NPC के मुखिया शरद पवार ने चुनाव आयोग से EVM के बजाय बैलेट पेपर से चुनाव होने की मांग की

109

चुनाव के दौरान इस्तेमाल होने वाली EVM के बारे में मुद्दा एक बार फिर से चर्चा में है। अब तमाम विरोधी पार्टियों के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने भी अब चुनाव आयोग के दफ्तर जाकर शिकायत की है कि EVM की बजाय बैलेट पेपर से चुनाव होना चाहिए। पुणे में रविवार को हुए NCP की स्थापना दिवस के मौके पर शरद पवार ने कहा है कि बीजेपी का ग्राफ काफी नीचे आता नजर आ रहा है। उन्होंने कहा कि सभी लोग अब बदलाव चाहते हैं, इस बार हाल के उपचुनाव के नतीजों से देश की जनता का मूड बदला हुआ है। इसके साथ ही आगामी चुनाव विपक्षी एकता की मजबूती की उम्मीद जताते हुए सभी दलों से वोटिंग के लिए EVM की बजाय बैलेट पेपर से चुनाव की मांग की।

इससे पहले हुए चुनाव में से 4 लोकसभा और 10 विधानसभा की सीटों पर उपचुनाव हुए हैं। इस चुनाव में बीजेपी को काफी बड़ी जीत हासिल हुई है।  आपको बता दें कि हर जगह पर वोट EVM से पड़े थे, लकिन इसी बीच कैराना और नूरपुर समेत गोदिया की लोकसभा क्षेत्र से EVM ख़राब होने की खबर आई थी, जिसके बाद इस जगह पर EVM की बजाय बैलेट पेपर से वोट पड़े, जिसमें बीजेपी के बजाय NCP की जीत हुयी थी। बताया गया है कि तेज धूप के कारण EVM और VVPT में नमी होने से EVM ने काम करना बंद कर दिया था।

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि इसी चुनाव में EVM ने काम करना बाद किया हो, बल्कि इससे पहले और भी बहुत सी अलग-अलग जगहों पर EVM ने चुनाव के दौरान बीच में ही अपना काम करना बंद कर दिया था, जिससे चुनाव में बाधा आई थी। इसलिए सभी पार्टियों का कहना है कि चुनाव आयोग को आगामी चुनाव EVM के बजाय बैलेट पेपर से कराना चाहिए।