आउटपुट डिवाइस | Output Device in Hindi

738

आउटपुट डिवाइस कच्चे डेटा के processing के परिणाम को दर्शाता है, जो एक इनपुट डिवाइस के माध्यम से कंप्यूटर में दर्ज किया जाता है। कंप्यूटर आउटपुट डिवाइस कई तरह के होते हैं, जो विभिन्न तरीकों से टैक्स्टए तस्वीरेंए हार्ड काॅपी और आॅडियो या वीडियो को आउटपुट के रूप में प्रदर्शित करते हैं।

कुछ लोकप्रिय आउटपुट डिवाइस इस प्रकार हैंः-

1) Monitor

  • CRT Monitor
  • LCD Monitor
  • LED Monitor
  • Plasma Monitor

2) Printer

    • Impact Printers

A. Chracter Printers

i. Dot Matrix Printers

ii Daisy Wheel Printers

B. Line Printers

i. Drum Printers

ii. Chain Printers

  • Non-impact Printers

A. Laser Printers

B. Inkjet Printers

3) Projector


Monitor

माॅनीटर डिस्प्ले इकाई या कंप्यूटर की स्क्रीन (पटल) है। यह मुख्य आउटपुट डिवाइस है, जो processed डेटा या जानकारी को टैक्स्ट, चित्र, आॅडियो या वीडियो के रूप में दर्शाता है।

माॅनीटर के प्रकार नीचे दिए गए हैं।

CRT Monitor

CRT माॅनीटर कैथड़ रे टयूब (cathode ray tube) पर आधारित होता है। कैथड़ रे टयूब (cathode ray tube) इलेक्ट्रानों की किरण उत्पन्न करती है जो स्क्रीन पर चित्र उत्पन्न करने के लिए स्क्रीन के अंदरूनी धीमी रोशनी वाले (phosphorescent) भाग पर पडती है।

Computer Output devices 1

LCD Monitor

LCD माॅनीटर एक फ्लैट पैनल स्क्रीन है जो CRT माॅनीटर की तुलना में काॅम्पेक्ट (compact) और हल्के वजन के हैं। यह लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले टेक्नोलाॅजी (liquid crystal display technology) पर आधारित है। इसमें छोटे-छोटे लिक्विड सेल का प्रयोग किया जाता है, जिनके बीच में से प्रकाश गुजरकर एक तस्वीर तैयार करता है। इसमें धु्रवीकृत ग्लास (polarized glass) की दो परतों के बीच में लिक्विड क्रिस्टल सोल्युशन (liquid crystal solution) होता हैं। जब प्रकाश पहली परत से होकर गुजरता है तब एक विद्युत प्रवाह लिक्विड क्रिस्टल को श्रेणीबद्ध करता है। प्रकाश श्रेणीबद्ध लिक्विड क्रिस्टल में से गुजरकर दूसरी परत पर जाकर अलग-अलग स्तर के चित्र स्क्रीन पर बनाता है। इसमें लाल, हरे और नीले रंग का प्रयोग किया जाता है।

Computer Output devices 2

LED Monitor

LED माॅनीटर भी फ्लैट पैनल डिस्प्ले हैं और LCD माॅनीटर की तरह लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले टेक्नोलाॅजी (liquid crystal display technology) का उपयोग करते हैं। दोनों के बीच में अंतर डिस्प्ले को backlight करने के लिए इस्तेमाल होने वाले प्रकाश के स्त्रोत की वजह से होता है। LED माॅनीटर डिस्प्ले को backlight करने में प्रकाश उत्सर्जक डायोड का उपयोग करते हैं। और LCDमाॅनीटर डिस्प्ले को इंबासपहीज करने में कोल्ड़ कैथाॅड़ फ्लोरोसेंट लाईट का उपयोग करते हैं।

Computer Output devices 3

Plasma Monitor

यह भी एक फ्लैट पैनल डिस्प्ले हैं जो प्लाज्मा डिस्प्ले प्रौद्योगिकी (plasma display technology) पर आधरित है। इनमें दो ग्लास पैनल के बीच छोटी-छोटी कोशिकाएं होती हैं। इन कोशिकाओं में गैसों का मिश्रण शामिल होता हैं। बिजली (voltage) देने पर कोशिकाओं की गैस प्लाज्मा में बदल जाती है और पराबैंगनी प्रकाश का उत्सर्जन कर डिस्प्ले पर तस्वीर बनाती है।

Computer Output devices 4


Printer

प्रिंटर, संसाधित (processed) डेटा की हार्ड कापियों का उत्पादन करता है। यह उपयोगकर्ता को कागज पर तस्वीर, टैक्स्ट या अन्य जानकारी को छापने में मदद करता है।

मुद्रण तंत्र (printing mechanism) के आधार पर प्रिंटर दो प्रकार के होते हैंः Impact Printers और Non-impact Printers.

    • Impact Printers

A. Character Printers

i. Dot Matrix Printers

ii. Daisy Wheel Printers

B. Line Printers

i. Drum Printers

ii. Chain Printers

    • Non-impact Printers

A. Laser Printers

B. Inkjet Printers


Impact Printers

इम्पैक्ट प्रिंटर (impact Printers) हैमर या प्रिंट हैड (hammer or print head) का उपयोग कागज पर छवि या चित्र अंकित करने के लिए करते हैं। हैमर या प्रिंट हैड कागज पर अक्षर या छवियों को मुद्रित करने के लिए स्याहीयुक्त रिबन पर विपरित प्रहार (strikes) करता है। दूसरे शब्दों में इम्पैक्ट प्रिंटर वे होते हैं जो अपना प्रभाव कागज पर छोड़ते हैं, जैसे टाइपराईटर।

इम्पैक्ट प्रिंटर और दो प्रकार का होता हैं।

  1. केरेक्टर प्रिंटर (Character Printers)
  2. लाईन प्रिंटर (Line Printers)

Character Printers

कैरेक्टर प्रिंटर हैमर या प्रिंट हैड के एक प्रहार से एक समय में एक अक्षर छापता है। डाॅट मैट्रिक्स प्रिंटर (Dot Matrix Printer) और डेजी व्हील प्रिंटर (Daisy Wheel Printer) केरेक्टर प्रिंटर के ही उदाहरण है।

Dot Matrix Printer

यह एक इम्पैक्ट प्रिंटर है। इसके द्वारा मुद्रित वर्ण और छवियाँ डाॅटस के नमूने हैं। इस प्रिंटर के प्रिंट हैड में अनेक पिनों का एक मैंट्रिक्स होता है ये नमूने स्याहीयुक्त रिबन पर हैड के प्रहार से कागज पर छप जाते हैं।

Computer Output devices 5

Daisy Wheel Printers

इसके प्रिंट हैड में एक पहिया अथवा चक्र होता है जिसकी प्रत्येक तान (Spoke) में एक शब्द (कैरेक्टर) का ठोस फोन्ट उभरा रहता है। व्हील कागज की दिशा में गति करता है और छपने योग्य कैरेक्टर का स्पोक व्हील के घूमने से प्रिंट पाॅजीशन पर आ जाता है और एक छोटा हैमर स्पोक रिबन और कागज पर टकराता है, जिससे अक्षर कागज पर छप जाता है।

Computer Output devices 6