इनपुट डिवाइस | Input Devices in Hindi

393

इनपुट डिवाइस द्वारा उपयोगकर्ता कंप्यूटर को आंकड़े (डेटा), सूचना या नियंत्रण संकेत भेज सकता है। कंप्यूटर का C.P.U. इनपुट लेता है और उसे संसाधित (processess) कर उत्पाद (output) देता है।

कुछ लोकप्रिय इनपुट डिवाइस इस प्रकार हैंः

  1. Keyboard
  2. Mouse
  3. Scanner
  4. Joystick
  5. Light Pen
  6. Track Ball
  7. Digitizer
  8. Microphone
  9. Magnetic Ink Character Recognition (MICR)
  10. Optical Character Reader (OCR)

Keyboard

यह एक बुनियादी इनपुट डिवाइस है जो कुंजी (Keys) दबाने पर डेटा दर्ज करने के लिए इस्तेमाल होता है। इसमें अलग-अलग तरह के कुंजी खण्ड जैसे अंक, अक्षर, वर्ण और कार्य (फंक्शन) होते है। आमतौर पर QWERTY कुंजीपटल डेटा दर्ज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Computer Input devices 1

Mouse

यह हाथ से नियंत्रित किया जाने वाला इनपुट डिवाइस है। इसका उपयोग स्क्रीन पर बिंदू या सूचक (cursor) को चलाने में किया जाता है। आमतौर पर इसमें बाँए और दाँए में बटन और बीच में एक घुमावदार पहिया (scroll wheel) होता है। लेपटॅाप कंप्यूटर में एक टच पैड होता है जो माउस का कार्य करता है। टच पैड पर आप अपनी ऊँगली से बिंदू या सूचक (cursor) को चला सकते हो।

Computer Input devices 2

Scanner

स्कैनर चित्रों और पाठ (text) के पन्नों का उपयोग इनपुट के रूप में करता है। यह चित्र या दस्तावेज को स्कैन करता है। स्कैन किये गये चित्र या दस्तावेज डिजिटल स्वरूप या फाइल में बदल जाते हैं और आउटपुट के रूप में स्क्रीन पर दिखाई देते हैं। फ्लैटबैड (Flatbed) स्कैनर आमतौर पर इस्तेमाल किये जाने वाले स्कैनर हैं।

Computer Input devices 3

Joystick

यह भी mouse की तरह pointing इनपुट डिवाइस है। यह Stick के साथ गोलाकार आधार से बना होता है। इसका आधार (base) सॉकेट में फिट है, जो मुक्त आवाजाही प्रदान करता है। Stick, कर्सर अथवा पाॅईंटर को स्क्रीन पर नियंत्रित करता है।

Computer Input devices 4

Light Pen

लाईट पैन एक कंप्यूटर इनपुट डिवाइस है जो एक पैन की तरह दिखता है। लाईट पैन की टिप प्रकाश के प्रति संवेदनशील होती है जो उपयोगकर्ता को डिस्प्ले स्क्रीन पर वस्तुओं का चयन करने के लिए सक्षम बनाती है। इसकी प्रकाश के प्रति संवेदनशील टिप वस्तु स्थान का पता लगाकर सी.पी.यू. को संकेत भेजती है। इसकी मदद से आप स्क्रीन पर चित्र भी बना सकते हैं।

Computer Input devices 5

Track Ball

यह एक स्थिर इनपुट डिवाइस है जिसमें बाॅल मैकेनिजम (ball machanism) होता है, जो पाॅइंटर या कर्सर को स्क्रीन पर ले जाता है। गेंद डिवाइस में आधी लगी होती है, जो उगली या अगुंठे से आसानी से घुमाई जा सकती है। गेंद के रोटेशन का पता लगाने के लिए डिवाइस में संवेदक (sensor) है। अगर आप कम जगह के कारण डेस्क पर माउस का इस्तेमाल नहीं कर सकते तो आपके लिए यह एक उपयुक्त डिवाइस है।

Computer Input devices 6

Digitizer

यह फ्लैट सतह वाला एक कंप्यूटर इनपुट डिवाइस है, जो लेखनी (stylus) के साथ आता है। यह उपयोगकर्ता को चित्र और ग्राफिक्स बनाने (जैसे पेपर पर पैंनसिल से बनाते हैं) में सक्षम बनाता है। डिजीटाईजर पर तैयार किये गये चित्र या ग्राफिक्स डिस्प्ले स्क्रीन पर दिखाई देते हैं। इसका इस्तेमाल हस्तलिखित हस्ताक्षर और taped papers से डेटा या चित्र लेने में हो सकता है।

Computer Input devices 7

Microphone

माइक्रोफोन एक कंप्यूटर इनपुट डिवाइस है जिसका इस्तेमाल ध्वनि (sound) के इपनुट के लिए होता है। यह ध्वनि प्राप्त करता है और उसे आॅडियो तरंगों में परिवर्तित करता है। आॅडियो तरंगें डिजिटल डेटा में परिवर्तित होकर कंप्यूटर में स्टोर हो जाती हैं। माइक्रोफोन उपयोगकर्ता को एक दूसरे से दूरसंचार (telecommunicate) करने में सक्षम बनाता है। यह presentations में आवाज डालने और webcams में आवाज जोडकर विडियो काॅनफ्रेन्सिग(video conferencing) के लिए इस्तेमाल किए जाता है।

Computer Input devices 8

Magnetic Ink Character Recognition (MICR)

MICR कंप्यूटर इनपुट डिवाइस को चुंबकीय स्याही द्वारा मुद्रित पाठ को पढ़ने के लिए तैयार किया गया है। यह व्यापक रूप से बैंक के चैक को process करने में प्रयोग होता है। चैक का विवरण चैक के नीचे चुंबकीय स्याही द्वारा लिखा होता है। यह डिवाइस विवरण पढ़ता है और processing के लिए कंप्यूटर के पास भेजता है। यह एक मिनट में तीन सौ चैक सौ प्रतिशत सटीकता के साथ process कर सकता है।

Computer Input devices 9

Optical Character Reader (OCR)

OCR कंप्यूटर इनपुट डिवाइस को हाथ से लिखी हुई स्कैन तस्वीर, टाईप किये हुए या छपे हुए पाठ को डिजिटल पाठ में परिवर्तित करने के लिए तैयार किया गया है। इसका इस्तेमाल आमतौर पर कार्यालयों और पुस्तकालायों में, फाइलों और दस्तावेजों को इलेक्ट्राॅनिक फाइलों में परिवर्तित करने के लिए किया जाता है। जरूरत पड़ने पर परिवर्तित दस्तावेज में बदलाव भी किया जा सकता है।

Computer Input devices 10