IND vs ENG के बीच पहला वनडे आज शाम 5 बजे से

601

इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज करने मैदान पर आज उतरेगी टीम इंडिया। भारतीय टीम अपने विजयी क्रम को इस प्रारूप में भी जारी रखना चाहेगी। सीरीज का पहला मैच ट्रेंट ब्रिज  (नॉटिंघम) के मैदान पर आज शाम लगभग 5 बजे से खेला जाएगा। हाल ही में हुए मैच में भारत ने आयरलैंड को दो मैचों की टी-20 की सीरीज में 2-0 से मात दी और इसके तुरंत बाद इंग्लैंड को तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया। ऐसे में भारत के लिए यह दौरा खासकर यह सीरीज अपने आप को परखने का बेहतरीन मौका है, क्योंकि अगले साल इंग्लैंड में विश्व कप भी होना है।

इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में परचम लहराने के बाद अभी टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं। तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच गुरुवार (12 जुलाई 2018) आज शाम 5 बजे से ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम में खेला जाएगा। भारतीय टीम मेजबान टीम को उसके ही घर में रौंदकर अब टीम वनडे में भी अपनी बादशाहत बरकरार रखना चाहती है, लेकिन टीम इंडिया के लिए ये लड़ाई इतनी आसान नहीं होगी। अभी हाल में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में करारी हार दी थी। इतना ही नहीं उससे पहले ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर में इंग्लैंड ने वनडे सीरीज में हराया था। ऐसे में दोनों टीमों के बीच ये कड़ा मुकाबला देखने लायक होगा।

IND vs ENG वनडे सीरिज के मुकाबले में आज पहले ही मैच में बराबर की टक्कर हो सकती है। ये टक्कर कांटे की इसलिए भी कही जा रही है, क्योंकि आईसीसी रैंकिंग में दुनिया के टॉप 20 खिलाड़ियों में से 8 खिलाड़ी इस सीरीज में खेलते दिखाई देंगे, ऐसे में सीरीज और मुकाबला हाईवोल्टेज होने वाला है। अगर हम आंकड़ों की बात करें तो इंग्लैंड टीम इंडिया से आगे ही नजर आती है। वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड की टीम नंबर वन पर है। उसने पिछली 12 बाइलेटरल सीरीज में से 10 अपने नाम की हैं। वहीं इंडिया ने अपनी आखिरी 9 सीरीज अपने नाम की हैं। जहां टीम इंडिया में जसप्रीत बुमराह नहीं खेल रहे हैं, तो इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स भी नहीं हैं। इस सीरीज से विराट कोहली एंड कंपनी को हालात को आजमाने का पूरा मौका मिला है, विश्व कप इसी दौरान होना है। दूसरी ओर वन-डे रैंकिंग में दुनिया की नंबर एक टीम इंग्लैंड पिछली द्विपक्षीय सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 6-0 से हराकर आत्मविश्वास से लबरेज होगी।

इंग्लैंड ने पिछले कुछ समय में वन-डे में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। जोस बटलर, जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स, जानी बेयरस्टो और इयोन मोर्गन फॉर्म में हैं और बेन स्टोक्स के रहते टीम काफी मजबूत लग रही है। विश्व कप 2015 में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद इंग्लैंड ने 69 में से 46 वन-डे मैच जीते हैं। उसे द्विपक्षीय सीरीज में भारत ने जनवरी 2017 में हराया था। शिखर धवन और रोहित शर्मा पारी की शुरुआत करेंगे, जबकि राहुल तीसरे नंबर पर उतरेंगे। यही बल्लेबाजी क्रम रहने पर कोहली को चौथे नंबर पर उतरना होगा। इसके बाद सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी और हरफनमौला हार्दिक पटेल उतरेंगे। गेंदबाजी में कुलदीप यादव ने टी-20 में बेहतरीन प्रदर्शन किया है, जो अंतिम एकादश में जगह पा सकते हैं। इसके अतिरिक्त तेज गेंदबाज के रूप में सिद्धार्थ कौल या शार्दुल ठाकुर को मौका दिया जा सकता है। भुवनेश्वर कुमार अपने कमर में जकड़न से उबरने पर उमेश यादव के साथ नई गेंद संभालेंगे।

  • संभावित टीम इंग्लैंड-
    जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टॉ, जो रूट, मोइन अली, डेविड विली, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, इयोन मोर्गन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर,  मार्क वुड।
  • ऐसी हो सकती है टीम इंडिया-
    विराट कोहली, शिखर धवन, सुरैश रैना, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव, रोहित शर्मा, के.एल राहुल, एम.एस धोनी, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार या शार्दुल ठाकुर।