कटहल की सब्जी कैसे बनाते हैं [Katahal ( Jackfruit) ki sabji kaise banate hai] –

कटहल की सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है । कटहल की सब्जी  जितनी खाने में मजेदार लगती है उतनी ही बनाने में भी आसान होती है । कटहल की सब्जी खाना कई लोग पसंद करते हैं ।  कटहल की सब्जी बनाने का सबका अपना एक अलग तरीका होता है । जैसे कुछ लोग ग्रेवी वाला कटहल खाना पसंद करते हैं जबकि कुछ लोगों को सूखा या बिना ग्रेवी वाला खाना पसंद होता है । आज हम आपके लिए मजेदार स्वादिष्ट, चटपटी  कटहल की सब्जी बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं और ये रेसिपी आपको जरूर पसंद आएगी तो आइए जानते हैं कि ये सब्जी आप घर पर आसानी से कैसे बना सकते हैं –

सामग्री

250g कटहल

1‌ चुटकी हींग

1/2 Teaspoon जीरा

1/2 Teaspoon हल्दी पाउडर

1 Tablespoon धनिया पाउडर

1 Teaspoon गरम मसाला पाउडर

2-3 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)

1 इंच दालचीनी का टुकड़ा

4 लौंग

2 तेज पत्ता

1/2 Teaspoon काली मिर्च

1 बड़ी इलायची

2 Teaspoon साबुत धनिया

6 छोटी इलायची

2 सुखी लाल मिर्च

1 कप टमाटर प्यूरी

1 प्याज (बारीक कटा हुआ)

1/2 Teaspoon लाल मिर्च पाउडर

1 इंच अदरक का टुकड़ा

7 लहसुन की कलियां

1/2 अमचूर पाउडर

1 Teaspoon सब्जी मसाला

1/2 कप हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)

तलने और सब्जी बनाने के लिए तेल

सब्जी बनाने से पहले की तैयारी –

* लहसुन अदरक को छीलकर दोनों का पेस्ट बना लें।

* टमाटर की प्यूरी तैयार कर लें ।

* कटहल को टुकड़ों में कटा लें ।

* सभी सूखे मसालों को जैसे दालचीनी, काली मिर्च, साबुत धनिया, लौंग, छोटी इलायची, बड़ी इलायची, को पहले एक पेन में डालकर हल्का सा भुन लें । और इन सभी भुनें हुए मसालों को एक मिक्सर ग्राइंडर में डालकर पीस लें ‌।

विधि

* सबसे पहले हम कटहल को टुकड़ों में कटा लेते हैं और उन टुकड़ों को पानी से अच्छी तरह से धो लेते हैं ।

* अब कड़ाई लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें । अब इस कड़ाई में कटहल तलने के लिए तेल डालें और तेल को गर्म होने दें । जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाएं तो अब कड़ाई में कटे हुए कटहल के टुकड़े डालें और फ्राई करें । कटहल के टुकड़े को ज्यादा फ्रिई नहीं करना है ‌यह ध्यान रखें ।

* जब कटहल अच्छी तरह से फ्राई हो जाए तो गैस बंद कर दें और कटहल को एक किचन पेपर पर निकाल लें ताकि जितना भी अतिरिक्त तेल कटहल में होगा वो निकल जाएगा ।

* अब हम फिर से एक कड़ाई लेंगे और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करेंगे अब उसमें 2 Tablespoon तेल डालेंगे और तेल को गर्म होने देंगे । जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाएं तो उसमें जीरा और हींग तेज पत्ता और सूखी लाल मिर्च डालते हैं।

* जीरा और हींग डालने के बाद हम कड़ाई में बारीक कटी हुई प्याज डालकर भुनें । हमें प्याज को सुनहरा होने तक भुनना है । जब प्याज अच्छी तरह से भुन जाए तो इसमें टमाटर प्यूरी डालकर अच्छी तरह से पकाएं और जब टमाटर प्यूरी अच्छी तरह से पक जाए तो अब इसमें सभी मसाले जैसे हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, सब्जी मसाला, गर्म मसाला पाउडर, अमचूर पाउडर, और धनिया पाउडर डालकर अच्छी तरह से सभी मसालों को भुन लेते हैं ।

* जब सभी मसाले अच्छी तरह से भुन जाएं तो अब इसमें हम जो मसालों को‌ पीसकर पाउडर बनाया है वो डालते हैं । और इन सभी मसालों को अच्छी तरह से भुन लें जब सभी मसाले अच्छी तरह से भुन जाएं उसके बाद हम इसमें  फ्राई किये  हुए कटहल के टुकड़े डालते हैं और अच्छी तरह से मिला लेते हैं ।

* अब कड़ाई को एक ढक्कन की सहायता से ढक दें और 10 मिनट के लिए पकने दें । बीच बीच में कटहल को एक करछी की सहायता से चलाते रहे ताकि सब्जी कड़ाई में चिपके या जले नहीं । आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा पानी भी डाल सकते हैं ।

* जब कटहल अच्छी तरह से पक जाए तो गैस बंद कर दें और सब्जी को एक बड़े बाउल में निकाल लें और आखिर में बारीक कटे हरा धनिया डालकर गरमागरम कटहल की सब्जी को पूरी, रोटी, नान, चावल के साथ सर्व करें ।

ध्यान रखें कटहल आप पहले से ही काटा हुआ खरीदें, अगर आप घर पर कटहल काट रहे हैं तो पहले आपके हाथों पर और चाकू पर अच्छी तरह तेल लगा लें फिर ही काटें, बीच बीच में और भी तेल लगाते रहें नहीं तो कटहल का चिपचिपा रस आपके हाथों और चाकू पर लग जाऐगा और कटहल काटना मुश्किल हो जाएगा |