मदन महल किला | Madan Mahal Qila | Madan Mahal Fort in Hindi

968

मदन महल का किला मध्य प्रदेश राज्य के जबलपुर शहर में स्थित है। इसका निर्माण राजा मदन सिंह द्वारा करवाया गया था। यह किला शहर से लगभग 2 किलोमीटर दूर एक पहाड़ी पर स्थित है। इसे दुर्गावती किले के नाम से भी जाना जाता है। यह किला राजा की माता रानी दुर्गावती से भी जुड़ा हुआ है, जो कि एक बहादुर गोंड रानी के रूप के जानी जाती हैं। इसे दुर्गावती के वाच टॉवर या सैनिक छावनी के नाम से भी जाना जाता है। यहाँ से वह सम्पूर्ण शहर पर आसानी से नजर रखती थीं। मदन महल का किला एक बड़ी ग्रेनाईट को तराशकर बनाया गया है।

निर्माण

मदन महल किले का निर्माण सन. 1100 में राजा मदन सिंह के द्वारा करवाया गया था। यह किला राजा की माँ रानी दुर्गावती से भी जुड़ा हुआ है, जो कि एक बहादुर गोंड रानी के नाम से जानी जाती हैं।

इतिहास

जिस पहाड़ी पर मदन महल किला बना हुआ है, यह पहाड़ी खूबसूरत वृक्षों से घिरी हुई थी। यहाँ पर सीताफल के बगीचे थे जो सम्पूर्ण भारत में विख्यात थे। यहाँ जंगल में चीते, शेर और जंगली जानवर भी पाए जाते थे। हालाँकि सैनिक छावनी होने के कारण यहाँ पर सख्त पहरा होता था। यह किला आज खंडर के रूप में तब्दील हो चुका है, फिर भी आप यहाँ पर शाही परिवार का मुख्य कक्ष, युद्ध कक्ष, छोटा-सा तालाब और घुडसाल देख सकते हैं। किले में रानी की यादें आज भी बसी हुई हैं, वह पत्थर आज भी यहाँ देखने को मिलता है, जिस पर दुर्गावती अपने अश्व पर बैठकर किले के नीचे छलांग लगाकर युद्ध का अभ्यास करती थीं। प्रचलित कहानियों के अनुसार गोंड राज्य पर निरंतर मुगलों द्वारा हमले किये गए थे, जिसके कारण इस किले को उस वक्त वॉच टॉवर के रूप में तब्दील कर दिया गया था।

किलों की तालिका

क्र सं किले का नाम निर्माण वर्ष निर्माणकर्ता स्थान
1 लक्ष्मणगढ़ किला सन. 1862  राजा लक्ष्मण सिंह सीकर, राजस्थान
2 गागरोन किला 12वीं शताब्दी राजा बीजलदेव झालावाड, राजस्थान
3 मदन महल किला सन. 1100 राजा मदन सिंह जबलपुर, मध्य प्रदेश
4 ग्वालियर किला 14 वीं सदी राजा मानसिंह तोमर ग्वालियर, मध्य प्रदेश
5 रणथंभोर किला सन. 944 चौहान राजा रणथंबन देव सवाई माधोपुर, राजस्थान
6 जूनागढ़ किला सन. 1594 राजा रायसिंह बीकानेर, राजस्थान
7 मेहरानगढ़ किला सन. 1459 राव जोधा जोधपुर, राजस्थान
8 लोहागढ़ किला सन. 1733 महाराजा सूरजमल  भरतपुर, राजस्थान
9 कुम्भलगढ़ किला सन. 1458 राजा महाराणा कुम्भा राजसमन्द, राजस्थान
10 भानगढ़ किला सन. 1573 राजा भगवंत दास अलवर, राजस्थान
11 आगरा किला सन. 1565 अकबर आगरा, उत्तर प्रदेश
12 लाल किला सन. 1648 शाहजहाँ दिल्ली
13 पुराना किला 16 वीं शताब्दी शेरशाह सूरी दिल्ली