गाजर का हलवा कैसे बनाते हैं  ( Gaajar ka halwa kaise Banate Hai )

गाजर का हलवा एक बेहतरीन भारतीय मिठाई है । भारत में गाजर का हलवा सर्दियों में सबसे ज्यादा बनाया जाता है तथा गाजर का हलवा एक ऐसी डिश है जिसे हर उम्र के लोग फिर चाहे बच्चे हो या बूढ़े सबको बहुत पसंद होता है । गाजर का हलवा अलग अलग तरह से बनाया जाता है जिसे कई लोग गाजर पहले भाप में पकाकर या फिर गाजर को भूनकर गाजर का हलवा बनाते हैं तथा कुछ लोग गाजर को बिना भाप में पकाएं गाजर को कद्दूकस करके घी में भुनकर हलवा बनाते हैं । इसी तरह से गाजर के हलवे को स्वादिष्ट और क्रीमी बनाने के लिए कुछ लोग दूध, मलाई, खोया, मिल्क पाउडर, या कंडेंस्ड मिल्क डालकर भी हलवा बनाते हैं जिसे जैसे हलवा बनाना पसंद होता है वो अपने हिसाब से कम मीठा या ज्यादा मीठा हलवा बनाते हैं ।

Gaajar ka halwa Recipe l गाजर का हलवा कैसे बनाते हैं

गाजर का हलवा बनाने की सामग्री

  • 2 कप गाजर (कद्दूकस किया हुआ)
  • 1 1/2 कप गाढ़ा दूध
  • 3 Tablespoons घी
  • 1/4 कप शक्कर
  • 5 काजू (कटे हुए)
  • 8 किशमिश
  • 1/4 Teaspoon इलायची पाउडर

गाजर का हलवा बनाने की विधि

* गाजर का हलवा बनाने की शुरुआत के लिए सबसे पहले हम एक कड़ाही लेते हैं और उसे गैस पर रखकर गैस चालू करते हैं । अब कढ़ाई में घी डालते हैं, और घी को‌ गर्म होने देते हैं ।

* अब इसमें कद्दूकस की हुई गाजर डालकर 3-4 मिनट के लिए अच्छे से भुन लेते हैं । गाजर को भुनने के लिए चम्मच की मदद से अच्छे से चलाते रहें ताकि गाजर कढ़ाई में चिपके ना ।

* 3-4 मिनट के बाद जब गाजर अच्छे से भुन‌ जाए तो अब इसमें हम गाढ़ा दूध डालेंगे और अच्छी तरह से धीमी आंच पर पकने देंगे । हमें इसे अच्छी तरह से चलाते रहना है । दूध और गाजर को मध्यम आंच पर उबाल आने तक के लिए रख देते हैं । जब गाजर और दूध के मिश्रण में उबाल आने के बाद तब तक पकाना है जब तक मिश्रण थोड़ा गाढ़ा ना हो जाए । इस मिश्रण को गाढ़ा होने में कम से कम 15-20 मिनट लगेंगे ।

* मिश्रण को‌ बीच बीच में अच्छे से चलाते रहे ताकि मिश्रण कढ़ाई के तले में चिपके नहीं । इस मिश्रण  को जब तक पकाने दें का जब तक कि मिश्रण का सारा  दूध सूख ना जाए । और मिश्रण का सारा दूध सूखने में लगभग 5-7 मिनट लगेंगे । और ध्यान रखें कि मिश्रण को बीच बीच में चलाते रहे ।

* अब इस मिश्रण में हम चीनी, किशमिश, और काजू के टुकड़े डालते हैं और इन सबको अच्छे से मिला ले और धीमी आंच पर पकने दें । और मिश्रण को चलाते रहे और पकने दें जब तक कि मिश्रण में चीनी अच्छी तरह से घुल ना जाए । और शक्कर को घुलने में लगभग 3-4 मिनट का समय लगेगा ।

* शक्कर जब अपनी तरह से घुल जाए तो अंत में इस मिश्रण में हम इलायची पाउडर डालेंगे और अच्छी तरह से मिला लेंगे । इसके बाद हम गैस बंद कर देंगे ।

* गाजर का स्वादिष्ट हलवा तैयार है अब इस हलवे को सर्व करने के लिए हम हलवे को एक बाउल में निकालेंगे और काजू और बादाम से सजाकर गरमागरम हलवा सर्व करें ।

ध्यान रखने योग्य बातें –

* यदि आप हलवे को मुलायम बनाना चाहते हो तो हलवे में चीनी को अंत में ही डालें क्योंकि यदि आप दूध के साथ शक्कर को डाल देंगे तो हलवा मुलायम नहीं बनेगा ।

* यदि आप गाजर के हलवे को आइस्क्रीम के साथ खाना पसंद करते हैं तो हलवे को थोड़ा ज्यादा नरम रखने के लिए गाजर और दूध के मिश्रण को हल्का गाढ़ा होने तक ही पकाएं ।

* यदि आप स्वादिष्ट हलवा बनाना चाहते है तो उसके लिए आप मीठी और रसदार गाजर का ही इस्तेमाल करें ।

* यदि आप मलाईदार हलवा बनाने चाहते हैं तो आप हलवे में दूध के साथ साथ खोया का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । और यदि आप खोया का इस्तेमाल हलवा बनाने में करते हो तो चीनी भी उसी के हिसाब से डालें ।

* यदि आप हलवा को बहुत ज्यादा क्रीमी बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आप कंडेंस्ड मिल्क का भी उपयोग कर सकते हो । और अगर हलवे में कंडेंस्ड मिल्क का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें कम चीनी का ही इस्तेमाल करें क्योंकि कंडेंस्ड मिल्क में पहले से ही बहुत मीठा होता है ।

Also Read: