IAS Officer कैसे बने | How to become an I.A.S Officer

IAS का पूरा नाम Indian administrative service होता है । जो आवेदक सिविल सेवा परीक्षा में Top करते हैं उन्ही उम्मीदवारों को IAS बनाया जाता है । IAS Officer संसद में बनने वाले कानून को अपने इलाके में लागू कराते हैं ।‌ तथा इसके साथ साथ नई तकनीकों तथा कानून को बनाने में भी मदद करता है IAS officer Cabinet secretary, under secretary भी बन‌ सकते हैं । इस पद हेतु उम्मीदवार को UPSC exam देना होता है । इस पद के लिए हर साल आवेदन में निकालें जातें हैं । और उम्मीदवारों के Rank के हिसाब से ही उनको Post दी जाती है ‌ ।‌

How to become an I.A.S Officer

IAS Officer की Qualification –

IAS Officer के लिए आवेदन देने के लिए उम्मीदवार का graduate होना आवश्यक है विषय महत्वपूर्ण नहीं होता है । इसके लिए आपको सबसे पहले Online देना होता है । और अगर उम्मीदवार ने graduation की परीक्षा दे दी है और Result नहीं भी आया है तो भी उम्मीदवार आवेदन दे सकता है । IAS Officer की परीक्षा General वाले 6 बार दे सकते हैं, OBC वाले 9 बार दे सकते हैं , और SC/ ST वालों के लिए यह निर्धारित नहीं किया गया है ।

IAS Officer हेतु आयु सीमा –

IAS officer बनने के लिए अलग-अलग वर्गों के लिए अलग आयु सीमा होती है ।

* General – 21 से 32 साल आयु सीमा अंकित की गई हैं ।

* OBC – 21 से 35 वर्ष तक की आयु सीमा लागू की गई है ।

* ST / SC – इनके लिए आयु सीमा नहीं है ।

IAS Officer Exam की प्रक्रिया –

सबसे आपको अपनी Graduation पूरी करने के बाद UPSC exam के लिए आवेदन देना होता है इसके बाद आपकी परीक्षा तीन चरणों में सम्पन्न होती है ।

* प्रारंभिक परीक्षा –

यह इस परीक्षा का पहला चरण होता है जिसमें सभी उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होते हैं । इस परीक्षा को Preliminary exam भी कहते हैं । इस परीक्षा  आपसे Objective type questions पूछे जाते हैं । पहले चरण में आपके दो पेपर होते हैं जो 200-200  के होते हैं। IAS Officer बनने के लिए आपको पहले को पार करना जरूरी है ।

* मुख्य परीक्षा –

 इस परीक्षा में उन्हीं उम्मीदवारों को‌ शामिल किया जाता है जिन्होंने इस परीक्षा के चरण को पास किया हो । और ये इस परीक्षा का दूसरा चरण है । और इस चरण में आपको 9 पेपर देने होते हैं। यह चरण बहुत ही मुश्किल चरण होता है इसलिए ज्यादा लोग इस चरण  को पास नहीं कर पाते हैं । इस परीक्षा में जिसके जितने अच्छे नंबर आते हैं उस उम्मीदवार के IAS  बनने chance भी उतने ही ज्यादा होते हैं ।

* साक्षात्कार –

यह है इस परीक्षा का तीसरा और अंतिम चरण । और इस चरण में वो ही उम्मीदवार शामिल होते हैं जिन्होंने पहले और दूसरे चरण को पास किया हो । दोनों चरणों की परीक्षा होने के बाद उम्मीदवार को Interview के लिए बुलाया जाता है । जहां आपसे कठिन और tricky Questions किए जाते हैं । ये Interview 45 मिनट का होता है और आपके लिए गए जवाब के हिसाब से ही आपका Selection किया जाता है । तीसरा चरण खत्म के होने के बाद एक सूची निकाली जाती है जिनमें उम्मीदवारों के Rank के हिसाब से उन्हें पद दिये जाते हैं ।  Interview के बाद जो भी चयनित उम्मीदवार होंगे उन सभी को Training के लिए पहले मसूरी और फिर हैदराबाद भेजा जाता है । जहां चयनित उम्मीदवारों को भावी पुलिस अधिकारियों को भारतीय दंड संहिता special law , Preminologi की Training दी जाती है ।

IAS exam की तैयारी –

IAS की तैयारी के लिए सबसे पहले आपको इसका syllabus समझना बहुत जरूरी है क्योंकि जब तक आपको यह नहीं पता होगा कि पढ़ना क्या है जब तक आप तैयारी कैसे शुरू करोगे । इसलिए आपकी IAS exam को बेहतरीन अंकों से पास करने के लिए ज्यादा तैयारी करनी होगी । जो आपने 11 th , 12th में NCERT की किताबे पढ़ी है उनको भी आप पढ़ सकते हो । क्योंकि उनसे भी आपको बहुत सी जानकारी मिल सकती है । इसके अलावा आप जो IAS exam के पुराने प्रश्न पत्रों को भी हल कर सकते हैं । क्योंकि इससे आपको पता चलेगा कि IAS के Exam में कैसे प्रश्न पूछे जाते हैं ।

IAS Officer की सैलरी –

एक IAS अधिकारी को सरकारी विभागों के साथ साथ की मंत्रालयों का काम भी सौंपा जाता है। IAS  Officer की सैलरी IPS officer से ज्यादा होती है । IAS Officer की सैलरी 56,100 से 2.5 लाख रुपए तक होती है तथा इसके साथ साथ एक IAS Officer को और भी बहुत सी सुविधाएं दी जाती है ।