मोटापा कैसे कम करें?

आज की अस्वस्थ जीवनशैली के कारण उत्पन्न होने वाली बीमारियों में सबसे बड़ी बीमारी मोटापा ही हैं । यह बीमारी पूरी दुनिया में एक महामारी का रूप ले चुकी है । भारत में मोटापे की बीमारी से पीड़ित बहुत से लोग हैं । मोटापे के कारण मानव शरीर में कई बीमारियां जन्म लेती है । इसलिए लोग मोटापा दूर करने के उपाय खोजते रहते हैं ताकि वे अपने मोटापे को कम कर सकें ।

कई बार तो सही इलाज ना मिल पाने के कारण मरीज अपना वजन ही नहीं घटा पाते हैं । इसी समस्या को दूर करने के लिए हम आपके लिए कुछ उपाय लेकर आए हैं जो आपको मोटापा कम करने में मदद करेंगे ।

Motapa Kaise kam Kare l मोटापा कैसे कम करें?

मोटापा क्या है –

जब किसी व्यक्ति का वजन सामान्य वजन से अधिक हो जाता है उसे मोटापा कहते हैं । इसमें आप रोज जितनी भी कैलोरी भोजन के रूप में लेते हैं उतनी कैलोरी अगर आप रोज खर्च नहीं करते तो उससे शरीर में अतिरिक्त कैलोरी फैट के रूप में मानव शरीर में जमा हो जाता है जिससे शरीर का वजन बढ़ता है और मोटापा आता है ।

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय –

* दालचीनी का नुस्खा –

इस नुस्खे में लगभग 200 मि.ली. पानी में 3-6 g दालचीनी का पाउडर डालकर 15 मिनट तक पानी को उबाल लें । जब पानी अच्छी तरह से उबल जाए तो इस पानी को छान लें और इसमें 1 Teaspoon शहद डालकर मिला लें । और रोज सुबह खाली पेट और रात में सोने से पहले इसे गुनगुना ही पियें । दालचीनी में शक्तिशाली एंटी – बैक्टीरियल गुण होते हैं जो नुकसानदायक बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाता है ।

* अदरक और शहद का नुस्खा –

इस नुस्खे में लगभग 30 मि.ली. अदरक के रस में दो Teaspoon शहद में मिलाएं और इसका रोज सेवन करें । अदरक और शहद दोनों ही चयापचय की क्रिया को बढ़ाकर अतिरिक्त वसा को जलाता है और अदरक भूख की समस्या को दूर करता है और पाचन क्रिया को भी ठीक करता है । इस नुस्खे को रोज सुबह खाली पेट तथा रात को सोने से पहले लेना चाहिए ।

* शहद और नींबू का नुस्खा –

इस नुस्खे में 1 गिलास पानी में आधा नींबू का रस , 1 Teaspoon शहद और एक चुटकी काली मिर्च पाउडर डालकर इस का सेवन‌ करें । काली मिर्च में Piperine नाम का एक तत्व मौजूद होता है जो नई वसा को कोशिकाओं में एकत्रित नहीं होने देता है । नींबू में Ascorbic acid मौजूद होता है जो शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालता है ।

* सिरके का नुस्खा –

इस नुस्खे में 1 गिलास पानी में 1 Teaspoon सेब का  सिरका और 1 Teaspoon नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लें और अब इसका सेवन‌ करें । सिरके में Pectin Fiber होता है जो पेट को लम्बे समय तक भरा होने का एहसास दिलाता है । तथा यह लीवर में जमा फैट को भी घटाने में मदद करता है ।

* पत्तागोभी का नुस्खा –

भोजन में आपको ज्यादा से ज्यादा पत्ता गोभी का सेवन‌ करना है जैसे पत्ता गोभी को उबालकर या सलाद के रूप में आप इसका उपयोग कर सकते हैं । पत्तागोभी में Tartaric Acid मौजूद होता है जो शरीर में जमा कार्बोहाइड्रेट को वसा के रूप में जमा नहीं होने देता है । तथा इससे वजन कम करने में भी सहायता मिलती है ।

* अश्वगंधा का नुस्खा –

इस नुस्खे में आपको अश्वगंधा के दो पत्ते लेना है और उसका पेस्ट बनाना है फिर इस पेस्ट को रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ पीना हैं। अश्वगंधा तनाव से होने वाले मोटापे को कम करने में मदद करता है । अधिक तनाव के कारण शरीर में Cortisol नामक हार्मोन अधिक मात्रा में बनता है तथा इसके कारण भूख भी अधिक लगती है जिससे मोटापा बढ़ता है ।

* इलायची का नुस्खा –

इस नुस्खे में आपको रोज रात को सोते समय दो इलायची को खाकर गर्म पानी पीना है । इसका सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी । इलायची पेट में जमा फेट को कम करती है तथा शरीर में Cortisol नामक हार्मोन को भी नियंत्रित करती है । इलायची में Potassium, Magnesium , Vitamin B1 , B2 , Vitamin C होता है जो वजन घटाने में मदद करता है ।

* सौंफ का नुस्खा –

इस नुस्खे में आपको 6-8 सौंफ के दाने लेना हैं और उनको एक कप पानी में 5 मिनट के लिए उबालना है ।  5 मिनट के बाद सौंफ के पानी को छान लें और इसे रोज सुबह खाली पेट गुनगुना ही पियें । इस नुस्खे में आपको भूख लगने की समस्या से राहत मिलती है तथा खाने की इच्छा भी कम होती है । जिससे आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा ।

* त्रिफला चूर्ण का नुस्खा –

इस नुस्खे में आपको त्रिफला चूर्ण को रात में 300g पानी में भिगोकर रखना है । और सुबह इसे उबालना है जब तक कि ये घोल उबलकर आधा ना हो जाए । जब यह घोल अच्छी तरह से उबल जाए तो इसे एक गिलास में निकाल लें और उसमें 2 Teaspoon शहद मिलाएं और इसे गुनगुना ही पियें । रोज इसका सेवन करने से निश्चित ही आपका वजन कम होगा ।

गुनगुना पानी का नुस्खा –

आपको रोज दिन में तीन बार गुनगुना   पानी  पीना है । गुनगुना पानी आपके पाचन को सही रखने में मदद करता है तथा ये शरीर मे मौजूद सूक्ष्म गंदगी को भी दूर करता है ।