गोलगप्पे कैसे बनाते हैं ( Golgappe kese banate hai ) – 

गोलगप्पे पूरे भारत में सबसे मशहूर है । आप भारत के किसी भी कोने में चले जाओ आपको हर जगह  गोलगप्पे मिलेंगे । पर हर जगह पर आपको एक जैसे गोल-गप्पे नहीं मिलेगे क्योंकि हर जगह के लोगों का खाना बनाने का अपना ही एक अलग तरीका होता है । और तरीका बदलने की वजह से उसके स्वाद में भी परिवर्तन आता है । इसलिए आपको कहीं आटे के गोलगप्पे खाने को मिलेंगे तो कहीं सूजी के गोलगप्पे खाने को मिलेंगे और सबका अपना गला अलग स्वाद और पहचान होगी । आपको दिल्ली और मुंबई की तरफ सूजी के ही गोल-गप्पे ख़ाने को मिलेगे । क्योंकि उस तरफ सूजी से ही गोल-गप्पे ज्यादा बनाये जाते हैं ।  आज हम आपको सूजी और मैदा के गोलगप्पे बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं और ये रेसिपी आप लोगों को जरूर पसंद आएगी । 

golgappe kaise banaye

सामग्री – 

गोलगप्पे बनाने की सामग्री – 

1/2 सूजी 

1/2 Tablespoon मैदा 

नमक स्वादानुसार 

3 Tablespoons तेल 

1/4 कप गर्म पानी 

तेल तलने के लिए 

गोलगप्पे का पानी बनाने की सामग्री – 

3 कप पुदीना के पत्ते कटी हुई 

1/2 कप इमली 

1/4 Tablespoon कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर 

1/4 Tablespoon काली मिर्च पाउडर 

1 Teaspoon जीरा भुना हुआ 

1 Teaspoon चाट मसाला पाउडर, 

3 Teaspoon ठंडा पानी 

नमक स्वादानुसार 

चुटकी भर हींग 

4 Tablespoons गुड़ कुटा हुआ 

भरावन के लिए  आलू सामग्री – 

3 आलू उबले तथा मसले हुए 

1/2 प्याज बारीक कटा हुआ 

1/2 Teaspoon जीरा पाउडर 

1/4 जीरा पाउडर 

1/2 Teaspoon चाट मसाला पाउडर 

1/2 Teaspoon कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर 

नमक स्वादानुसार 

2 Tablespoon हरा धनिया बारीक कटा हुआ 

विधि – 

पुरी बनाने की विधि – 

1. गोलगप्पे बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल ले उसमें सूजी, मैदा , और उसमें 3 Teaspoon तेल डालकर अच्छे से दोनों हाथों से मिलाएं  जब तक कि सभी एक दूसरे में अच्छे से ना मिल जाए ‌ । अब इसमें 1/4 के गर्म पानी डालकर कड़ा आटा गूंथ लें । 

* अब गूंथे हुए आटे को 7-8 मिनट तक अच्छे से गूंथे । और जरूरत के हिसाब से थोड़ा थोड़ा पानी छिड़कते जाए और नरम आटा गूंथ लें । अब गूंथे हुए आटे को 20 मिनट के लिए ढककर रख दें ।

* 20 मिनट के बाद आटे को 2 मिनट और गूंथना है । जब आटा अच्छा तरह से खुद जाए तो गूंथे हुए आटे की छोटी छोटी बाल्स बना लें अब इन बाल्स को आपको एक एक करके बेलना है । और इन बाल्स को पतला बेलना है । 

* अब एक कड़ाही ले और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करें फिर कड़ाई में तेल डालें और जब तेल गर्म हो जाएं तो इन छोटी छोटी पूरियों को तेल में धीरे-धीरे डालकर तल लें । और इन पूरियों को आपको कुरकुरा और सुनहरा होने तक चलना है । जब पूरियां तल जाए तो उन्हें किचन पेपर पर निकाल लें । 

गोलगप्पे का पानी बनाने की विधि – 

सबसे पहले एक बड़ा बाउल ले उसमें 1 कप इमली का गूदा और गुड़, चाट मसाला, जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, हींग, नमक, और 3 कप ठंडा पानी डालें और सबको अच्छी तरह से मिला लें आपका गोलगप्पे का पानी तैयार है । 

गोलगप्पे के लिए आलू का भरावन तैयार करने की विधि – 

* सबसे पहले एक बाउल ले और उसमें उबले और मसले हुए आलू, बारीक कटा हुआ प्याज, बारीक कटा हुआ हरा धनिया, जीरा पाउडर, चाट मसाला पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिला लें आपकी आलू का भरावन तैयार है । 

परोसने का तरीका – 

* सबसे पहले एक गोलगप्पा ले उसमें बीच में अपनी उंगली से छेद करें । 

अब इस गोलगप्पे में थोड़ा सा आलू का मसाला भरे । और इस  गोलगप्पे का जो हमने पानी तैयार किया है वो पानी गोल-गप्पे के अंदर भरे और मजेदार गोल-गप्पे का आनंद लें । और आप खाए अपने परिवार को अपने दोस्तों को सबसे साथ मजेदार गोलगप्पो का आनंद लें । 

ध्यान रखने योग्य बातें – 

* आप पानी को अपने स्वाद के हिसाब से तीखा भी कर सकते हैं ।

* गोलगप्पे का आटा गूंथते समय यह ध्यान रखें कि आटा अच्छे से गूंथे ‌ । 

* आपको गोल-गप्पे की पूरियों को पतला ही बेलना है इससे गोल-गप्पे कुरकुरे और मजेदार लगेंगे ‌ ।