मेथी नारियल के लड्डू | Methi Nariyal Ke Laddu Recipe in Hindi

389

मेथी नारियल के लड्डू कैसे बनाएं

मेथी नारियल के लड्डू बनाने के लिए आवश्यक सामग्री-

  • मेथी दाने – ¾ कप (100 ग्राम)
  • बादाम – ¾ कप (100 ग्राम)
  • गोंद – ½ कप (100 ग्राम)
  • गुड़ – 2 कप (400 ग्राम, बारीक तोड़ा हुआ)
  • गेहूं का आटा – 1 कप (150 ग्राम)
  • सूखा नारियल – 2 कप (100 ग्राम, कद्दूकस किया हुआ)
  • घी – 1 कप (200 ग्राम)
  • इलायची – 1 टेबल स्पून (5 ग्राम)
  • सफेद मिर्च या काली मिर्च – 1 छोटी चम्मच (5 ग्राम)
  • पीपर – 7 से 8 पीस (5 ग्राम)
  • अदरक पाउडर – 2 छोटी चम्मच (5 ग्राम)
  • फुल क्रीम दूध – 100 मि.ली.

मेथी नारियल के लड्डू बनाने की विधि–

सबसे पहले 100 ग्राम मेथी को साफ करके कपड़े से पौंछकर ले लें, मेथी को बारीक पीसकर 100 ग्राम फुल क्रीम दूध में 3 से 4 घंटे तक भिगो लें। मेथी को दूध में भिगोने से कड़वापन कम होता है और मेथी के कण फूल जाते हैं, मेथी के कण सख्त नहीं रहते।

उसके बाद गैस पर पैन गरम करें। पैन गरम होने के बाद 3 से 4 बड़े चम्मच घी डाल दें। घी को पिघलने दें। उसके बाद दूध में भिगोई मेथी को डाल दें और मिलाएं। गैस की मध्यम आंच पर भूनें और जब तक मेथी का रंग बदलता है और सुगंधित होता है, तब तक भूनें।

घी मेथी से अलग हो रहा है और यह सुगंधित है, तो मानो मेथी भूनकर तैयार हो चुकी है। हमने मेथी को 7 से 8 मिनट में भून लिया है। उसके बाद इसे एक अलग वर्तन में निकाल लें और अब गेहूं के आटे को भूनें। आटे के लिए भी हम कड़ाही में 2 से 3 चम्मच घी डालेंगे और घी के पिघलने पर आटा डालेंगे। सुनहरा भूरा होने तक आटे को अच्छी तरह से मिलाएं और भूनें। गैस की आंच को मीडियम रखें। आटा सुनहरा भूरा हो जायेगा और खुशबूदार भी बन जायेगा।

गेहूं के आटे को भी मेथी वाले वर्तन में निकाल लें, हमें भुनें हुए आटे को मेथी में मिलाना होगा। उसके बाद अब खाद्य गोंद को भूनते हैं। कड़ाही में घी डालें और पिघलने दें। कम गर्म घी में खाद्य गोंद को भूनें, तभी यह झोंके से बाहर निकलता है। पहले थोड़ा-सा कड़ाही में खाद्य गोंद डालें और जाँच करें कि यह कैसे फूल रहा है। यह भुन रहा हो और अच्छा फूल रहा हो, तो सभी खाद्य गोंद को इसी तरह भूनकर तैयार करें।

उसके बाद घी में बादाम मिला लें और थोड़ा भुनें। हमने बादाम को 2 मिनट गैस की धीमी आंच पर भुना है। इसे भी कड़ाही से निकाल लें और एक थाली में रख लें। उसके बाद 2 कप सूखा नारियल कद्दूकस किया हुआ ले लें, इसे उसी घी में डाल लें और लगातार चलाते हुए इसे भून लें। उसके बाद नारियल को हमने 2 मिनट तक गैस की धीमी आंच पर भुन लिया है। इसे भी एक थाली में अलग निकाल लें। उसके बाद अब गुड़ को पिघला दें।

पैन में 2 छोटे चम्मच घी डालें और घी को पिघलने दें, उसके बाद पैन में गुड़ डालें। गुड़ को घी की मात्रा के इच्छानुसार कम-ज्यादा कर सकते हैं। गुड़ को पूरी तरह से पिघलने दें। गैस की आंच को कम रखें।

जब तक हमारा गुड़ पिघले, तब तक हम इस बीच लड्डू के लिए ड्राई फ्रूट्स काटकर तैयार कर लें और मसाले पीसकर तैयार करें। बादाम को मिक्सर जार में डाल दें और इन्हें पीसकर तैयार कर लें। पिसे हुए बादाम को मेथी और भुनें हुए आटे वाले वर्तन में डाल लें।

उसके बाद मसालों को पीसकर तैयार कर लें। 1 बड़ा चम्मच छोटी इलायची मिक्सर जार में डाल दें। 1 बड़ा चम्मच सफेद गोल मिर्च मिक्सर जार में डाल दें, इनका स्वाद बहुत अच्छा होता है, यह बहुत फायदेमंद भी होती हैं। 1 बड़ा चम्मच बड़ी पीपर मिक्सर जार में डालें। ये भी सर्दियां में बहुत फायदेमंद होते हैं और उसके बाद 2 बड़ा चम्मच अदरक पाउडर मिक्सर जार में डाल लें, इसको भी मसालों में मिला लें, क्योंकि मसाले कम हैं, इसलिए उन्हें अच्छी तरह से मिक्सर जार में पीस लें।

मसालों को अच्छी तरह से बारीक़ पीस लिया है। उसके बाद मिक्सर जार में भुना हुआ नारियल डाल लें और पीसकर तैयार कर लें। आप चाहे तो नारियल को बिना पीसकर भी डाल सकते हैं। गुड़ पिघल रहा है, नियमित अंतराल पर गुड़ को हिलाएं, अन्यथा गुड़ कड़ाही में चिपक जाएगा।

उसके बाद खाने योग्य गोंद को बेलन या कटोरे के साथ दबाएं। गोंद बहुत नरम और कुरकुरा होता है, इसे तोड़ लें। गुड़ पिघल रहा है, गुड़ को तोड़ लें। गुड़ अच्छी तरह से पिघल जाये। उसके बाद गैस की आंच को बंद कर दें और गुड़ वाली कड़ाही में सभी सामग्री मिला लें।

सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला लें। कड़ाही को जाली स्टैंड के ऊपर रख लें। अब लड्डू को बांधकर तैयार करें। थोड़ा गर्म होने पर लड्डू बांधें, जब यह ठंडा हो जाएगा, तो इसे बांधना असुविधाजनक हो जाता है और ये टूटने लगेगा। मिश्रण थोड़ा गर्म है। अपने हाथों को थोडा घी से चिकना कर लें। मिश्रण उठाएं, लड्डू बांधें और इसे एक गोल आकार देना होगा। मेथी नारियाल लड्डू बनकर तैयार है। इन लड्डुओं को ज्यादा बड़ा न बनाएं। उन्हें थोड़ा छोटा रखें। इसी तरह सभी लड्डू तैयार करें। इस सामग्री की मात्रा में लगभग 34 लड्डू बनकर तैयार हो जायेंगे।