Google क्या है

google.png

google  एक American mulltinational technology company है, जिसने internet search, cloud computing, software and hardware में पूँजी लगायी है.google दुनिया की सबसे बड़ी Search engine है. इसमें आप कुछ भी Search कर सकते हो आपको जरुर result मिल जायेगाl google एक Multinational Company है, Search Engine के साथ साथ इसके कुछ और business है जैसे Internet Analytics, Cloud Computing की सेवा भी देती है।

Google  की स्थापना सितंबर 1998 में Larry page और sergey Brin द्वारा की गई थी जब वेलोग ph.D  california में Stanford university में students थे साथ में वे इसके 14% share के मालिक हैं और stockholder voting power के 56% शेयर को supervoting stock के जरिए नियंत्रित करते हैं। उन्होंने 4 सितंबर 1998 को california में Google को एक निजी तौर पर आयोजित कंपनी के रूप में शामिल किया, Google को 22 अक्टूबर, 2002 को delaware में पुनः शामिल किया गया। एक प्रारंभिक सार्वजनिक offer (IPO) 19 अगस्त, 2004 को हुई और Google ने mountain view,califonia में अपने मुख्यालय को स्थानांतरित कर दिया, जिसका नाम Googleplex रखा गया। अगस्त 2015 में, Google ने वर्णमाला के समूह के रूप में अपने विभिन्न हितों को फिर से संगठित करने की योजना की घोषणा की। गये! 2 october 2015 को, और अब वह 3 december 2019 में Alphabet के CEO बन गए!

संस्थापन के बाद से कंपनी की तीव्र वृद्धि ने Google के मुख्य search engine से परे उत्पादों, अधिग्रहण और साझेदारी की एकश्रृंखला शुरू कर दी हैं।

google पूरे World में फैले अपने डाटा-केन्द्रों से दस लाख से ज़्यादा सर्वर चलाता है और दस अरब से ज़्यादा खोज-अनुरोध तथा चौबीस पेटाबाईट उपभोक्ता-सम्बन्धी जानकारी डाटा संसाधित करता है। गूगल की सन्युक्ति के पश्चात् इसका विकास काफ़ी तेज़ी से हुआ है। जिसके कारण company की मूलभूत सेवा web search engine के अलावा, google ने कई नये उत्पादों का उत्पादन, अधिग्रहण और भागीदारी की है। Company online  उत्पाद software जैसे Gmail, email, google drive, google  chrome, google calender , play store, google  photos, google keep, google map, waze, google meet, google translater, google pay, yahoo, google earth, blogler, googlepodcasts, YouTube , google keep आदि Alexa google.Com internet की सबसे ज़्यादा दर्शित website बताती है।

ब्रैंडज़ी के अनुसार google, world का सबसे बड़ी और तागतवर (नामी) ब्राण्ड है। बाज़ार में गूगल की सेवाओं का उतम होने के कारण, google की आलोचना कई समस्याओं, जिनमें व्यक्तिगतता, copywrite और censorship शामिल हैं।

  google का इतिहास (History of google)

google का इतिहास जैसा की आप जानते है,जनवरी 1996 में Larry page और Sergey Brin द्वारा शोधपरियोजना के रूप में Google की शुरुआत हुई जब वे दोनो California के Stanford University में ph.D के छात्र थे। इस परियोजना में शुरू में एक अनौपचारिक “तीसरासंस्थापक”, स्कॉटहसन, मूल  प्रमुख प्रोग्रामर शामिल था, जिसने मूल Google search engine के लिए बहुत कोड लिखा था, लेकिन Google के आधिकारिक तौरपर कंपनी के रूप में स्थापित होने से पहले उसने छोड़ दिया; hassen, robotics में अपना करियर बनाने के लिए 2006 में  willow garage company की स्थापना की। हालांकि, पारंपरिक खोज इंजनों ने यह गणना करते हुए परिणाम देखे कि पृष्ठ पर खोज शब्द कितनी बार दिखाई दिए, उन्होंने एक बेहतर प्रणाली के बारे में सिद्धांत दिया, जिसने वेबसाइटों के बीच संबंधों का विश्लेषण किया। उन्होंने इस एल्गोरिथ्म को पेजरैंक कहा;  इसने एक वेबसाइट की प्रासंगिकता को पृष्ठों की संख्या और उन पृष्ठों के महत्व को निर्धारित किया जो मूल साइट से वापस जुड़े थे।Page ने अपने विचारों को hassen को बताया, जिन्होंने page के विचारों को लागू करने के लिए कोड लिखना शुरू किया।

page और brin ने मूल रूप से नए search engine “BackRub”का नाम दिया, क्योंकि system ने किसी site के महत्व का अनुमान लगाने के लिए बैकलिंक्स की जाँच की। hassen के साथ-साथ Alan Steremberg को page और brin द्वारा Google के devlpment के लिए important होने का हवाला दिया गया था।  Rajeev Motwani और Terry Winograd ने बाद में page के साथ later co-auhored किया और project के बारे में पहला paper ब्रिक किया, जिसमें पेजरैंक((pagerank) और Google search engine के प्रारंभिक प्रोटोटाइप का वर्णन किया गया, जो 1998 में प्रकाशित हुआ।

1990 के दशक के अंत में

मूल रूप से search engine ने stanford website को google.stanford.edu और z.stan.edu के साथ उपयोग किया।  डोमेन google.com 15 सितंबर, 1997 को पंजीकृत किया गया था।  उन्होंने स्पष्ट रूप से अपनी कंपनी, Google को 4 सितंबर, 1998 को अपने मित्र susan Wojcicki के रॉबर्ट के menlo park में फोटोग्राफी में शामिल कर लिया।  Wojcicki अंतिम Google में एक कार्यकारी बन गया और अब YouTube पर CEO है।

brin और page दोनों एक search engine , या “विज्ञापन वित्तपोषित search engine मॉडल में पॉप-अपका उपयोग करने के खिलाफ थे, और उन्होंने 1998 में इस विषय पर एक शोध पत्र लिखा था, जब कि अभी भी छात्र हैं।उन्होंने अपने दिमाग को जल्दी बदल दिया और सरल पाठ विज्ञापनों की अनुमति दी।

1998 के अंत तक, Google के पास लगभग 60 मिलियन पृष्ठों का सूचकांक थ homepage को अभी भी “बीटा(BETA) के रूप में चिह्नित किया गया था, लेकिन Salon.com के एक लेखन ने पहले ही तर्क दिया कि  Google के खोज परिणाम Hotbot या Excite.com जैसे प्रतियोगियों की तुलना में बेहतर थे, और अतिभारित साइटों की तुलना में अधिक तकनीकी रूप से अभिनव होने के लिए इस की प्रशंसा की। जैसे Yahoo !, Excite.com, Lycos, नेट स्केप के नेटसेंटर, AOL.com, Go.com और MSN.com)बबल के दौरान, विशेषरूप से शेयर बाजार के निवेश के द्वारा “वेब के भविष्य” के रूप में देखे जाते थे,1999 की शुरुआत में, ब्रिन और page ने फैसला किया कि वे Google को एक्साइट में बेचना चाहते हैं। वे एक्साइट के सीईओ जॉर्ज बेल के पास गए और उसे 1 मिलियन डॉलर में बेचने की offer की। उसने प्रस्ताव ठुकरा दिया।एक्साइट के वेंचर कैपिटलिस्ट्स में से एक विनोदखोसला ने दोनों के बीच 750,000 डॉलर तक की बातचीत की, लेकिन बेल ने फिर भी इसे अस्वीकार कर दिया। मार्च 1999 में, कंपनी पालोऑल्टो में 165 विश्वविद्यालय एवेन्यू में कार्यालयों में स्थानांतरित हुई, कई अन्यसिलिकॉन वैली प्रौद्योगिकी stat-up के लिए घर आए दो अन्य साइटों को तेजी से बाहर निकालने के बाद, कंपनी ने 2003 में सिलिकॉन ग्राफिक्स (SGI) से 1600 एम्फीथिएटर पार्क में माउंटेन व्यूमेंइमारतों का एक परिसर किराए पर लिया। कंपनी तबसे इस स्थान पर बनी हुई है, और तब से कॉम्पलेक्स को Googleplex  के रूपमें जाना जाता है।  2006  में, Google ने SGI से 319 मिलियन अमेरिकी डॉलर में सम्पति खरीदी।

2000 के दशक

Google search engine नेइंटरनेट उपयोगकर्ताओं की बढ़ती संख्या के बीच एक loyal following को attract किया, जिसने इसका सरल डिजाइन पसंद किया। 2000 में, Google ने search keybord से संबंधित विज्ञापन बेचना शुरू किया एक अप्रचलित पृष्ठ डिज़ाइन को बनाए रखने और पृष्ठ लोड करने  की गति को अधिकतम करने के लिए विज्ञापन आधारित थे।मूल्य बोली और क्लिक-थ्रूकेसंयोजन के आधार पर keybord बेचे गए, जिसकी बोली per click 0.05 डॉलर से शुरू होगी।कीवर्ड विज्ञापन बेचने का यह मॉडल पहली बार Goto.com द्वारा जारी किया गया था 

Google  की घोषित आचार संहिता “donot be evil’’ एक Phrase है जो वे अपने प्रोस्पेक्टस ( “S-1”) में शामिल करने के लिए अपने 2004 में IPO के लिए गए थे, यह देखते हुए कि “हम दृढ़ता से मानते हैं कि लंबे समय, हम बेहतर शेयर धारकों के रूप में और अन्य सभी तरीकों से काम करेंगे – एक कंपनी द्वारा जो दुनिया के लिए अच्छा काम करता है, भले ही हम कुछ अल्पावधि लाभ से गुजरें”

फरवरी 2003 में, Google ने blog web site के मालिक payrablacks का अधिग्रहण किया।अधिग्रहण ने कंपनी की प्रतिस्पर्धी क्षमता को search engine Google समाचार के साथी उत्पाद में निहित लेखों की गति और प्रासंगिक ता में सुधार के लिए ब्लॉग पोस्टिंग से प्राप्त जानकारी का उपयोग करने के लिए सुरक्षित किया।

फरवरी 2004 में, yahoo Google के साथ अपनी साझेदारी को गिरादिया, अपने स्वयं का एक स्वतंत्र search engine प्रदान किया। इससे Google को कुछ बाजार में हिस्सेदारी हासिल हुई, फिर भी याहू ‘के कदम ने Google की अपनी विशिष्टता, “विकास” को उजागर किया। और आज [कब?] क्रिया “से” Google “ने कई भाषाओं में प्रवेश किया है (पहली बार एक कठबोली क्रिया और अब एकमानक शब्द के रूप में), जिसका अर्थ है” web search करने के लिए।

Ipo के बाद, Google का share bazar पूंजीकरण बहुत बढ़ गया और स्टॉक की कीमत चौगुनी से अधिक होगई।  19 अगस्त 2004 को, बकाया शेयरों की संख्या 172.85 मिलियन थी जबकि “freeflot” 19.60 मिलियन थी (जो अंद रूनी सूत्रों द्वारा आयोजित 89% है)।Google के पास एक दोहरे श्रेणी की स्टॉक संरचना है, जिसमें प्रत्येक class B के हिस्से को प्राप्त होने वाले प्रत्येक वर्ग की तुलना में प्रत्येक class share को दस वोट मिलते हैं।‘page ने प्रॉस्पेक्टस में कहा कि Google के पास “एक दोहरी श्रेणी की संरचना है!

जून 2005 में, Google का मूल्य लगभग $ 52 बिलियन था, जो इसे  स्टॉक मार्केट value द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी मीडिया कंपनियों में से एक बनाता था।

  18 अगस्त, 2005 को (प्रारंभिक ipo के एक साल बाद), Google ने घोषणा की कि वह धनजुटाने के लिए अपने स्टॉक के 14,159,265 (≈ 15 3.14159265 के रूप में एक और गणितीय संदर्भ) को बेच देगा। यह कदम Google के नकद भंडार को दोगुना करके $ 7 बिलियन करदेगा।

Google के बढ़े हुए आकार के साथ बड़ी मुख्य धारा प्रौद्योगिकी कंपनियों से अधिक प्रतिस्पर्धा आई। ऐसाही एक उदाहरण Microsoft और Google के बीच प्रतिद्वंद्विता है। Microsoft Google की प्रतिस्पर्धात्मक स्थिति का मुकाबला करने के लिए अपने बिंगखोजइंजन का उपयोग कर रहा था। 17 जनवरी 2006 को, Google ने घोषणा की कि उसने radio advertising company dMarc खरीदी है, जो एक स्वचालित प्रणाली प्रदान करती है जो कंपनियों को रेडियो पर विज्ञापन देने की अनुमति देती है।Google ने magazines ,chicago sun times विज्ञापनों के साथ, ऑफ़लाइन समाचारपत्रों और पत्रिकाओं में अपने विज्ञापनदाताओं के विज्ञापन बेचने में एक प्रयोग शुरू किया।

2005 के Google कॉन्फ़्रेंस कॉल की तीसरी तिमाही के दौरान, Eric Schmidt  ने कहा, “हम वह काम नहीं करते ,जो हर कोई करता है। और इसलिए यदि आप हमारे उत्पाद की रणनीति को केवल अच्छी तरह से कह कर भविष्यवाणी करने की कोशिश करते हैं,और बोलते हैं google एक जैसा ही काम करता हैं तो, यह लगभग हमेशा गलत जवाब है। हम बाजारों को देखते हैं क्योंकि वे मौजूद हैं और हम मानते हैं कि वे अपने मौजूदा खिलाड़ियों के साथ अच्छी तरह से काम कर रहे हैं। हम नई समस्याओं और नए बाजारों को प्रौद्योगिकी का उपयोग करके देखने की कोशिश करते हैं जो दूसरों  उपयोग करते हैं और हम निर्माण करते हैं।

महीनों के विचार के बाद, 31 मार्च, 2006 को Google को standard and poor’s के 500 intex (S & P 500) में जोड़ा गया।  Google ने huston स्थित एक प्रमुख तेल उत्पादक बर्लिंगटन रिसोर्स की जगह ली, जिसे conoco phillips ने अधिग्रहित किया था।  घोषणा के अगले दिन ही Google की शेयर की कीमत 7% बढ़ी। 

 2008 में, Google ने विकिपीडिया के अपने समकक्ष, नॉल को लॉन्च किया, जो चार साल बाद विफल हो गया। 

2010 के दशक

2011 में, Google ने Google Buzz (2010 में lunch किया, 2011 में retired), Google Friend Connect (2008 में lunch 1 march 2012 को retired), और Orkut (2004 में lunc किया और 2014 में retired) उसके बाद सितंबर 2014 मे Google+ को सामाजिक नेटवर्किंग में चौथा स्थान दिया।

नवंबर 2014 तक, Google ने 41 से अधिक देशों में 70 से अधिक कार्यालयों का संचालन किया

 2015 में, Google ने alphabet Inc अपने प्रमुख सहायक के रूप में Google के साथ होल्डिंग कंपनी,  के रूप में अपने हितों को पुनर्गठित किया। Google ने वर्णमाला के internet हितों के लिए छतरी का काम जारी रखा।  

25 अक्टूबर 2018 को, The new york Times प्रकाशित किया, “how google  protected Andy Rubin The father of android कंपनी ने बाद में घोषणा की sexual misconduct के लिए “पिछले दो वर्षों में 48 कर्मचारियों को निकाल दिया गया है। 1 नवंबर 2018 को, Google के कर्म चारियों ने कंपनी के यौन उत्पीड़न की शिकायतों से निपटने के लिए एक global walk out का मंचन किया, जिसमें पूर्व कार्यकारी एंडी रूबिन के सुनहरे पैराशूट से बाहर निकलने की घटना शामिल थी; 20,000 से अधिक employees और ठेकेदारों ने भाग लिया।CEO Sundar Pichai के विरोध प्रदर्शनों के समर्थन में होने की सूचना मिली थी।

GOOGLE PRODUCTS

1.Android Auto:-यह एक प्रकार का software हैं जिसको जब आप अपने phone से connect करते हैं तो आपकी car में जो screen हैं exactly phone के जैसा mirror कर देता हैं जिससे आप अपने phone को control कर सकते हैं

2.Android Os :-Android os  एक operating system हैं जिससे काफी सारे google के like –Laptop,mobile  phone जैसे device को operate कर सकते हैं 

3. google calendar:- यह एक calender के तरह हैं,जितने भी google के events होते हैं birthday होते हैं इसमें आप directly डाल सकते हैं और share भी कर सकते हैं 

4.google cardboard:-cardboard एक बहुत सस्ता version हैं VR device का ,इससे आप एक vr world express कर सकते हैं यह एक camera के तरह काम करता हैं इससे आप audio और image दोनों record कर सकते हैं इससे आप virtual reality में 360 degree panormic photo ले सकतें हैं

5.Chrome:-यह एक web browser हैं इसके मदद से आप internet पर मौजूद कोई भी जानकारी ले सकते हैं

6.chrome web store:- यहाँ से आप कुछ भी download कर सकते हैं mostly free होती हैं यह एक तरह से online स्टोर हैं जैसे app,themes etc download कर सकतें 

7.google chrome book:-google chrome book company द्वारा बनाई गयी अपना laptop pc हैं जिसमे आप कुछ भी save करके रख सकते हैं इसका एक और खाश बात यह हैं की इसका जितना भी data होता हैं local device पर store नहीं होता, cloud storage पर store होता हैं 

8.chromecast:-यह एक ऐसा device हैं जिससे आप youtube video google play  movie को आसानी से देख सकते बड़ी screen tv पर chromecast को tv  के अलावा smartphone,computer,tablet से conect करकें tv तक content पहुचाता हैं 

9. Gmail:-gmail एक email sevice हैं जिसके through आप mail कर सकते हैं documents और files भेज सकते 

10. google Drive:-google drive एक cloud storage हैं इसमें new account  बनाए जाते हैं तो 15gb space free मिलता हैं

11.youtube:- youtube एक video plateform हैं यहाँ से आप कोई भी video जो youtube पे मौजूद हैं आसानी से देख सकते हैं 

12.google pay:-google pay एक degital wallets app हैं जिसके through आप payment क़र सकता है

13.googlephotos:- यह एक photo sharing app हैं आप यहाँ photos save करके भी  रख सकते और share भी क्र सकते

14.google duo:-यहाँ से आप आसानी से video chat कर सकते हैं

15. google cloud:-यह एक cloud हैं storage हैं memory हैं जिससे आप अपने किसी भी अकाउंट से access कर सकते हैं 15 gb का जो  storage मिलते हैं वह भी एक प्रकार का cloud ही हैं !