गोंद पाक | Gond Pak Recipe in Hindi

224

गोंद पाक कैसे बनाएं

गोंद पाक बनाने के लिए आवश्यक सामग्री-

  • खाने वाली गोंद – 1 कप (200 ग्राम)
  • घी – ¾ कप (150 ग्राम)
  • मावा – 1 कप (250 ग्राम)
  • चीनी – 1 कप (250 ग्राम)

गोंद पाक बनाने की विधि-

गोंद पाक बनाने के लिए सबसे पहले गैस की आंच पर कढा़ई में घी डालकर हल्का गरम कर लें, घी को मीडियम गरम होने पर गोंद को घी में डालकर भून लें। गैस की धीमी और मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए गोंद को अच्छे से फूलने तक और हल्का ब्राउन होने तक भून लें। गोंद को गैस की मीडियम आंच पर ही भूनेंगे, क्योंकि तेज आंच पर भूनने पर गोंद बाहर से तो ब्राउन हो जायेगा, लेकिन अंदर से कच्ची ही रहेगी।

भुनी गोंद को हम अलग प्लेट में निकाल लेंगे। बाकी गोंद को हम इसी तरह तलकर तैयार कर लेंगे। उसके बाद अब हम गैस की आंच पर एक कढा़ई में मावा डालेंगे और उसे हम गैस की मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए मावा का हल्का सा कलर चेंज होने तक और अच्छी खुशबू आने तक भून लेंगे। मावा के भुन जाने पर इसे किसी बर्तन में निकाल लेंगे।

चाशनी तैयार करने के लिए

गैस की आंच पर पैन रखें। इसमें चीनी और ½ कप पानी डाल देंगे। चीनी और पानी को पूरी तरह घुलने तक चलते हुए पका लेंगे। उसके बाद चाशनी को जमने वाली कंसीस्टेंसी तक पका लेंगे। चाशनी की कन्सिस्टेन्सी चैक करने के लिए, एक कटोरी में इसकी 1 से 2 बूंदे गिरा लेंगे और थोड़ा सा ठंडा होने पर चैक करेंगे। इसके बाद यदि चाशनी जम रही है, तो चाशनी बनकर तैयार हो गई है। गैस की आंच को हम धीमा कर लेंगे।

भुनी हुई गोंद को हम बेलन की सहायता से दबाते हुए बारीक तोड़ लेंगे। बारीक गोंद को चाशनी में डालकर मिला लेंगे, साथ ही मावा डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिलाते हुए मिक्स कर लेंगे। मिश्रण को जमाने के लिए चौकोर प्लेट लेंगे और इसमे घी लगाकर चिकना कर लेंगे और मिश्रण को चौकोर प्लेट में डालकर एक सामान तरल मात्रा में फैला दें और थोड़ा ठंडा होने के लिये रख दें।

10 से 15 मिनट बाद यह थोड़ा ठंडा हो जाने पर इस पर कट के निशान बना देंगे। उसके बाद इसे अच्छी तरह से जमने के लिए रख देंगे। गोंद पाक जमकर तैयार हो गया है, इसके टुकड़ों को किसी वर्तन में निकालकर खा सकते हैं। गोंद पाक को अच्छे से ठंडा और सैट हो जाने पर, फ्रिज में रखकर इसे 8 से 10 दिनों तक खाया जा सकता है।