Income tax Officer कैसे बने | How to Become an Income Tax Officer?

Income tax officer का कार्य Income tax Department को संभालना होता है । Income tax officer का मुख्य कार्य सरकार के द्वारा चलाए जाने वाले आयकर प्रक्रिया को सही तरीके से चलाते रहना होता है । इसके साथ ही Income tax officer किसी भी Suspect के घर पर Raid मारना तथा उसके विषय में सारी जानकारी इकट्ठा करना होता है । जैसे कि अपने फिल्मों में भी देखा होगा कैसे Income tax officer किसी भी Suspect के बारे में सारी जानकारी इकट्ठा करने के लिए Suspect के घर पर पूरी टीम के साथ जाकर Raid करते हैं ।

Income Tax Officer Kaise Bane | How to Become an Income Tax Officer

Income tax की Qualification –

Income tax officer बनने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले SSC CGL का exam पास करना होता है । और इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का Stream Bachelor Degree होना चाहिए ।

आयु सीमा Income tax officer बनने के लिए अलग अलग वर्गों के लिए अलग अलग आयु सीमा निर्धारित की गई थी ।

* General – 21से 27 वर्ष तक की आयु सीमा निर्धारित की गई है ।

* OBC – इस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 3 साल की छूट दी गई हैं ।

* ST/SC – इस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 5 की छूट दी गई है ।

* PWD – इस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 10 साल की छूट दी गई हैं ।

Income tax officer बनने के लिए Entrance exam

Income tax officer बनने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले Income tax Inspector बनना होता है । जिसके लिए उम्मीदवार को  Entrance exam को पास करना होगा । इस परीक्षा का नाम SSC CGL ( Staff Selection Commission Combined Graduate Label ) . इस Entrance exam में शामिल होने के लिए उम्मीदवार Online Apply कर सकते हैं ।

Income tax officer बनने के तैयार –

* Income tax officer बनने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले Income tax Inspector बनना होगा ।

* जिसके लिए उम्मीदवार को सबसे Graduation करनी होती है । और इसके बाद उम्मीदवार को SSC CGL की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए । क्योंकि इस परीक्षा को पास करने के बाद ही उम्मीदवार Income tax Inspector बन पाएंगे ।

* Income tax Inspector बनने के 5 से 7 साल बाद जब उम्मीदवार का Promotion High Level पर होता है जब कहीं जाकर उम्मीदवार Income tax officer बनता है ‌ ।

Income tax officer का Entrance exam –

Syllabus – Income tax officer की परीक्षा के Syllabus के अंतर्गत उम्मीदवार से Reasoning, Aptitude, Quantative, General Awareness, और English से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं ।

Entrance exam – income tax Inspector बनने के लिए उम्मीदवार को SSC CGL exam को पास करना होता है । यह परीक्षा तीन चरणों में सम्पन्न होती है ।

* Tier 1 – यह परीक्षा का पहला चरण होता है । जिसमें उम्मीदवार का Online exam लिया जाता है । इस परीक्षा में उम्मीदवारों से कुछ 100 प्रश्न पूछे जाते हैं और हर प्रश्न 2-2 अंकों का होता है यानी यह exam कुल 200 अंकों का होता है । यह परीक्षा उम्मीदवार को Computer के माध्यम से देनी होती है । पहले चरण में जो उम्मीदवार पास होते हैं उनको ही अगले चरण में शामिल किया जाता है ।

* Tier 2 – यह परीक्षा का दूसरा चरण है जिसमें उम्मीदवारों के दो पेपर होते हैं जिसमें पहला पेपर Quantative Aptitude का होता है  जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाते हैं । और  दूसरा पेपर English का होता है जिसमें 200 प्रश्न पूछे जाते हैं । ये दोनों पेपर 200 – अंकों के होते हैं । इस परीक्षा को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को दोनों पेपरों में 2-2 घंटे का समय दिया जाता है । जो उम्मीदवार दूसरे चरण को पास करते हैं उनको ही तीसरे और अंतिम चरण में शामिल होने मिलता है ।

* Tier 3 – यह परीक्षा का तीसरा और अंतिम चरण होता है । और यह परीक्षा Pen or Paper Mode पर सम्पन्न होती है । जैसे बच्चे स्कूलों में परीक्षा देते हैं ये परीक्षा भी ठीक वैसी ही होती है । यह परीक्षा कुछ 100 अंकों की होती है ।

Income tax officer का चयन

कोई भी उम्मीदवार सीधा Income tax officer नहीं बन पाता है इसके पहले उम्मीदवार को Income tax Inspector बनने होता है । Entrance exam पास करने के बाद चयनित उम्मीदवारों के Document Verification की प्रक्रिया सम्पन्न होती है । इसके बाद चयनित उम्मीदवारों के पास joining Letter  और  Medical Form आता है जिसमें जो जरूरी Test है वो कराते जाते हैं । इसके बाद जब उम्मीदवार Medical Test को पास कर लेता है तो उसके पास उम्मीदवार का Joining Letter आता है जिसके बाद Income tax Inspector के रूप में उम्मीदवार नियुक्त होता है । Income tax Inspector बनने के 5-7 साल बाद Promotion होकर उम्मीदवार Income tax officer बनता है । भारत में income tax officer का वेतन 60,000- 80,000 मिलता है तथा इसके साथ साथ अन्य सुविधाएं भी दी जाती है ।