Keyword Research and Analysis से बहुत फायदा होता है। यह SEO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सही keywords आपकी वेबसाइट को search results के पहले पृष्ठ पर ला सकते हैं, और अप्रासंगिक (irrelevant) keywords आपकी वेबसाइट की ranking खराब कर सकते हैं।

Keyword Research and Analysis से आप पता लगा सकते हो कि आपके मतलब के उपयोगकर्ता किस तरह की जानकारी ढूंढ़ रहे हैं और जानकारी पाने के लिए वो किस तरह के keywords का इस्तेमाल कर रहें हैं। keywords के अनुसंधान (research) और विश्लेषण (analysis) से ना केवल आपको सही और प्रासंगिक (relevant) keywords का पता चलता है बल्कि आप अपने उपयोगकर्ताओं को भी बेहतर समझ सकते हो। इस तरह आप उचित keywords का इस्तेमाल करके एक बेहतर वेबसाइट बना सकते हो।

आपके webpage को अच्छा रैंक पाने के लिए लाखों webpages से प्रतिस्पर्धा करनी पड़ती है। इसलिए अपने पृष्ठों (webpages) पर सही keywords डालना एक जरुरी SEO प्रकिया है। अगर आप सही keywords का इस्तेमाल नही कर रहे हो तो आपकी वेबसाइट कभी भी search results के पहले पृष्ठ पर नही आ पाएगी।


उचित keywords कैसे ढूंढे

किसी भी keyword research tool का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने product या service को अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए। अगर आपको अपने product या service की अच्छी समझ है तो आप अच्छे keyword बना सकते हो।

keyword बनाने के बाद अगला कदम है keyword की अहमियत का आंकलन करना। निचे दिए गए कुछ तरीकों से आप keyword की अहमियत का आंकलन कर सकते हो।

प्रश्न पूछना: अपने आप से कुछ सवाल करें जैसे कि क्या keyword कंटेंट के मुताबिक है? क्या इस keyword से लोगों को सही जानकारी मिलेगी? क्या इस कीवर्ड से आने वाले traffic से revenue बढेगा। अगर इस सब प्रशनों का जवाब हाँ है तो यह keyword एक महत्वपूर्ण keyword है।

keyword को सर्च इंजन्स पर ढूंढे: ऐसा करने पर आपको उन websites के बारे में पता चलेगा जो आपके keyword का इस्तेमाल होने पर search results में दिखाई देती हैं। इसके आपकी प्रतिस्पर्था की समझ बढेगी जिससे आप अनुमान लगा सकोगे कि इस keyword से आपकी वेबसाइट के रैंक में सुधार होगा या नही।

Sample campaign खरीदें: Google Adwords और Bing Adcenter पर आप sample campaign खरीद सकते हो। आपको test traffic दिया जाएगा जिसको आप अपने webpages पर ले जा सकते हो और देख सकते हो कितने लोग आपके pages पर क्लिक करते हैं और किसी page पर कितने समय तक रहते हैं। इससे आपको पता चल जाएगा कि आप सही keyword का इस्तेमाल कर रहे हो या नही।