खान्डवी कैसे बनाते हैं (Khandvi kaise banate hai) –

खांडवी एक गुजराती डिश है जिसे सुबह के नाश्ते के तौर पर खाया जाता हैं ।‌ पर इसे नाश्ते के साथ साथ खाने की डिश के रूप में भी परोसा जाता हैं । खांडवी खाने में बहुत टेस्टी लगती हैं और यह स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती है क्योंकि इसमें बहुत ही कम तेल का इस्तेमाल किया जाता हैं ।‌ खांडवी के रोल बनाना थोड़ा मुश्किल होते हैं पर अगर आप कोशिश करेंगे तो अच्छी तरह से रोल तैयार कर सकते हैं । और अगर आपसे रोल बनाना नहीं भी आता हैं तो आप इसी घोल के नूडल्स भी बना सकते हैं । और बच्चों को खाने के लिए दे सकते इससे बच्चे इसे अच्छे से खा लेंगे । आज हम आपके लिए घर पर खांडवी बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं जो आप लोगों को जरूर पसंद आएगी तो आइए जानते हैं कि स्वादिष्ट खांडवी कैसे बनाते हैं-

खान्डवी कैसे बनाते हैं (Khandvi kaise banate hai) –
  1. कड़ाही में खांडवी

सामग्री –

½ कप बेसन

½ कप दही फेंटा हुआ

नमक स्वादानुसार

¼ Teaspoon हल्दी पाउडर

½ Teaspoon अदरक का पेस्ट

2 Teaspoon तेल

1 Tablespoon हरा धनिया बारीक कटा हुआ

1-2 Tablespoon नारियल का तेल

1 Teaspoon तिल

½ Teaspoon राई

1 हरी मिर्च बारीक कटी हुई

विधि –

* खान्डवी बनाने के लिए हम सबसे पहले इसका घोल तैयार कर लेंगे और इसके लिए हम सबसे पहले एक मिक्सर जार लेंगे और उसमें बेसन, दही, नमक, अदरक का पेस्ट, 1 कप पानी और हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें । 

* अब एक पैन लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । अब इस पैन में तैयार घोल डालें और घोल को पकने दें । अब एक चम्मच की मदद से घोल को गाढ़ा होने तक पकाएं । घोल को पकने में लगभग 4-5 मिनट का समय लगेगा।

* जब घोल गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें । अब एक थाली लें और उसको उल्टा करके रख लें । अब तैयार घोल को थाली पर एक पतली परत फैला दें । अब इसी प्रकार बाकी की थालियों में भी घोल फैला लें । और अब इन्हें ठंडा होने दें ।

* ठंडा होने के बाद यह मिश्रण अच्छी तरह से जम जाऐगा । तो जब मिश्रण जम जाए तो जमी हुई परत को एक चाकू की मदद से लम्बी पट्टी काट लें अब इन कटी हुई पट्टियों को रोल कर लें ।

* अब एक कड़ाही लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें अब इस कड़ाही में तेल डालें और तेल को गर्म होने दें । जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें राई , डालें और अच्छी तरह से भुन लें । राई को भुनने के बाद अब इसमें तिल और बारीक कटी हुई हरी मिर्च डालें और अच्छी तरह से मिला लें ‌ । अब इसमें तैयार किए गयी खांडवी को डालें और हल्के हाथ से मिला लें ताकि खांडवी में तड़का अच्छी तरह से चिपक जाए ।

* अब इसके ऊपर से नारियल कद्दूकस करके डाल दें और गैस बंद कर दें और इसके ऊपर से बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालकर खांडवी को हरी चटनी के साथ सर्व करें ।

  • प्रेशर कुकर में खांडवी–

* प्रेशर कुकर में खांडवी बनाने के लिए सबसे पहले खांडवी बनाने का घोल तैयार कर लें । अब एक प्रेशर कुकर लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें ।

* अब इस कुकर में 1 कप पानी डालें और अब कुकर में एक स्टैंड रख दें । अब खाडवी का घोल एक बाउल में या किसी छोटे बर्तन में डालें जो आसानी से प्रेशरकुकर में चला जाएं ।

* अब कुकर का ढक्कन बंद कर दें और 5 सीटी आने तक पकने दें । अब 5 सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें और कुकर को ठंडा होने दें । जब कुकर ठंडा हो जाए तो बर्तन को कुकर से बाहर निकाल लें ।

* अब एक थाली लें और उसे उल्टा करके उस पर थोड़ा सा तेल लगा लें । अब पके हुए घोल को थोड़ा -थोड़ा करके थाली पर पतली परत फैला लें और ठंडा होने दें । जब घोल ठंडा हो जाए और जम जाए तो चाकू की मदद से लम्बी पट्टी काट लें । और रोल बना लें ।

* अब ऊपर की रेसिपी के अनुसार खांडवी का तड़का तैयार कर लें और रोल के ऊपर डालकर हरी चटनी के साथ गरमा गरम खांडवी परोसें ।

ध्यान रखने योग्य बातें-

* आप खांडवी के घोल को हाथ से भी तैयार कर सकते हैं । पर घोल तैयार करते समय यह ध्यान रखें कि घोल में गुठली ना आए ।

* घोल को पकाते समय उसे लगातार चलाते रहे और जैसे ही घोल गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद करके तुरंत ही घोल को‌ थाली पर फ़ैला दें ।

* खांडवी बनाने के लिए ताजे बेसन का ही इस्तेमाल करें क्योंकि पुराने बेसन से खांडवी रोल बनाते समय टूट जाऐगी ।

* अगर आपके घर में खट्आ छाछ ना हो तो आप ¼ कप दही में ¾ कप पानी डालकर उसे अच्छी तरह मिक्स कर लें और उसकी छाछ बना लें । और अगर आपके घर में छाछ भी कम हो तो आप छाछ में 2 Teaspoon नींबू का रस मिलाकर भी उपयोग कर सकते हैं ।

* अगर आपने इससे पहले कभी खांडवी नहीं बनाई है और आप मेहमानों को परोसने के लिए खांडवी बना रहे हैं तो रोल थोड़ा आराम से बनाये या फिर आप खांडवी की जगह नूडल्स भी बना सकते हैं ।

* खांडवी को आप चाय या कॉफी के साथ भी परोस सकते हैं या इसे दोपहर के खाने के समय भी एक डिश की तरह परोस सकते हैं । आप खांडवी को लंच बॉक्स में भी डालकर बच्चों को दे सकते हैं ।