कर लें जरूरी काम-काज, अगले 48 घंटे तक बंद रहेगी इंटरनेट सेवा

439

इंटरनेट यूजर्स को अगले 48 घंटों के लिए इंटरनेट न मिलने से परेशानी हो सकती है। दुनिया भर में अगले 48 घंटों के दौरान इंटरनेट कनेक्टिविटी बंद होने की खबरें आ रही हैं। मुख्य डोमेन सर्वर्स अगले कुछ घंटों तक रुटीन मेंटनेंस पर रहेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, अगले कुछ घंटों तक इंटरनेट यूजर्स को नेटवर्क फेलियर होने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि मुख्य डोमेन सर्वर्स और इससे जुड़े नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर कुछ समय के लिए डाउन रहेंगे।

इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइंड नेम्स एंड नंबर्स (ICANN) इस वक्त में क्रिप्टोग्राफिक ‘की’ बदलकर मेंटेनेंस कार्य करेगा, जो इंटरनेट ऐड्रेस बुक या डोमेन नेम सिस्टम की रक्षा करता है। ICANN ने बताया कि हाल फिलहाल में हो रहे साइबर अटैक्स के बाद मेंटेनेंस आवश्यक हो गया है।

कम्युनिकेशन रेगुलेटरी अथॉरिटी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि सुरक्षित, स्थिर व लचीले डोमेन नेम सिस्टम के लिए दुनियाभर के इंटरनेट को बंद करना जरूरी है। कुछ यूजर्स को या जिन इंटरनेट यूजर्स के सर्विस प्रोवाइडर इस परिस्थिति के लिए तैयार नहीं उन्हें इंटरनेट बंद होने की समस्या झेलनी पड़ सकती है। इस स्थिति से उपयुक्त सिस्टम सिक्योरिटी एक्सटेंशन बनाकर बचा जा सकता है। अगले 48 घंटों तक इंटरनेट यूजर्स को कोई वेब पेज खोलने या फिर कोई ट्रांजेक्शन करने में दिक्कत महसूस हो सकती है। वहीं जो यूजर्स आउट डेटेड ISP का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें भी इंटरनेट शटडाउन का सामना करना पड़ सकता है।

कम्युनिकेशंस रेगुलेटरी अथॉरिटी (CRA) ने कहा है कि एक सुरक्षित, स्थिर और लचीला DNS सुनिश्चित करने के लिए ग्लोबल इंटरनेट शटडाउन जरूरी है। CRA ने कहा है कि अगर इंटरनेट यूजर्स के नेटवर्क ऑपरेटर्स या इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (ISP) इस बदलाव के लिए तैयार नहीं हैं तो इंटरनेट की सेवाएं बाधित हो सकती हैं। हालांकि, उचित सिस्टम सिक्योरिटी एक्सटेंशन एनेबल करके इसके असर से बचा जा सकता है।