मस्जिद में नंगे पैर पहुंचकर PM मोदी मुहर्रम की मजलिस में शामिल हुए

74

वर्तमान भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार यानि आज मध्ये प्रदेश के इंदौर में दाऊदी बोहरा मुस्लिम समुदाय के 53वें धर्मगुरु सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन के साथ कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इंदौर के कार्यक्रम में इस मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मंच पर विराजमान हुए।

PM मोदी ने नंगे पैर चलकर मस्जिद में प्रवेश किया और मजलिस में शामिल हुए। उन्होंने बोहरा समुदाय की तारीफ भी की और उनकी राष्ट्रभक्ति को देश के लिए मिसाल बताया। यह कार्यक्रम हज़रत इमाम हुसैन की शहादत के स्मरणोत्सव ‘अशरा मुबारका’में किया गया। बोहरा समाज के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब मुहर्रम की मजलिस के कार्यक्रम में कोई प्रधानमंत्री शामिल हो रहा है। शिवराज सरकार ने सैफुद्दीन को राजकीय अतिथि का दर्जा दिया है।

 PM मोदी मुहर्रम की मजलिस में शामिल हुए

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर हज़रत इमाम हुसैन की शहादत के स्मरणोत्सव ‘अशरा मुबारका’में उपस्थित जन समुदाय को संबोधित किया। इस मस्जिद का ताल्लुक मुसलमानों की उस जमात से है, जो सबसे ज्यादा संपन्न और आर्थिक रूप से मजबूत माने जाते हैं। कट्टर छवि से दूर दाऊदी बोहरा समुदाय के लोग ज्यादातर कारोबारी हैं। उनके साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद थे। यह मस्जिद सन. 2002 में बनाई गयी थी।

प्रधानमंत्री बनने के बाद यूं तो नरेंद्र मोदी कई बार मस्जिद जा चुके हैं, लेकिन हर बार सजदा विदेश धरती पर हुआ है, यानी विदेश में कई बार नरेंद्र मोदी मस्जिद जा चुके हैं। यह दूसरा मौका है, जब नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री रहते हुए देश की किसी मस्जिद में पहुंचे हैं। इसी साल मई में PM मोदी इंडोनेशिया की इस्तिकलाल मस्जिद भी गए। ये दक्षिण पूर्व एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद है। ये पहला मौका नहीं है कि जब प्रधानमंत्री रहते हुए नरेंद्र मोदी देश की किसी मस्जिद में जा रहे हैं। पिछले साल सितंबर में ही वो अहमदाबाद की मशहूर सिद्दी सैयद मस्जिद गए थे, तब उनके साथ जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे थे। प्रधानमंत्री बनने के बाद वो पहला मौका था, जब पीएम देश की किसी मस्जिद में गए थे।

प्रधानमंत्री बनने के बाद भी कई विदेशी दौरों पर वो मंदिर जा चुके हैं। बड़े मुस्लिम देशों में वो मस्जिद भी गए और वहाँ भी पीएम मोदी ने समय दिया और वक्त बिताया सबसे पहले वर्ष 2015 में पीएम मोदी यूएई के दौरे पर शेख जायदे मस्जिद गए थे। इसे दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मस्जिद बताया गया है। फरवरी सन. 2018 में पीएम मोदी विदेशी दौरों ओमान यात्रा पर गए थे। यहां मस्कट में शिव मंदिर के दर्शन करने के बाद वो सुल्तान कबूस ग्रैंड मस्जिद गए। ये मस्जिद ओमान की सबसे बड़ी मस्जिद थी।

जून में पीएम मोदी सिंगापुर गए। वहां की सबसे पुरानी चिलुया मस्जिद में गए। विदेशों में पीएम मोदी के मस्जिद जाने पर विपक्ष ने सवाल भी उठाए जाते हैं।