जलेबी कैसे बनायी जाती है ( Jalebi kese banayi jati Hai)

जलेबी हमारे भारत की सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है । जलेबी भारत में हर त्यौहार, पार्टी, पर बनाई जाती है । जलेबी हमारे भारत में नास्ते के तौर पर भी सबसे ज्यादा परोसी जाती है । जलेबी बनाने में समय तो लगता ही है पर यदि आप जल्दी जलेबी बनाना चाहते हो तो‌ आप Instant Yeast ( इन्सटेंट यीस्ट) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं ।

हमारे भारत में आपको अलग अलग तरह की जलेबियां खाने को मिलेगी । आज हम आपको एक दम देसी स्टाइल में जलेबी बनाने की रेसिपी  बता रहे हैं, जो‌ आप लोगों को जरूर पसंद आएगी तो आइए जानते हैं कि जलेबी कैसे बनाते हैं –

Jalebi Recipe in Hindi l जलेबी कैसे बनायी जाती है

जलेबी के लिए घोल बनाने की सामग्री –

  • 1/2 कप मैदा
  • 1 Tablespoon कार्न फ्लोर
  • 1/4 Teaspoon बेकिंग पाउडर
  • एक चुटकी हल्दी पाउडर
  • 1/4 कप दही
  • 1/4 कप पानी

चाशनी बनाने की सामग्री

  • 1/2 कप शक्कर
  • 1/2 कप पानी
  • 1 Teaspoon नींबू का रस
  • 1 चुटकी इलायची पाउडर
  • 5-7 केसर के किस्में

जलेबी का घोल तैयार करने की विधि –

* सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें 1/2 कप मैदा को छान लें । उसमें कार्न फ्लोर, बेकिंग पाउडर, और एक चुटकी हल्दी पाउडर और 1/4 कप दही को डालकर अच्छे से मिला लें । इस मिश्रण में आवश्यकता अनुसार पानी डालकर एक घोल तैयार कर लें । और ध्यान रखें कि घोल में कोई गांठ ना हो।ध्यान रखें कि घोल को इडली के घोल से थोड़ा मोटा ही रखना है ।

* इस घोल को एक प्लेट से ढक्कर 24 घंटे के लिए कमरे के तापमान में खमीर उठने के लिए रख दें । 24 घंटे के बाद आप घोल को देखेंगे तो इसमें से हल्की खट्टी सी महक आयेगी पर ये इडली के घोल की तरह डबल नहीं होगा यानि घोल में अब खमीर उठ गया होगा । आपको घोल की सतह पर छोटे छोटे बुलबुले भी दिखाई देंगे ।

* अब घोल को एक चम्मच की मदद से अच्छी फेंट लें । और घोल को ज्यादा पतला नहीं करना क्योंकि पतला घोल होगा तो जलेबी कुरकुरी तो बनेगी पर उनका आकार सही नहीं बनेगा । इसलिए घोल को गाढ़ा ही रखना है । जिससे जलेबी मुलायम बनेंगी ।

* इसके बाद इस घोल को एक सॉस बोतल में भर लें । यदि आप चाहें तो घोल को एक प्लास्टिक बैग में भी डाल सकते हैं ।या फिर किसी सूती कपड़े में भी डाल सकते हैं ।

जलेबी की चाशनी बनाने की विधि –

* एक गहरा पेन लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें। अब इस पेन में शक्कर, इलायची पाउडर, केसर, और पानी डालकर धीमी आंच पर पकने दें ।

* चाशनी को आपको बीच बीच में चलाते रहना है ताकि चाशनी लग ना जाए । आपको चाशनी को तब तक पकाना है जब तक कि चाशनी पककर एक तार की नहीं हो‌ जाती है ।

* जब चाशनी अच्छे से पक जाए तो इसमें नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लें और गैस बंद कर दें । जब चाशनी ठंडी हो जाए तब हम जलेबी बनाना शुरू करेंगे ।

जलेबी बनाने की विधि –

* अब एक कढ़ाई लें और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करे ‌‌। अब कड़ाई में तलने के लिए घी डालें और जब घी अच्छी तरह से गर्म हो जाएं तो इसमें जलेबी बनाना शुरू करें। जलेबी बनाने के लिए बोतल को दबाते हुए घोल को कड़ाई में गोल गोल धुमाते हुए डालें ।  अगर और एक बार में आपकी जलेबी का आकार सही नहीं आ रहा है तो घबराएं नहीं जैसे जैसे आप जलेबी बनाते जाएंगे जलेबी का आकार भी सही होता जाएगा ।

* अब जलेबियों को एक चिमटे की मदद से 2-3 बार पलटें ताकि दोनों तरफ से जलेबियां अच्छी तरह से सुनहरी हो जाएं । जलेबियों को आपको धीमी आंच पर ही सेंकना है । जलेबी बनने के बाद । जलेबियों को चाशनी में डालें और उन्हें थोड़ी देर चाशनी में ही रहने दें जब तक जलेबी चाशनी को अच्छे से सोख लें तो जलेबी को चाशनी से बाहर निकाल लें ।

* इसके बाद जलेबियों को एक प्लेट में निकाल लें और उसके ऊपर से केसर या रबड़ी डालकर सर्व करें ।

ध्यान रखने योग्य बातें –

* जलेबी का घोल यदि पतला हो‌ जाता है तो‌ आप घोल को गाढ़ा करने के लिए उसमें मैदा डाल सकते हो ।

* जलेबी की चाशनी की शक्कर आप अपने हिसाब से घटा या बढ़ा सकते हो ।

Also Read: