मठरी कैसे बनाते हैं (Mathri kaise banate hai)

मठरी उत्तर भारत के लोकप्रिय नाश्ते में से एक है । मठरी को आप चाय के साथ सर्व कर सकते हैं ।  मठरी बिस्किट से अच्छा विकल्प है इसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं और कुछ दिन तक एक हवाबंद डिब्बे में स्टोर करके रख सकते हैं । आप कई तरह के फ्लेवर की मठरी आसानी से तैयार कर सकते हैं । आज हम आपके लिए मठरी बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं जो आप लोगों को जरूर पसंद आएगी तो आइए जानते हैं कि स्वादिष्ट मठरी कैसे बनाते हैं –

Mathri kaise banate hai

सामग्री –

4 कप मैदा

1 कप शुद्ध घी पिघला हुआ

1 Teaspoon कसूरी मेथी

1 चुटकी हींग

तलने के लिए तेल

विधि

* मठरी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें चलनी रखें और मैदा और बेकिंग सोडा को अच्छी तरह से छान लें ।

* अब छने हुए मैदा और बेकिंग पाउडर में घी, अजवाइन और कसूरी मेथी डालकर अच्छी तरह से मिला लें ।

* मैदे में सारी सामग्री को दोनों हाथों से अच्छी तरह से रगड़ते हुए मिलाएं । और जब आटे का लड्डू बनाकर देख लें । जब लड्डू बनने लगे तब मोयन ठीक है । और अगर लड्डू नहीं बनता है तो फिर से थोड़ा सा घी गर्म करें और मैदे में मिला दें ।

* अब मोयन किए गए मैदे में थोड़ा – थोड़ा पानी या दूध डालकर सख़्त आटा गूंथ लें । अब इस गुथे हुए आटे को 10 मिनट के लिए ढककर रख दें । ताकि आटा अच्छी तरह से सेट हो जाएं ।

* 10 मिनट के बाद अब आटे को निकाल लें और आटे की छोटी – छोटी गोलियां बना लें और अब इन गोलियों को एक -एक करके मठरियो का आकार दे दें । और अगर आप चाहें तो अपनी पसंद के अनुसार मठरियो को बेलकर भी बना सकते हैं ।

* अब इन मठरियो के बीच में चाकू की मदद से छोटे-छोटे छेद कर लें ।‌अब इसी तरह से बाकि की मठरियो को भी फेरकर और चाकू से छेद करके रख दें ।

* अब हम मठरियो को तल लेंगे । इसके लिए हम एक कड़ाही ले और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । अब इस कड़ाही में तेल डालें और तेल को गर्म होने दें । जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाएं ।

* अब कड़ाही में एक – एक करके मंडलियां तलने के लिए डालें । ध्यान रखें एक बार में उतनी ही मठरियां तेल में डालें जितनी आसानी से पलटी जा सकें ।

* जब मठरियां तरफ से अच्छी तरह से सिक जाएं तो मठरी को दूसरी तरफ से पलट दें और मठरियो को सिकने दे ।

* जब मठरियां क्रिस्पी और सुनहरे रंग की हो जाएं तो तैयार मठरियां को एक किचन पेपर पर निकाल लें ।

* इसी तरह से बाकी की मठरियो को भी तल लें ।

* अब इन तैयार मठरियो को चाय के साथ गरमागरम सर्व करें ।

ध्यान रखने योग्य बातें –

मठरी का आटा –

* मठरी का आटा गूंथते समय ध्यान रखें की आटा सख्त ही गूंथे ताकि मठरी खस्ता और कुरकुरी बने ।

* मठरी में मोयन डालने के लिए मैदै में घी या तेल को जितना मैदा लें उसमें उसका एक चौथाई मोयन डालकर दोनों हाथों से मोयन को मैदा में मिलाते हुए रगड़े । इससे मोयन मैदा में अच्छी तरह से मिल जाता है ।

* मठरी को बेलकर सूखाना जरूरी नहीं है । आप इसे तुरंत फेरकर फिर धीमी आंच पर सुनहरा और क्रिस्पी होने तक तलें ।

* अगर आपको तली हुई मठरी पसंद नहीं तो आप मठरी को ओवन में भी सेंक कर सकते हैं । इससे बिस्कुट का आनंद लें सकते ।

अनेक स्वाद वाली मठरियां –

* आप की स्वाद वाली मठरियां बना सकते हैं जैसे आप आटा गूंथते समय आटे में मैथी के पत्तों को बारीक काटकर डालें । मठरी में मैथी का स्वाद और खुशबू बहुत अच्छी लगती है । अगर आपके पास ताजा मेथी नहीं है तो आप इसमें कसूरी मेथी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

* सूजी की मठरी बनाने के लिए आप 2 कप मैदा लें और उसमें ½ कप सूजी मिला लें और इसका सख्त आटा गूंथ कर इसकी मठरियां बनाते । सूजी की मठरियां बहुत खस्ता और कुरकुरी बनती है ।

* बेसन की मठरी बनाने के लिए 2 कप मैदा में ½ कप बेसन मिलाकर सख्त आटा गूंथ लें और इसकी मठरियां तैयार कर लें ये मठरियां खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है ।

* काली मिर्च वाली मठरियां बनाने के लिए मैदा में थोड़ी सी काली मिर्च कूटकर डाल दें । फिर इसकी मठरियां तैयार कर लें । इन मठरियो में काली मिर्च का स्वाद भी बहुत अच्छा लगता है ।

मठरियो के विभिन्न आकार –

* मठरियां बनाने के लिए सख्त आटा ही गूंथे जिससे अगर कभी मठरी बेलते समय मठरियां क्रेक भी हो जाएं तो आप बेफ्रिक होकर मठरियो को तल सके ।

*  आप चाहें तो मंडलियों को आकार देने के लिए आप कुकी कटर का इस्तेमाल कर सकते हैं । आजकल बाजार में आपको की तरह के कुकी कटर मिल जाते हैं ।

* आप अगर तिकोना आकार की मठरी बनाना चाहते हैं तो एक लोई को 4-5 इंच बेल लें । और अब इसके एक किनारे को उठाकर दूसरी तरफ रखें । अब फिर से यही स्टेप दोहराएं इससे मठरी को समोसे का आकार मिल जाएगा ।