Home मेंहदी के डिज़ाइन

मेंहदी के डिज़ाइन

मेंहदी से बने फूलों के और अन्य विभिन्न तरह के डिजाइन भारत, पाकिस्तान तथा अरब देश में शुभ माने जाते हैं। मेंहदी भव्य समारोह, शादियों और त्योहारों में लगाई जाती है। भारत में हर धर्म में मेंहदी की अलग ही महत्वपूर्ण जगह है। भारत में सांस्कृतिक कार्यक्रम, शादी या सगाई तथा धार्मिक पर्व जैसे दीपावली, करवा-चौथ, रक्षा-बन्धन, ईद आदि समारोह में हर उम्र की महिलाएं मेंहदी लगाना पसंद करती हैं।

ट्राइबल मेंहदी की डिज़ाइन जितनी सरल है उतनी ही शानदार है। इस डिज़ाइन पर बने तरह-तरह के पैटर्न और आकृतियां इसे ट्राइबल लुक देते हैं। बिंदु तथा रिंग के डिज़ाइन से यह मेंहदी किसी आभूषण में लगे चमचमाते जवाहरात की तरह दिखाई देती है।
मेंहदी डिज़ाइन फोटो, फूलों तथा हीरे के उभारों वाले इस अरेबियन मेंहदी डिज़ाइन पर काफी धैर्यपूर्वक डिज़ाइन बनाना पड़ता है। इस डिज़ाइन का सम्पूर्ण पैटर्न काफी आसान होता है। यह डिज़ाइन सोबर तथा उत्तम दिखता है।
यह अरेबियन मेंहदी आकार में वृहद और स्पष्ट तरीके से बनायी जाती है। इस डिज़ाइन में कई तरह के सूक्ष्म आकृतियों में आँका जाता है जो दुल्हन के पैरों की लालिमा, मनोहरता और सुन्दरता को बढ़ाता है।
  यह डिज़ाइन मॉडर्न है जिसे विस्तृत तरीके से ग्लिटर के रंगो से शेड देकर उभारा जाता है। ग्लिटर की चमक से यह डिज़ाइन जीवंत एवं सुन्दर दिखते हैं। इस डिज़ाइन को आंकना काफी आसान है।
यह मेंहदी काफी विशाल डिज़ाइन की है, जिसमें हर जटिल उभार को ध्यानपूर्वक बनाया जाता है। यह डिज़ाइन पैरों पर आभूषण और नग जड़ित पायल की तरह दिखता है तथा मुख्य तौर पर शादियों में लगाया जाता है।
  यह डिज़ाइन शानदार, मनोहर और सुन्दर दिखता है। मध्य में गोलाकार डिज़ाइन और पूरे टखने पर घुमावदार पैटर्न की वजह से यह डिज़ाइन बिलकुल किसी आभूषण की तरह दिखता है।
यह एक लम्बे पैटर्न के मेंहदी के डिजाइन हैं। खिलते फूल और बढ़ते बेल पूरे पैरों को ढक लेते हैं। डिजाइन पर हल्के तथा गहरे भूरे रंग के शेड इस डिजाइन पर बने फूल की पंखुड़ियों को और भी जीवंत बना देते हैं।
यह मेंहदी टखने से ऊपर की ओर बढ़ते बेल और खिलते फूलों के उभार की डिज़ाइन पैरों को काफी ट्रेंडी लुक देती है। ये डिजाइन काफी आसानी से घर पर बनाए जा सकते हैं।
मेंहदी से बने फूलों के और अन्य विभिन्न तरह के डिजाइन भारत, पाकिस्तान तथा अरब देश में शुभ माने जाते हैं। मेंहदी भव्य समारोह, शादियों और त्योहारों में लगाई जाती है। भारत में हर धर्म में मेंहदी की अलग ही महत्वपूर्ण जगह है। भारत में सांस्कृतिक कार्यक्रम, शादी या...
यह आकृति दुल्हन के लिये है, जिसे हाथों और पैरों पर एक ही प्रकार से बनाया जाता है। यह बहुत ही चित्ताकर्षक होती है। देखने वाले इसकी समानता को बस देखते ही रह जाते हैं।

स्पेशल स्टोरी

खबरें छूट गयी हैं तो