कुलचे कैसे बनाते हैं (Kulche kaise banate hai)

कुलचे पंजाब की फेमस रेसिपी मे से एक है। कुलचे बनाने में थोड़ा सा ज्यादा मेहनत लगती है पर ये खाने में बहुत ही टेस्टी लगते हैं । कुलचे बनाने के लिए आप इसमें बहुत सारे बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं । कुलचे बनाने में लगभग 30 मिनट का समय लगता है । कुलचों को आप आलू की सब्जी, पनीर की सब्जी या किसी भी मसालेदार सब्जी के साथ सर्व कर सकते हैं । छोले कुलचे आजकल सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला स्ट्रीट फूड हैं । ज्यादातर लोगों को बाजार में मिलने वाले छोले कुलचे खाना ही पसंद होता है क्योंकि बाजार के जैसा स्वाद उनको घर के बने खाने में नहीं मिलता है ।  पर आप घर ही आसानी से बाजार में मिलने वाले कुलचे के स्वाद वाले कुलचे बना सकते हैं । इसलिए आज हम आपके लिए घर पर आसानी से कुलचे बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं जो आप लोगों को जरूर पसंद आएगी तो आइए जानते हैं कि घर पर कुलचे कैसे बनाते हैं –

कुलचे कैसे बनाते हैं (Kulche kaise banate hai)
  1. कुलचे

सामग्री –

2 कप मैदा

1 Teaspoon बेकिंग पाउडर

1/4 Teaspoon बेकिंग सोडा

1 Teaspoon चीनी

स्वादानुसार नमक

2 आलू उबले और मैश किए हुए

1/4 कप दही2 Teaspoon तेल

आटा गूंथने के लिए गुनगुना पानी

1 हरी मिर्च बारीक कटी हुई

1/4 Teaspoon कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर

1/4 Teaspoon गर्म मसाला पाउडर

1 Teaspoon अदरक कद्दूकस किया हुआ

1/4 Teaspoon अजवाइन

1 कप हरा धनिया बारीक कटा हुआ

2 Teaspoon काली तिल

2 Teaspoon मक्खन

विधि –

* कुलचे बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा बाउल लें और उसमें मैदा, दही, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से मिला लें । अब गुनगुना पानी ले और इस मिश्रण का आटा गूंथ लें । अब गुथे हुए आटे को एक सूती कपड़े को हल्का गीला करके ढाक दें । अब आटे को 2 घंटे के लिए रख दें ।

* अब एक बाउल लें और उसमें उबले और मैश किए हुए आलू , बारीक कटी हरी मिर्च, कद्दूकस किया हुआ अदरक, अजवाइन, गर्म मसाला पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, नमक और बारीक कटा हरा धनिया अच्छी तरह से मिला लें ।

* अब गुथे हुए आटे को निकाल लें और उसकी लोई बना लें । अब एक लोई को हाथ में लें और उसके बीच में हल्का सा गड्ढा करें और उसके बीच में थोड़ा सा आलू का तैयार मसाला भर दें । अब लोई को बंद कर दें और इसके ऊपर थोड़ा सा काला तिल और बारीक कटा हरा धनिया लगाकर दोनों हाथों में थोड़ा सा तेल लगाकर हल्के हाथों से दबाते हुए लोई को कुलचे के आकार में बना लें ।

* अब एक तवा लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें। अब तवे को गरम होने दें । अब तैयार कुलचे को तवे पर डालें और ब्रश से थोड़ा सा कुलचे पर पानी लगा दें ताकि कुलचे तवे पर चिपके नहीं ।

* अब 1 मिनट कुलचे को अच्छी तरह से सेंक लें । जब कुलचा एक तरफ से सिक जाए तो कुलचे को एक चिमटे की मदद से पलट दें । जब कुलचा दोनों तरफ से अच्छी तरह से सिक जाए तो कुलचे को एक प्लेट में रख लें । अब इसी तरह से बाकी के कुलचे भी तैयार कर लें । अब कुलचे को परोसते समय इसपर थोड़ा सा मक्खन डालकर गरमा गरम  छोले के साथ कुलचे सर्व करें ।

  • कुलचे पराठा

सामग्री

3 कप मैदा

1 कप घी या तेल

नमक स्वादानुसार

विधि –

* कुलचे बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा बाउल लें और उसमें मैदे को‌ एक चलनी की मदद से छान लें और मैदे में पानी डालकर नरम आटा गूथकर तैयार कर लें । और ऊपर से थोड़ा सा तेल लगाकर आटे को ढककर रख दें।

* अब तैयार आटे की लोई बना लें और एक लोई लेकर एक पतली रोटी बेलकर तैयार कर लें । अब इस रोटी को‌ चाकू से काट लें अब रोटी के ऊपर थोड़ा सा सूखा मैदा छिड़क दें । और थोड़ा सा तेल लगाकर रोटी को रोल कर लें ।

* अब इस रोल‌ को हल्के हाथ से बेल लें । अब एक तवा लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । और तवे को गरम होने दें । जब तवा गरम हो जाएं तो इसमें पराठा डालें और ऊपर से थोड़ा सा घी डालें और दोनों तरफ से अच्छी तरह से सेंक लें । जब परांठा दोनों तरफ से सिक जाए तो पराठे को एक प्लेट में निकाल लें और इसी तरह से बाकी के पराठे भी बनाकर तैयार कर लें ।

* अब इन तैयार पराठों को छोले के साथ सर्व करें ‌‌।