90 के दशक में सर्च इंजन इतना प्रभावशाली नही था जितना यह आज है। उस दौर में यह मुख्यतः keyword matching और backlinks पर ही ध्यान देता था। इसलिए कम गुणवता वाली websites के लिए सिर्फ अपने कीवर्ड और backlinks का इस्तेमाल करके अच्छी ranking पाना बहुत आसान था। इस समस्या के समाधान हेतु Google ने सर्च के परिणामों (search results) को फ़िल्टर करने और वेब को साफ करने के लिए एक algorithm बनाया। तब से लेके आज तक गूगल अपने algorithm को समय समय पर अपडेट करता रहा है ताकि इसके सर्च इंजन की कार्य कुशलता बनी रहे और इसमे इसमें सुधार भी होता रहे।

Google के कुछ खास updates जिन्होंने Google को sites को बारीकी से जांचने और वेब को साफ करने में मदद की निचे दिए गए हैं।


2016 Updates

Penguin 4.0

Penguin 4.0 को Google ने 23 सितम्बर, 2016 को प्रस्तावित किया। इसमें कुछ बदलाव किये गए थे जैसे कि यह core algorithm का हिस्सा होगा, वास्तविक काल (real time) में अपडेट होगा और पुरे डोमेन को प्रभावित नही करेगा बल्कि पृष्ठ पर ही ध्यान देगा।

Mobile Friendly Boost Update

यह अपडेट 12 मई, 2016 में आया। यह अपडेट मोबाइल सर्च में मोबाइल-फ्रेंडली साइट्स की मदद करने के लिए किया गया।


2015 Updates

Panda 4.2

Panda refresh (Panda 4.2) 17 जुलाई 2015 में आया। इसका rankings पर कुछ खास प्रभाव नही पड़ा।

Mobile-Friendly Update (Mobilegeddon)

यह अपडेट 21 अप्रैल, 2015 में आया। इस अपडेट में mobile friendliness को mobile search के लिए एक महत्वपूरण कारक माना गया। इस अपडेट का काम mobile friendly पृष्ठों की ranking बढ़ाना था ताकि एक अच्छा और प्रसांगिक (relevant) कंटेंट मोबाइल उपयोगकर्ता तक पहुंच सके।


2014 Updates

Penguin 3.0

यह अपडेट 17 अक्टूबर 2014 को प्रस्तावित किया गया। इस अपडेट ने उन websites को अपना रैंक सुथारने में मदद की जिनका रैंक Penguin 2.1 अपडेट के आने से कम हो गया था।

Panda 4.1

यह Panda का 27 वां अपडेट था जिसे Google ने 23 सितम्बर 2014 को प्रस्तावित किया। Google का कहना था कि यह अपडेट सर्च इंजन की बेकार कंटेंट को खोजने में मदद करेगा ताकि छोटी websites जिनका कंटेंट अच्छा है वो search result में आगे आ सके।

Pigeon

यह अपडेट 2014 में आया, यह स्थानीय व्यवसाय के लिए था। Google का कहना था कि यह अपडेट स्थानीय जानकारी और मूल algorithm में नजदीकी सम्बन्ध बनाने में मदद करेगा। इससे लोगों को सटीक और सही स्थानीय जानकारी मिलेगी।

Panda 4.0

Panda का यह अपडेट 19 मई 2014 को प्रस्तावित किया गया। यह अपडेट ऐसी websites और व्यवसाय के लिए था जिनके पास सुविधाओं और साधनों की कमी थी।


2013 Updates

Hummingbird 1.0

यह अपडेट 20 अगस्त 2013 को प्रस्तावित किया गया। यह अपडेट वेब के बदलते चेहरे को बेहतर तरीके से समझने के लिए किया गया। यह अपडेट keyword के साथ साथ long search terms के अभिप्राय को समझने में भी सक्षम था। इसने Google को long-tail search terms को समझने और उनके अनुसार उपयोगकर्ताओं को सही जानकारी देने में मदद की।


2012 Updates

Penguin

यह अपडेट 24 अप्रैल 2012 को प्रस्तावित किया गया। यह अपडेट ऐसी websites को खोजने के लिए किया गया जो links खरीद कर search results की गुणवत्ता (quality) को कम कर रही थी। Google ने अपनी गाइडलाइन्स ना मानने के लिए वेबमास्टर टूल्स के जरिए ऐसी websites को चेतावनी भी दी और जुर्माना भी लगाया।


2011 Updates

Panda/Farmer

Panda/Farmer पहली बार 24 फरवरी 2011 में प्रस्तावित किया गया। यह अपडेट websites को उनके कंटेंट की गुणवत्ता के आधार पर अंक देने और उन वेबसाइटस का रैंक कम करने के लिए किया गया जिनके कंटेंट की गुणवत्ता कम थी या कंटेंट की तुलना में विज्ञापन बहुत ज्यादा थे।


2010 Updates

Caffeine

यह अपडेट जून 2010 में प्रस्तावित किया गया। इस अपडेट में Google ने अपने caffeine algorithm को अपडेट करके एक नया web indexing system प्रस्तावित किया। इसने Google के search engine की स्पीड में सुधार लाने और crawling और indexing को एकीकृत (integrate) करने में मदद की।


2009 Updates

Caffeine (Preview)

अगस्त 2009 में Google ने Caffeine (Preview) जारी किया। यह indexing, crawling और search engine index को बेहतर और एकीकृत करने के लिए आने वाले समय में होने वाला एक बदलाव था।

Vince

यह फरवरी 2009 में प्रस्तावित किया गया। यह एक ऐसे बहुत बड़े बदलाव की तरह देखा गया जिससे बड़े ब्रांड्स को मदद मिलेगी, पर Google के Matt Cutts ने स्पष्ट किया कि यह एक छोटा सा बदलाव है जो trust और authority जैसे ranking signals पर ही ध्यान देगा।


2007 Updates

Buffy

यह फरवरी 2009 में प्रस्तावित किया गया। इस अपडेट का नाम Google की Vanessa Fox के सम्मान में रखा गया। इस अपडेट में थोड़े बहुत बदलाव किये गए थे जैसे कि search results को समाचार, चित्रों और दृश्यों के साथ एकीकृत (integrate) करना।


2005 Updates

Bigdaddy

यह अपडेट दिसम्बर 2005 में आया। यह आधारिक संरचना (basic infrastructure) में एक बदलाव था जो URL canonicalization, redirects आदि से सम्बंधित नयी technicalities ले कर आया।


2004 Updates

Brandy

यह अपडेट फरवरी 2004 में प्रस्तावित किया गया। इसने Google के Index का विस्तार किया और Latent Semantic Indexing (LSI) को समाविष्ट (incorporate) किया। इससे Google को समानार्थक शब्दों को समझने में मदद मिली।

Austin

यह अपडेट 23 जनवरी 2004 को प्रस्तावित किया गया। यह अपडेट वास्तव में florida अपडेट में किये गए कुछ सुधार थे। इस अपडेट ने on-page spam के तरीकों को अपना निशाना बनाया जैसे कि invisible text, meta-tag आदि।


2003 Updates

Florida

यह अपडेट 16 नवम्बर 2003 को प्रस्तावित किया गया। इसने Google के algorithm में महत्वपूर्ण बदलाव किया और सर्च इंजन के परिणामों को प्रभावित करने के लिए keyword stuffing के होने वाले इस्तेमाल पर रोक लगा दी।

Fritz

यह अपडेट जुलाई 2013 में प्रस्तावित किया गया। इस अपडेट के होने से Google ने index को अपडेट करने के अपने तरीके में कुछ बदलाव किये, अब महीने में एक बार की बजाय गूगल ने रोजाना index को अपडेट करना शुरु कर दिया।