मदन महल का किला मध्य प्रदेश राज्य के जबलपुर शहर में स्थित है। इसका निर्माण राजा मदन सिंह द्वारा करवाया गया था। यह किला शहर से लगभग 2 किलोमीटर दूर एक पहाड़ी पर स्थित है। इसे दुर्गावती किले के नाम से भी जाना जाता है। यह किला राजा की माता रानी दुर्गावती से भी जुड़ा हुआ है, जो कि एक बहादुर गोंड रानी के रूप के जानी जाती हैं। इसे दुर्गावती के वाच टॉवर या सैनिक छावनी के नाम से भी जाना जाता है। यहाँ से वह सम्पूर्ण शहर पर आसानी से नजर रखती थीं। मदन महल का किला एक बड़ी ग्रेनाईट को तराशकर बनाया गया है।

जैसलमेर वॉर म्यूजियम | Jaisalmer War Museum in Hindi

निर्माण

मदन महल किले का निर्माण सन. 1100 में राजा मदन सिंह के द्वारा करवाया गया था। यह किला राजा की माँ रानी दुर्गावती से भी जुड़ा हुआ है, जो कि एक बहादुर गोंड रानी के नाम से जानी जाती हैं।

इतिहास

जिस पहाड़ी पर मदन महल किला बना हुआ है, यह पहाड़ी खूबसूरत वृक्षों से घिरी हुई थी। यहाँ पर सीताफल के बगीचे थे जो सम्पूर्ण भारत में विख्यात थे। यहाँ जंगल में चीते, शेर और जंगली जानवर भी पाए जाते थे। हालाँकि सैनिक छावनी होने के कारण यहाँ पर सख्त पहरा होता था। यह किला आज खंडर के रूप में तब्दील हो चुका है, फिर भी आप यहाँ पर शाही परिवार का मुख्य कक्ष, युद्ध कक्ष, छोटा-सा तालाब और घुडसाल देख सकते हैं। किले में रानी की यादें आज भी बसी हुई हैं, वह पत्थर आज भी यहाँ देखने को मिलता है, जिस पर दुर्गावती अपने अश्व पर बैठकर किले के नीचे छलांग लगाकर युद्ध का अभ्यास करती थीं। प्रचलित कहानियों के अनुसार गोंड राज्य पर निरंतर मुगलों द्वारा हमले किये गए थे, जिसके कारण इस किले को उस वक्त वॉच टॉवर के रूप में तब्दील कर दिया गया था।

किलों की तालिका

क्र संकिले का नामनिर्माण वर्षनिर्माणकर्तास्थान
1लक्ष्मणगढ़ किलासन. 1862 राजा लक्ष्मण सिंहसीकर, राजस्थान
2गागरोन किला12वीं शताब्दीराजा बीजलदेवझालावाड, राजस्थान
3मदन महल किलासन. 1100राजा मदन सिंहजबलपुर, मध्य प्रदेश
4ग्वालियर किला14 वीं सदीराजा मानसिंह तोमरग्वालियर, मध्य प्रदेश
5रणथंभोर किलासन. 944चौहान राजा रणथंबन देवसवाई माधोपुर, राजस्थान
6जूनागढ़ किलासन. 1594राजा रायसिंहबीकानेर, राजस्थान
7मेहरानगढ़ किलासन. 1459राव जोधाजोधपुर, राजस्थान
8लोहागढ़ किलासन. 1733महाराजा सूरजमल भरतपुर, राजस्थान
9कुम्भलगढ़ किलासन. 1458राजा महाराणा कुम्भाराजसमन्द, राजस्थान
10भानगढ़ किलासन. 1573राजा भगवंत दासअलवर, राजस्थान
11आगरा किलासन. 1565अकबरआगरा, उत्तर प्रदेश
12लाल किलासन. 1648शाहजहाँदिल्ली
13पुराना किला16 वीं शताब्दीशेरशाह सूरीदिल्ली