Google का अविष्कार किसने किया –

आज का समय ऐसा है जिसमें Internet के बिना दुनिया की कल्पना ही नहीं की जा सकती । पहले जब Google की शुरुआत हुई थी तब ज्यादा लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं थी पर अब Google दुनिया की सबसे बड़ी जरूरत बन गया है ।‌आज के समय में Internet बहुत जरूरी हो गया अर्थात् रोटी , कपड़ा और मकान से अलग जो चीज सबसे जरूरी है तो वो है Internet . आजकल हर एक क्षेत्र में Internet का बहुत योगदान है । प्रौद्योगिकी का 90% से ज्यादा हिस्सा Internet पर ही टिका हुआ है । आज के समय में दुनिया की सबसे बड़ी का में से एक है Google जिसकी शुरुआत एक Search इंजन के रूप में हुई थी । जिसका काम है Web page को analysis करके लोगों के प्रश्नों के उत्तर उत्तर ढूंढने में मदद करना है । आइए जानते हैं कि Google  क्या है और इसका  अविष्कार किसने किया ।

Google Ki Khoj Kisne Ki Thi Aur Kab Howa Tha

Google क्या है?

Google का उपयोग एक Search इंजन के रूप में किया जाता है जो आपको Internet पर कोई भी किसी भी विषय की जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है । Google की शुरुआत भले ही एक Search इंजन के रूप में हुई हो पर आज के समय में यह एक International Company बन गयी है जो एक Software Engineer का काम करता है । Google सिर्फ Software field में ही नहीं बल्कि Hardware field में भी धमाल मचा रहा है । दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल Google Operating System Android Google ही है । Google ने अपने की Products को भी Launch किया है जैसे Google assistant , Google Keep , Gmail , Google Suit , Google Docs आदि । अगर Google को सरल भाषा में समझे तो Google एक Multinational Company (MNC) है जिसका मुख्य उद्देश्य Internet से जुड़े Service Product जैसे Online advertising, cloud Computing, Software and hardware field में काम करती है । Google को हाल में ही विश्व के पांच सबसे बड़े प्रौद्योगिकी Company’s की list में शामिल किया गया है । Google कुछ देशों को ही छोड़कर बाकी सभी देशों को अपनी सेवाएं देता है और Products भी उपलब्ध कराता है ।

Google का अविष्कार किसने किया ?

Google का अविष्कार Sergey Brin और Larry Page ने किया था । आज Google को इतनी ऊंचाई तक लाने में और इतना विस्तृत रूप देने में इसके founders के बहुत से engineers और बुद्धिजीवियों का सहयोग रहा है । इस Multinational Company की शुरुआत California की Stanford University के 2 छात्रों ने की थी । जिनका नाम है Sergey Brin और Larry Page जो कि आज के समय के सबसे बड़े shareholders है । जब Google का अविष्कार हुआ था तब इसका नाम Googol था फिर बाद में spelling Mistake की वजह से Googol बन गया Google. Sergey Brin और Larry Page ने Google की शुरुआत विश्व प्रसिद्ध Stanford University में Computer Engineering में PHD के दौरान एक Research के तौर पर की थी । इस Products में तीसरे स्थापक थे Scott Hassan जिन्होंने Google का अधिकतर Code Type किया था । पर Google को एक Company के रूप में स्थापित करने से पहले ही इन्होंने इस Products को छोड़ दिया था । Scoot ने Robotics में करियर बनाने के लिए एलिस Products को छोड़कर 2006 में Willow Garage नाम की एक Company की स्थापना की थी इसलिए इनके अधिकारिक तौर पर इसका Founder नहीं माना जाता है ‌।

Google का अविष्कार कब हुआ ?

 Larry Page और Sergey Brin इस पर काम तो बहुत समय से कर रहे थे । पत्र उन्होंने Google को 4 सितंबर , 1998 को निजी तौर पर California में एक निजी तौर पर आयोजित Company के रूप में स्थापित किया था । इसलिए Google अविष्कार अधिकारिक तौर पर 4 सितंबर , 1998 को माना जाता है । पहले जब Google का अविष्कार हुआ था तब Webpage को ढूंढने के लिए Directory का उपयोग होता था । तथा पहले Google में Search इंजन भी नहीं था । फिर Google को नई कार्यप्रणाली के तौर पर बनाया जिसकी वजह से इसे अन्य से बेहतर बनाया गया है ।

फिर जैसे जैसे Google Company की कमाई बढ़ती गई उसके बाद Google ने दूसरी Websites को खरीदना शुरू कर दिया । Google ने 2003 में Applied semantics को खरीदा था ‌ ये Company Online advertising का काम करती थी । इसके बाद 2005 में Google ने Android Company को खरीदा । ये एक Mobile Software Company है ।

इसके बाद 2006 में Google ने DMarc Broadcasting company को खरीदा । ये भी एक Advertising Company है और अभी ये Company Adsence का काम करती है । इसके बाद 2006 में Google ने YouTube  को खरीदा । ये एक Video sharing Website है ।