होठों को गुलाबी कैसे बनाएं (Hotho ko gulabi kaise banayen)?

 चेहरे की खूबसूरती में गुलाबी होंठ चार चाँद लगा देते हैं । गुलाबी होठों की तुलना गुलाब की पंखुड़ियों से की जाती है । स्वस्थ होंठ चेहरे की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देते हैं । आज के समय में जब खूबसूरती में छोटी छोटी बातें बहुत मायने रखतीं हैं , तब बहुत से लोगों की यह समस्या होती है कि उनके होंठ काले हो गए हैं| जिसकी वजह से उनकी खुबसूरती खराब हो रही है । और इसलिए वो लोग अपने काले होंठों को कुदरती गुलाबी बनाकर अपनी खूबसूरती को बरकरार रखना चाहते हैं । इसलिए आज हम आपके लिए काले होंठों को गुलाबी बनाने की समस्या का समाधान लेकर आए हैं ।

हालांकि आजकल बाजार में होंठों का कालापन कम करने के लिए बहुत से प्रोडक्ट मौजूद हैं, पर इसके कभी – कभी गलत असर भी देखने को मिलते हैं । इसलिए आप कुछ घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल कर काले होंठों को गुलाबी बना सकते हैं । और ये Natural Product हैं तो इनके कोई Side effect भी नहीं होते है तो आइए जानते हैं कि काले होंठों को गुलाबी कैसे बनाएं -‌

होठों को गुलाबी बनाने के घरेलू नुस्खे –

गुलाब की पंखुड़ियों का नुस्खा

गुलाब का प्रयोग ऐसे तो कई प्रकार से किया जाता हैं ऐसे में आप अपने होंठों को पिंक बनाने के लिए भी गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं । गुलाब  में कुछ खास गुण होते हैं जैसे ठंडक देना, माइश्चराइज, और राहत देना शामिल हैं । होठों को गुलाबी बनाने के लिए आप गुलाब की पंखुड़ियों को लेकर होंठों पर मले । इसके अलावा शहद , गुलाब जल को मिलाकर अपने होंठों पर लगाएं ।

नींबू का नुस्खा

नींबू होंठों को गुलाबी बनाने में मदद करता हैं ।‌ इसके साथ साथ नींबू का इस्तेमाल आप शरीर के काले दागों को‌ कम करने में मदद करता है । क्योंकि नींबू में ब्लीचिंग गुण होते हैं तो कालापन दूर करने में मदद करता है । काले होंठों को गुलाबी बनाने के लिए रात में नींबू की कुछ बूंदें लेकर अपने होंठों पर लगा लें और यह नुस्खा आपको दो महीने तक करना और  आपके होठ गुलाबी हो जाएंगे ।

चीनी का नुस्खा

चीनी का नुस्खा तैयार करने के लिए सबसे पहले आप चीनी को एक मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें । और इस पीसी हुई चीनी में थोड़ा सा मक्खन मिला लें । अब इस मिश्रण को आप अपने होंठों पर लगाएं । इससे आपके होंठ एकदम कोमल और मुलायम हो जाएंगे।

अनार

अनार होंठों को माश्चराइज करने का काम करता हैं इसके लिए आप अनार के कुछ दाने लेकर पीस लें और उसमें थोड़ा का दूध और गुलाब जल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें अब इस मिश्रण को आपको अपने होंठों पर हल्के हाथों से मलना हैं। इस नुस्खे से आपके होठ गुलाबी हो जाएंगे ।

चुकंदर

आपको तो पता ही कि चुकंदर में नेचुरल रंग होता है जिससे आपको अपने होंठों को गुलाबी बनाने में मदद करता है। चुकंदर में नेचुरल ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं जो कालेपन को दूर करने में मदद करता है ।  इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको चुकंदर का पेस्ट बनाना है और उस पेस्ट को रात में होंठों पर लगाकर सो जाना है और सुबह उठकर इसे साफ करना है इससे आपके होंठ गुलाबी हो जाएंगे ।

जैतून का तेल का नुस्खा

ऐसे तो जैतून का तेल का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता हैं । जैतून के तेल का इस्तेमाल होंठों का कालापन दूर करने और होंठों को गुलाबी बनाने में भी मदद करता हैं । इस नुस्खे के लिए आप थोड़ा सा जैतून का तेल लेकर होंठों पर लगा लेना हैं और हल्के हाथ से मलना है । इस नुस्खे से आपके होंठ गुलाबी और मुलायम हो जाएंगे ।

कुछ और घरेलू नुस्खे –

– रात को सोने से पहले होंठों पर बादाम का तेल लगाकर सोये इससे भी आपके होठ गुलाबी और मुलायम हो जाएंगे।

– नींबू के साथ शहद दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें और इस मिश्रण को 20 मिनट के लिए लगाकर रखे फिर साफ कर लें ।

– नीबू के रस में शहद मिलाकर इस मिश्रण को होंठों पर लगाकर हल्के हाथ से स्क्रब करें इससे होंठों पर मौजूद Died skin निकल जाऐगी और नयी Skin आऐगी । आप चाहें तो इस नुस्खे को रोजाना भी कर सकते हैं ।

– Olive oil में पीसी हुई चीनी मिलाकर उसका स्क्रब करें और 15 मिनट तक लगाकर रखें । इसके बाद हल्के हाथों से मलते हुए ठंडे पानी से साफ कर लें ।

– पपीते में थोड़ा सा दूध मिला कर लगाने से कालापन दूर होता हैं इस नुस्खे को तैयार करने के लिए दोनो को एक बराबर मात्र मे अछि तरह मसल कर पेस्ट बना लें और इसे होंठों पर लगाएं और 15 मिनट लगाएं और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें । इससे आपके होंठ गुलाबी और मुलायम हो जाएंगे ।

ध्यान रखें अलग अलग स्किन टाइप पर इन सभी प्रोडक्ट के अलग अलग नतीजे हो सकते हैं| पहले थोड़ी मात्रा में प्रॉडक्ट अपनी स्किन पर लगाकर जांच लें की कहीं आपको किसी प्रॉडक्ट की वजह से रिएक्शन तो नहीं है |