मंगोडी की सब्जी कैसे बनाते हैं (Mangodi ki sabji kaise banate hai)

रोज रोज हरी सब्ज़ी खाकर भी लोग बोर हो जाते हैं और उनका मन करता है कि आज थोड़ा अलग तरह का खाना खाया जाए । तो दादी नानी अपने घरों में पहले बरी या मगोड़ी बनाया करती थी । गर्मी का मौसम आया और दादी नानी ने बरी, पापड़, आचार, मुरब्बा जैसी चीज़ों को बनाना शुरू कर देते थे । और इन्हें बनाकर सुखा कर साल भर के लिए स्टोर करके रखा जाता था । और जब भी जरूरत होती थी जैसे कभी घर में सब्जी ही नहीं है तो जल्दी से मंगोडी की सब्जी बना लो या कभी हरी सब्जी खाने का मन नहीं हैं तो मंगोड़ी की सब्जी बना कर खा लो । आजकल बाजार में भी मंगोड़ी  बनी बनाई मिल जाती हैं घर में बरी या मंगोडी बनाने में बहुत काम लगता है। ये मंगोडी मूंगदाल को भिगो कर फिर उसके साथ मसालों को पीसकर बनाईं जाती हैं ।

तो आज हम आपके लिए घर पर आसानी से मंगोडी की सब्ज़ी बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं जो आप लोगों को जरूर पसंद आएगी तो आइए जानते हैं की मंगोड़ी की सब्जी कैसे बनाते हैं

Mangodi ki sabji kaise banate hai
  1. मंगोड़ी की सब्जी

सामग्री

1 कप मगोड़ी

1 प्याज बारीक कटी हुई

1 टमाटर बारीक कटा हुआ

1 Teaspoon लाल मिर्च पाउडर

1 Teaspoon अदरक – लहसुन का पेस्ट

1 Teaspoon धनिया पाउडर

स्वादानुसार नमक

½ Teaspoon जीरा

½ Teaspoon गरम मसाला पाउडर

¼ Teaspoon हल्दी पाउडर

1 चुटकी हींग

½ कप हरा धनिया बारीक कटा

आवश्यकतानुसार तेल या घी

विधि

* मंगोडी की सब्जी बनाने के लिए हम सबसे पहले एक कड़ाही लेंगे और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करेंगे । अब इस कड़ाही में तेल या घी डालें और अच्छी तरह से गर्म होने दें ।

* जब घी या तेल गर्म हो जाए तो इसमें मंगोड़ी डालकर हल्का सा सेक लें । हल्का सेंकने के बाद मंगोड़ी को एक प्लेट में निकाल लें ।

* अब बचे हुए घी या तेल में हींग, जीरा और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और अच्छी तरह से भुन लें ।

* अब इसमें बारीक कटा प्याज डालकर सुनहरा होने तक भुनें । जब प्याज सुनहरे रंग की हो जाए तो इसमें बारीक कटे हुए टमाटर डालें और पकाएं ।

* अब इसमें  सब मसाले जैसे धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, और नमक डालकर अच्छी से पकने दें । जब टमाटर अच्छी तरह से पक जाए तो इसमें पानी डालें| जब पानी अच्छी तरह से उबलने लगे तो इसमें मंगोड़ी डालें और ढक्कर 5-6 मिनट के लिए पकने दें ।

* 5-6 मिनट के बाद गैस बंद कर दें और तैयार सब्जी को एक बाउल में निकाल लें और बारीक कटे हरे धनिया से सजाकर रोटी , चावल , या पराठे के साथ सर्व करें ।

ध्यान रखने योग्य बातें –

* कुछ लोग मगोड़ी की सब्जी को  आलू डालकर भी बनाते । अगर आप चाहें तो आप भी इस सब्जी में आलू डालकर सब्जी बना सकते हैं ।

* मंगौड़ी की सब्जी को आप पूरी , रोटी , चावल या परांठे के साथ भी परोस सकते हैं ।

* मंगोड़ी की सब्जी को हमेशा धीमी आंच पर ही पकाएं इससे मंगोड़ी अच्छी तरह से पक जाती हैं । और अगर मंगोड़ी अच्छे से नहीं पक रही है तो आप इसे प्रेशर कुकर में भी बना सकते हैं ।

* सब्जी की ग्रेवी में पानी आप अपने हिसाब से डाल सकते हैं । अगर आपको ज्यादा ग्रेवी चाहिए तो ज्यादा पानी डालें और अगर कम ग्रेवी चाहिए तो कम पानी डालें |

  • उड़द दाल की बडी की सब्जी

सामग्री –

100 g उड़द दाल की बड़ी

1कप  टमाटर प्यूरी

1 कप प्याज पिसा हुआ

¼ कप हरा धनिया बारीक कटा हुआ

½ Teaspoon अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट

8 लहसुन की कलियां पीसी हुई

¼ Teaspoon हल्दी पाउडर

½ Teaspoon धनिया पाउडर

¼ Teaspoon लाल मिर्च पाउडर

¼ Teaspoon जीरा

4 Teaspoon तेल

स्वादानुसार नमक

आवश्यकतानुसार पानी

विधि –

* सब्जी बनाने के लिए हम सबसे पहले एक कड़ाही लेंगे और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करेंगे । अब इस कड़ाही में तेल डालें और तेल को गर्म होने दें ।

* जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें बड़ी डालकर बड़ी को 5 मिनट के लिए धीमी आंच पर सेक लें । 5 मिनट के बाद बड़ी को एक प्लेट में निकाल लें । और गैस बंद कर दें ।

* अब एक प्रेशर कुकर लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । अब कुकर में 2 कप पानी डालें और और इसमें सिकी हुई बड़ी डालकर कुकर का ढक्कन बंद कर दें और 2-3 सीटी आने तक पकाएं । 2-3 सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें । और कुकर ठंडा होने के बाद बडी को चैक कर लें कि बड़ी पकी है या नहीं ।

* अब जिस कड़ाही में हमने बड़ी सेकी थी उसे फिर से गैस पर रखकर गैस चालू करें । अब इस कड़ाही में 3 Teaspoon तेल डालें और तेल को गर्म होने दें ।

* जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट डालकर भुन‌ लें ।

* अब इसमें प्याज और लहसुन डालकर अच्छी तरह से पकने दें । जब प्याज अच्छी तरह से भुन जाए तो इसमें सब सूखे मसाले डालें जैसे हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से भुन लें ।

* मसालों को भुनने के बाद इसमें टमाटर प्यूरी डालकर अच्छी तरह से पका लें । जब टमाटर प्यूरी अच्छी तरह से पक जाए तो इसमें 2 कप पानी डालें और अच्छी तरह से पकने दें । अब 5 मिनट के बाद गैस बंद कर दें और सब्जी को एक बाउल में निकाल लें और उसके ऊपर से बारीक कटा हरा धनिया डालकर सजाएं और सब्जी को रोटी, चावल के साथ सर्व करें।