा बना देती है ।

* पनीर की सब्जी बनाते समय आप इसमें मटर भी डाल सकते हैं । इससे आसान सी पनीर की सब्जी मटर पनीर की सब्जी बन जाती है ।

* पनीर सब्जी में मटर के साथ साथ आलू भी डाल सकते हैं । आप पनीर की सब्जी को ही आप थोड़ा बहुत परिवर्तन लाकर आसान सी पनीर की सब्जी को नये नये तरीके से बनाई सकते हैं ।